logo-image

CSR Journal Excellence Award: कोश्यारी बोले, अपनी भाषा का प्रयोग करना भी सामाजिक दायित्व की तरह  

अवॉर्ड समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी और केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने शिरकत की

Updated on: 20 Mar 2022, 06:10 PM

नई दिल्ली:

द सीएसआर जर्नल एक्सीलेंस अवॉर्ड्स 2021 (CSR Journal Excellence Award 2021) कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी के रूप में देश के सबसे प्रतिष्ठित अवॉर्ड में गिना जाता है. ये मुंबई के यशवंतराव चव्हाण केंद्र में आयोजित किया गया. अवॉर्ड समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी और केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने शिरकत की. इस अवसर पर महाराष्ट्र सरकार के पूर्व वित्त, नियोजन एवं वन मंत्री और विधानसभा के वर्तमान सदस्य सुधीर मुनगंटीवार विशेष अतिथि के तौर पर उपस्थित हुए. 

इस दौरान महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि सोशल रिस्पांसिबिलिटी में भाषा का काफी महत्व है. हमें अपने देश की भाषा को प्रमोट करना चाहिए. इसके साथ ही उसके प्रति स्वाभिमान होना चाहिए. सभी भाषाएं काफी अहम हैं. मगर हिंदी को ज्यादा से ज्यादा प्रयोग करना भी एक सोशल रिस्पांसिबिलिटी के तौर पर देखा जाना चाहिए. जो लोग सोशल रिस्पांसिबिलिटी को पूरी तरह तल्लीनता से निभाते हैं, वे देवता के  समान हैं. कोरोना काल में कई छोटे-छोटे लोगों ने भी मदद पहुंचाने का काम किया है. सामाजिक कामों में हर किसी को अब ये जिम्मेदारी निभानी चाहिए. ये केवल बिग कॉपरेट की नहीं, ​बल्कि की हर किसी के लिए महत्वपूर्ण है.  

ये भी पढ़ें: CSR Journal Excellence Award: गडकरी बोले, टेक्नोलॉजी का उपयोग करके हम सोशल वर्क कर सकते हैं 

कार्यक्रम की शुरूआत सबसे पहले राष्ट्रगान से हुई. इस मौके पर पूर्व लेफ्टिनेंट गवर्नर जनरल बिपिन रावत को दो मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजलि दी गई. वहीं स्वर सम्रागी लता मंगेश्कर  का गीत बजाकर उन्हें सम्मान दिया गया. इस मौके पर पूर्व  क्रिकेटर दिलिप वेंगसरकार को  लाइफ टाइम अचिवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित किया गया. उन्होंने यूथ से अपील करते हुए कहा कि हर क्षेत्र में कड़ी मेहनत की आवश्यकता है. किक्रेट के संदर्भ में उन्होंने कहा कि पहली एकेडमी 1999 में शुरू की थी. यहां पर वे ऐसे गरीब बच्चों को ग्रूम करने की कोशिश में लगे हैं, जो पैसे न होने के कारण खेल को आगे नहीं बढ़ा सकते हैं. इन बच्चों की मदद हमारी एकेडमी कर रही है. वे अब तक 4 क्रिकेट अकेडमी खोल चुके हैं. 

द सीएसआर जर्नल एक्सीलेंस अवॉर्ड्स के पहले वर्ग में एग्रीकल्चर एंड रूलर कैपिटल को रखा गया. इस वर्ग में आदित्य बिरला ग्रुप को विजेता घोषित किया गया. कोविड-19 रिलीफ अवॉर्ड  के लिए सेकेंड रनर अप के तौर पर डाबर ​लिमिडेट को चुना गया. पहले रनर अप के तौर पर ग्रामीण केंद्र का चुनाव हुआ. जिंदल स्टील एंड पावर ​लिमिटेड को विजता घोषित किया गया.  विमन इमपॉवरमेंट वर्ग में सेकेंड रनअप के तौर पर हिन्दुस्तान जिंक लिमिटेड को चुना गया. पहले  रनरअप के तौर पर स्टर्ललाइज टेक्नोलॉजी लिमिटेंड को रखा गया. इस वर्ग में महिन्द्र एंड महिन्द्र लिमिडेट को विजेता घोषित किया गया.