logo-image

चक्रवात जवाद : आज तीन राज्यों में भारी बारिश की संभावना, तटीय इलाके से 54 हजार को बाहर निकाला

सरकार ने स्कूलों और सामुदायिक हॉलों में 197 राहत शिविर स्थापित किए हैं. राज्य में राष्ट्रीय आपदा राहत बल (NDRF) की 11 टीमों को तैनात किया गया है, जबकि राज्य आपदा राहत बल (SDRF) की पांच टीमें और तटरक्षक बल की छह टीमें भी तैनात की गई हैं.

Updated on: 04 Dec 2021, 08:09 AM

highlights

  • आज आंध्र तट से टकराएगा तूफान 'जवाद'
  • ओडिशा के 19 जिलों में स्कूल बंद कर दिया गया
  • पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानी इलाके में भारी बारिश की चेतावनी


  

भुवनेश्वर:

Cyclone Jawad : चक्रवात जवाद (Jawad) के आज उत्तर आंध्र प्रदेश और ओडिशा तट तक पहुंचने की संभावना है. शुक्रवार दोपहर को गहरे दबाव बनने के बाद तटीय इलाके में यह पहुंच जाएगा. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग 4 दिसंबर को भारिश बारिश होने की भविष्यवाणी की है क्योंकि यह आगे अगले दिन ओडिशा के पुरी के पास लैंडफॉल बनाने के लिए तट के साथ आगे बढ़ेगा. मौसम विभाग ने आंध्र प्रदेश सहित ओडिशा और पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदान और कुछ पूर्वोत्तर राज्यों में भारी बारिश और तेज हवा की गति से संबंधित अलर्ट जारी किया है. खासकर ओडिशा और आंध्र प्रदेश में इस चक्रवाती तूफान का प्रभाव देखने को मिल सकता है. वहीं आंध्र प्रदेश में तटीय इलाके से 54,000 लोगों को बाहर निकाला गया है और उन्हें सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है.

यह भी पढ़ें : Weather Update: दिल्ली-NCR और यूपी समेत कई राज्‍यों में आज होगी बारिश, गिरेगा तापमान

सरकार ने स्कूलों और सामुदायिक हॉलों में 197 राहत शिविर स्थापित किए हैं. राज्य में राष्ट्रीय आपदा राहत बल (NDRF) की 11 टीमों को तैनात किया गया है, जबकि राज्य आपदा राहत बल (SDRF) की पांच टीमें और तटरक्षक बल की छह टीमें भी तैनात की गई हैं. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि चक्रवात जवाद के शनिवार सुबह उत्तरी आंध्र प्रदेश और दक्षिण ओडिशा तक पहुंचने की संभावना है और पुरी में रविवार को भारी बारिश होने की संभावना है. इस दौरान 80 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है.

विशाखापत्तनम, श्रीकाकुलम के लिए रेड अलर्ट जारी

फिलहाल चक्रवात जवाद के प्रभाव के साथ-साथ शुरू हुई तेज हवा उत्तर आंध्र प्रदेश और ओडिशा तट पहुंच चुका है. शनिवार को कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा और कुछ इलाकों में छिटपुट बारिश हो सकती है. जबकि उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश में अत्यधिक भारी वर्षा की संभावना है. भारतीय मौसम विभाग ने विशाखापत्तनम, श्रीकाकुलम के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. वहीं ओडिशा के कुछ तटीय इलाकों में भारी से बहुत अधिक बारिश होने की संभावना है. इसके इलाके में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना जताई गई है.

पश्चिम बंगाल भी चक्रवात से प्रभावित रहेगा

पश्चिम बंगाल में भी चक्रवाती तूफान का असर देखने को मिलेगा. चक्रवात जवाद के बदलते ही भारी से भारी वर्षा होने की संभावना है. मौसम विभाग ने कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की है. वहीं शनिवार को ओडिशा के गजपति, गंजम, जगतसिंहपुर, कोरापुट, रायगडा, कंधमाल में बहुत भारी वर्षा की संभावना है. मछुआरों को पश्चिम-मध्य में न जाने की सलाह दी गई है.

ओडिशा के इन 19 जिलों में बंद रहेंगे स्कूल

ओडिशा सरकार ने चक्रवाती तूफान 'जवाद' को देखते हुए राज्य के 19 जिलों में स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया है. ओडिशा के 19 जिलों में सभी सरकारी, सहायता प्राप्त और निजी स्कूल चक्रवात के चलते 4 दिसंबर को बंद रहेंगे. जिन 19 जिलों में स्कूल बंद रहेंगे उनमें गंजम, गजपति, पुरी, नयागढ़, जगतसिंहपुर, केंद्रपाड़ा, कोरापुट, रायगडा, कटक, खोरधा, कंधमाल, क्योंझर, अंगुल, ढेंकनाल, बालासोर, भद्रक, जाजपुर, मलकानगिरी और मयूरभंज शामिल हैं.

रेलवे ने रद्द की 107 ट्रेनें

चक्रवात जवाद के चलते इंडियन रेलवे ने 107 ट्रेनें कैंसिल कर दी हैं. ये आंध्र प्रदेश और ओडिशा के तटवर्ती इलाकों से गुजरने वाली ट्रेनें हैं.