News Nation Logo
अनन्या पांडे से सोमवार को फिर पूछताछ करेगी NCB अभिनेत्री अनन्या पांडे एनसीबी कार्यालय से रवाना हुईं, करीब 4 घंटे चली पूछताछ DRDO ने ओडिशा के चांदीपुर रेंज से हाई-स्पीड एक्सपेंडेबल एरियल टारगेट (HEAT) का सफल परीक्षण किया कल जम्मू-कश्मीर जाएंगे गृहमंत्री अमित शाह दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक 27 अक्टूबर को, छठ पूजा उत्सव के लिए ली जाएगी अनुमति 1971 के भारत-पाक युद्ध ने दक्षिण एशियाई उपमहाद्वीप के भूगोल को बदल दिया: सीडीएस जनरल बिपिन रावत माता वैष्णों देवी मंदिर में तीर्थयात्रियों के बीच कोरोना का प्रसार रोकने के लिए नए दिशा-निर्देश जारी दिल्ली जा रही फ्लाइट में एक आदमी की अचानक तबीयत ख़राब होने पर फ्लाइट की इंदौर में इमरजेंसी लैंडिंग 1971 का युद्ध, इसमें भारतीयों की जीत और युद्ध का आधार बेहद खास है: राजनाथ सिंह केंद्र सरकार की टीम उत्तराखंड में आपदा से हुई क्षति का आकलन कर रही है: पुष्कर सिंह धामी रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने आज बेंगलुरु में वैमानिकी विकास प्रतिष्ठान का दौरा किया शिवराज सिंह चौहान ने शोपियां मुठभेड़ में शहीद जवान कर्णवीर सिंह को सतना में श्रद्धांजलि दी मुंबई के लालबाग इलाके में 60 मंजिला इमारत में लगी भीषण आग उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव: कल शाम छह बजे सोनिया गांधी के आवास पर कांग्रेस सीईसी की बैठक

Cyclone Gulab: आज शाम समुद्र तट से टकराएगा तूफान गुलाब, IMD ने जारी की Guidelines

मौसम विभाग के मुताबिक चक्रवात के समय तेज हवाएं चलेंगी और भारी बारिश होगी. गुलाब चक्रवात के खतरे को देखते हुए तटीय इलाकों को खाली कराया जा रहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Pradeep Singh | Updated on: 26 Sep 2021, 04:59:00 PM
Cyclone gulab

चक्रवाती तूफान गुलाब (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • दोनों राज्यों में NDRFकी टीमें तैनात कर दी गई हैं
  • ओडिशा के गोपालपुर से दक्षिण-पूर्व में 270 किलोमटीर दूर
  • आंध्र प्रदेश के कलिंगपटनम से इसकी दूरी पूर्व में 300 किलोमीटर थी

नई दिल्ली:

चक्रवात 'गुलाब' तेज गति से आगे बढ़ रहा है. ओडिशा के गोपालपुर और आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम तटों के बीच अब कुछ ही घंटों के बाद चक्रवाती तूफान गुलाब (Cyclone Gulab) के गुजरने की आशंका है. मौसम विभाग ने दोनों राज्यों के लिए अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक चक्रवात के समय तेज हवाएं चलेंगी और भारी बारिश होगी. गुलाब चक्रवात के खतरे को देखते हुए तटीय इलाकों को खाली कराया जा रहा है. नागरिकों से यात्रा ने करने का अनुरोध किया गया है. दोनों राज्यों में NDRFकी टीमें तैनात कर दी गई हैं.

IMD की ओर से  जारी सूचना के मुताबिक तूफान फिलहाल पिछले 6 घंटे के दौरान 10 किलीमीटर की रफ्तार से आगे बढ़ रहा है. सुबह 5 बजकर 30 मिनट पर ये तूफान बंगाल की खाड़ी में ओडिशा के गोपालपुर से दक्षिण-पूर्व में 270 किलोमटीर दूर था, जबकि आंध्र प्रदेश के कलिंगपटनम से इसकी दूरी पूर्व में 300 किलोमीटर थी. तूफान के लैंडफॉल के दौरान हवा की रफ्तार 95 किलोमीटर प्रति घंटे तक जा सकती है.

IMD ने नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए गाइडलाइन जारी करते हुए बताया है कि चक्रवात आने के दौरान क्या करें और क्या न करें. IMD ने लोगों को सलाह दी है क‍ि चक्रवात आने से पहले पूरे घर की अच्‍छे से जांच की जानी चाहिए. और घर में जहां कहीं भी ढीली टाइलें दिखें उसे सीमेंट की मदद से ठीक करना चाहिए. इसके साथ ही घर के पास लकड़ी के ढेर, ईंट, साइन बोर्ड और कचरे का डिब्‍बा पड़ा हो तो उसे तुरंत हटा देना चाहिए. जर्जर भवनों को तत्काल गिरा दिया जाना चाहिए या फिर उस भवन से काफी दूर चले जाना चाहिए.

यह भी पढ़ें: मन की बात में नदी, स्वच्छता पर जोर, प्रधानमंत्री ने गांधी जयंती पर एक और रिकॉर्ड बनाने की अपील की

चक्रवात आने से पहले ही केरोसिन, टॉर्च और पर्याप्त सूखी लकड़ी अपने पास रखनी चाहिए. इसके साथ ही लालटेन को ठीक कराकर रखना चाहिए. निचले समुद्र तटों या अन्य स्थानों से दूर चले जाना चाहिए. तूफान के दौरान उठने वाली लहरें इन इलाकों को सबसे ज्‍यादा प्रभावित करती हैं. ऐसी जगह जहां पर बाढ़ का पानी भर सकता है उसे तुरंत खाली कर देना चाहिए.  

इसके साथ ही चक्रवात के खतरे को देखते हुए अतिरिक्‍त खाने की व्‍यवस्‍था करके रखनी चाहिए. विशेष रूप से ऐसी चीजें जो बिना पकाए या बहुत जल्‍दी तैयार हो सकती हैं उसे अपने पास रखना चाहिए. खाने के साथ ही पीने का पानी भी पर्याप्‍त मात्रा में रखना चाहिए. इसके साथ ही IMD ने सलाह दी है कि चक्रवात आने पर अफवाहों से गुमराह होने से बचे.  

First Published : 26 Sep 2021, 04:59:00 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो