logo-image

Weather Update: 'गंभीर' श्रेणी में दिल्ली की हवा, यूपी-बिहार में बारिश तो पहाड़ों पर बर्फबारी, ये है IMD का अपडेट

Weather Update: पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी से दिल्ली समेत मैदानी इलाकों का पारा लगातार गिर रहा है और अब ठिठुरन शुरू हो गई. जबकि दक्षिण के राज्यों में बारिश का दौर अभी भी जारी है.

Updated on: 01 Dec 2023, 08:00 AM

highlights

  • पहाड़ों पर बर्फबारी से मैदानों पर बढ़ी ठंड
  • राजधानी में दिल्ली में प्रदूषण नहीं राहत
  • देश के कई राज्यों में बारिश का अनुमान

नई दिल्ली:

Weather Update Today: राजधानी दिल्ली में हवा की गुणवत्ता सुधरने का नाम नहीं ले रही. इसी के साथ दिल्ली में लोगों को ठंड भी सताने लगी है. जिससे दिल्लीवालों पर मौसम की दोहरी मार पड़ रही है. इसी के साथ दक्षिण भारत में बारिश का दौर जारी है. जबकि पहाड़ों पर बर्फबारी शुरू हो गई है. जिसका असर मैदानी इलाकों में देखने को मिलने लगा है और यहां सिकड़न बढ़ गई है. इसी बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग ने देश के कई राज्यों में एक बार फिर से बारिश का अलर्ट जारी किया है.

ये भी पढ़ें: Poll of Polls: पांच में से कितने राज्यों में खिल रहा 'कमल', जानें बाकी सूबों में सीटों का हाल

'गंभीर' श्रेणी में दिल्ली की हवा

राजधानी दिल्ली में हवा की गुणवत्ता लगातार खराब बनी हुई है. पिछले दिनों हुई बारिश के बाद वायु की क्वालिटी थोड़ी सी ठीक हुई थी लेकिन अब ये फिर से 'गंभीर' में पहुंच गई है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक, दिल्ली के कई इलाकों में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 'गंभीर' श्रेणी में पहुंच गया है. शुक्रवार सुबह आनंद विहार में AQI 412 और अशोक विहार में 405 रहा. जबकि जहांगीरपुरी में 411, द्वारका सेक्टर 8 में एक्यूआई 402 मापा गया. दिल्ली में रहने वाले लोगों का कहना है कि हवा की गुणवत्ता खराब होने की वजह से उन्हें मॉर्निंग वॉक के दौरान भी काफी परेशानी होती है.

इन राज्यों में बारिश की संभावना

भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, देश के कई हिस्सों में चक्रवाती हवाओं का असर देखने को मिल रहा है. वहीं श्रीलंका और उसके आसपास के इलाकों में भी एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना है. भारत मौसम विज्ञान विभाग का कहना है कि तमिलनाडु के उत्तरी तटीय इलाकों और पुडुचेरी के ज्यादातर इलाकों में 1 से 4 दिसंबर के बीच हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है.

ये भी पढ़ें: Aaj Ka Rashifal: माता लक्ष्मी की कृपा से इस राशि की आर्थिक स्थिति होगी मजबूत, जानें आज का राशिफल

मौसम विभाग के कहना है कि 2 से 4 दिसंबर के दौरान अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा हो सकती है. आईएमडी ने 3 से 4 दिसंबर को अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान लगाया है. जबकि दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है. जबकि 3 और 4 दिसंबर को रायलसीमा के ज्यादातर स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. इस दौरान कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की भी संभावना है.

ऐसा रहेगा आज मौसम का हाल

स्काईमेट वेदर के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान, तटीय तमिलनाडु, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है. इस दौरान कुछ स्थानों पर गरज के साथ बौछारें पड़ने की भी संभावना है. जबकि आंतरिक तमिलनाडु के अलावा केरल, कर्नाटक, मध्य महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. उधर जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, लद्दाख, मुजफ्फराबाद और गिलगित-बाल्टिस्तान में हल्की से मध्यम बारिश के साथ बर्फबारी होने की संभावना है.

इसके अलावा मैदानी इलाकों में दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, बिहार, छत्तीसगढ़ में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना है. इसके साथ ही उत्तराखंड और आंतरिक आंध्र प्रदेश के भी कुछ हिस्सों में इस दौरान हल्की बारिश होने की संभावना है. जबकि पंजाब, चंडीगढ़, उत्तरी राजस्थान और हरियाणा के अलग- अलग इलाकों में घना कोहरा छाए रहने की संभावना है.

ये भी पढ़ें: COP28: पीएम मोदी का दुबई में भारतीय समुदाय ने किया भव्य स्वागत, आज वर्ल्ड क्लाइमेट एक्शन समिट में लेंगे भाग