News Nation Logo
Banner

कर्फ्यू से लेकर ट्रैवेल एडवाइजरी... कोरोना को दोबारा हराने राज्यों ने शुरू की ये तैयारी

Coronavirus cases in India Latest News Updates: नवंबर के बाद पिछले एक सप्ताह से कोरोना के मामले देश में एक बार फिर तेजी से आगे बढ़ने लगे हैं. देश में एक्टिव मामलों की संख्या एक बार फिर डेढ़ लाख के पार जा चुकी है.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 23 Feb 2021, 11:15:57 AM
Corona Virus

कोरोना को दोबारा हराने राज्यों शुरू की ये तैयारी (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

देश में कोरोना के मामले एक बार फिर तेजी से आगे बढ़ने लगे हैं. नवंबर के बाद पहली बार कोरोना के मामले बढ़े हैं. पिछले 24 घंटे के अंदर 13 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश ऐसे रहे, जहां रिकवरी से ज्यादा नए कोरोना मरीजों की पहचान हुई. महाराष्ट्र और केरल में कोरोना के मामले तेजी से सामने आए थे लेकिन अब पंजाब, जम्मू-कश्मीर और चंडीगढ़ भी ऐसे राज्य हैं कोरोना के मामले तेजी से आगे बढ़ने लगे हैं. कोरोना के बढ़ते प्रकोप के कारण महाराष्ट्र और राजस्थान ने कई जिलों में कर्फ्यू लगा दिया है. वहीं राजस्थान में भी सख्ती शुरू हो गई है. 

यह भी पढ़ेंः भारत के एक और पड़ोसी पर डोरे डाल रहा चीन, वायुसेना प्रमुख बांग्‍लादेश रवाना 

देश में कोरोना के मामलों की संख्या 1.1 करोड़ के पार जा चुकी है. इनमें पिछले दो महीने में ही एक लाख से अधिक मामले सामने आए हैं. 15 से 21 फरवरी के बीच कोरोना के 1 लाख 990 ताजा मामले दर्ज हुए. देश में कोरोना के सबसे अधिक मामले महाराष्ट्र में आ रहे हैं. चौंकाने वाली यह है कि इस हफ्ते 81 फीसदी की वृद्धि देखी गई. इस हफ्ते कोरोना से मरने वाली की संख्या 660 रही जो कि पिछले हफ्ते के मुकाबले 10 ज्यादा है. 

लगाई गईं कई पाबंदियां
महाराष्ट्र में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच कई पाबंदियां लगाई हैं. अमरावती, अकोला, बुलढाणा, वाशिम और यवतमाल में आंशिक प्रतिबंध लगाए गए हैं. यहां सभी व्यावसायिक गतिविधियां शाम पांच बजे से सुबह नौ बजे तक बंद रहेंगी. वहीं अमरावती शहर में सात दिनों के लिए पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की गई है.  

कर्नाटक के कालाबुरागी में ट्रैवेल एडवाइजरी जारी
कालाबुरागी जिला प्रशासन ने कोरोना को देखते हुए एक ट्रैवेल एडवाइजरी भी जारी किया है. कर्नाटक-महाराष्ट्र सीमा पर पांच चेक पोस्ट बनाए गए हैं. महाराष्ट्र से, जो लोग अफज़लपुरा और अलंद के रास्ते कर्नाटक में प्रवेश करते हैं, उन्हें अब आरटी-पीसीआर टेस्ट करानी होगी. इसकी रिपोर्ट नेगेटिव होने पर ही एंट्री मिलेगी.

यह भी पढ़ेंः गुजरात निकाय चुनाव में वोटों की गिनती शुरू, सभी नगर निगम में BJP आगे

राजस्थान सरकार ने भी की सख्ती
कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों को देखते राजस्थान में सख्ती शुरू कर दी गई है. जोधपुर पुलिस की ओर से जारी निर्देश के मुताबिक, कोरोना संकट के कारण अब शादी समारोह में 100 से ज्यादा मेहमान नहीं बुला सकेंगे. प्रशासन का यह आदेश 21 मार्च तक प्रभावी रहेगा.  

मध्य प्रदेश और गुजरात में भी हाई अलर्ट
इसके साथ ही मध्य प्रदेश और गुजरात ने आस-पास के जिलों में भी हाई अलर्ट जारी कर दिया है. कोविड हाई रिस्क वाले राज्यों से यात्रा करने वाले सभी लोगों की थर्मल स्कैनिंग अनिवार्य कर दी गई है.

एक्टिव केस में तेजी से इजाफा
भारत में कोरोना के मामलों में एक बार फिर तेजी आने के बाद उन 15 देशों की लिस्ट में शामिल हो गया है जहां कोरोना के सबसे अधिक एक्टिव केस हैं. भारत 30 जनवरी को ही पुर्तगाल, इंडोनेशिया और आयरलैंड को पछाड़ते हुए 17वें नंबर पर पहुंचा था. 

First Published : 23 Feb 2021, 11:00:07 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.