logo-image

Cyclone Biparjoy: साइक्लोन बिपरजॉय का तेजी बढ़ रहा खतरा, जानें किन राज्यों में है बारिश का अलर्ट

Cyclone Biparjoy : साइक्लोन बिपरजॉय तेजी से गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में बदल रहा है. इसे लेकर गुजरात के कच्छ तटों पर ऊंची लहरें उठ रही हैं और हवाओं की भी स्पीड बढ़ रही है.

Updated on: 10 Jun 2023, 07:38 AM

नई दिल्ली:

Cyclone Biparjoy : चक्रवाती तूफान बिपरजॉय (Cyclone Biparjoy) का खतरा तेजी से बढ़ रहा है. अरब सागर में उठा बिपरजॉय अगले 24 घंटे में गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में बदल जाएगा. इसे लेकर भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने संभावना जताई है कि अगले 24 घंटों में इसके और तेज होने तथा उत्तर-पूवोत्तर की ओर बढ़ के संकेत हैं. गुजरात के कच्छ तटों पर तेज हवाओं के साथ ऊंची लहरें उठ रही है. (Cyclone Biparjoy)

आईएमडी ने पूर्वानुमान में बताया है कि गुजरात के कच्छ में 10 जून को हवा की गति 55 किलोमीटर प्रति घंटे रहने की संभावना है. 11 जून से लेकर 14 जून तक हवा की स्पीड लगातार बढ़ती रहेगी. समुद्र की स्थिति भी बेहद ही खराब रहने के आसार हैं. चक्रवाती तूफान बिपरजॉय की वजह से गुजरात, केरल, गोवा और महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में आंधी तूफान के साथ मूसलाधार बारिश होने की उम्मीद है. वहीं, दिल्ली एनसीआर और यूपी समेत उत्तर भारत में भीषण गर्मी पड़ेगी और लू भी चलेगी. (Cyclone Biparjoy)

गुजरात में चक्रवात बिपरजोय से पहले वलसाड के अरब सागर तट पर स्थित तिथल बीच पर ऊंची लहरें उठ रही हैं. चक्रवात बिपरजोय की चेतावनी के बाद वलसाड प्रशासन ने सावधानी बरतते हुए तिथल बीच को पर्यटकों के लिए बंद कर दिया है. इसे लेकर वलसाड के तहसीलदार टीसी पटेल का कहना है कि हमने समुद्र में मछुआरों को न जाने के लिए कहा था और वे सब वापस आ गए हैं. दरिया कांठां गांव में लोगों को जरूरत पड़ने पर दूसरे स्थान पर स्थानांतरण किया जाएगा और उनके लिए शैल्टर बनाए गए हैं. हमने पर्यटकों के लिए 14 जून तक तिथल बीच को बंद किया है.

यह भी पढ़ें : Maharashtra: सीएम एकनाथ के बेटे श्रीकांत शिंदे बोले- मुझे पद की लालसा नहीं, इस्तीफा देने को तैयार हूं

वहीं, तमिलनाडु के वेल्लोर जिले में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हुई. कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि भी दर्ज की गई है. चेन्नई क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र वेल्लोर के अनुसार, सुबह 8.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक 5.5 सेमी बारिश दर्ज की गई है.