logo-image

CSR Journal Excellence Award: गडकरी बोले, टेक्नोलॉजी का उपयोग करके हम सोशल वर्क कर सकते हैं

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने सुझाव दिया कि जो मदद हमें मिलती है उसे एक बार लें. इसके बाद उस मदद से जीवन भर स्वावलंबी बनें.

Updated on: 20 Mar 2022, 06:12 PM

नई दिल्ली:

द सीएसआर जर्नल एक्सीलेंस अवॉर्ड्स 2021 (CSR Journal Excellence Award 2021) कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी के रूप में देश के सबसे प्रतिष्ठित अवॉर्ड में गिना जाता है. इस अवसर पर केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कार्यक्रम के सभी अतिथियों का स्वागत किया. उन्होंने लोगों को सुझाव दिया कि जो मदद हमें मिलती है उसे एक बार लें. इसके बाद उस मदद से जीवन भर स्वावलंबी बनें. लोगों के प्रति सेवाभाव जरूरी है. दो चीजें महत्वपूर्ण हैं. एक ज्ञान है और दूसरा तकनीक. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि टेक्नोलॉजी का उपयोग करके सोशल वर्क कर सकते हैं.

उन्होंने कहा कि मैं 15 हजार लोगों  को रोजगार दे चुका हूं और मेरा टर्न ओवर 15 हजार करोड़ है. गडकरी ने कहा कि फ्री में किसी को कोई चीज न दो. अगर फ्री में कोई चीज देते हैं तो लोग समझेंगे कि नेता जी का फ्री का पैसा है. सोशल वर्क में टेक्नोलॉजी आएगी तो और बढ़ावा मिलेगा. गडकरी ने कहा कि 7-8 साल पहले मैंने मेयर से कहा था कि हम टॉयलेट का पानी बेचेंगे. आज हम सीवरेज का पानी साफ करके महाराष्ट्र सरकार को बेचते हैं उससे हमें करोड़ों रुपये मिलता है.
   
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि बेस्ट में भी वेल्यू क्रिएट करना चाहिए. तिरुपति बालाजी से बाल खरीदते हैं. इसकी डिमांड काफी अधिक है. टेक्नोलॉजी को अपडेट करके बेस्ट को यूज कर सकते हैं. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि अगर हर गांव में 20 लीटर दूध देने वाली गाय होती है तो रोजगार तैयार हो जाएगा. लोगों से पैसा मांगना और काम करना जरूरी है, लेकिन इसमें वैल्यू एडिशन भी करना चाहिए.

ये भी पढ़ें: CSR Journal Excellence Award: कोश्यारी बोले, अपनी भाषा का प्रयोग करना भी सामाजिक दायित्व की तरह  

महाराष्ट्र सरकार के पूर्व वित्त, नियोजन एवं वन मंत्री और विधानसभा के वर्तमान सदस्य सुधीर मुनगंटीवार ने सीएसआर के जर्नल के प्रमुख अमित उपाध्याय का आभार व्यक्त किया. उन्होंने कहा कि आने वाले समय में इस तरह की सेवा को और प्रोत्साहन मिलेगा. 1989 में मैंने और नितिन गडकरी जी ने एक साथ अपनी राजनीतिक शुरूआत की. उनके हाथों से पुरस्कृत होकर आज गर्व महसूस कर रहा हूं. उन्होंने चंद्रपुर का जिक्र करते हुए सभी उद्योगपतियों का आभार प्रकट किया, जिन्होंने इस काम में उनकी मदद की. हमने आईटीसी के सहयोग से 1200 अगरबत्ति  का निर्माणकार्य किया ताकि देश में ज्यादा से ज्यादा अगरबत्ति बनें. यहां पर एक कैंसर अस्पताल भी खुलने वाला है. यहां पर बाम्बू का कारोबार तेजी से फैल रहा है. चार मंजिला इमारत बाम्बू से तैयार की गई. सीएसआर का लक्ष्य लोगों को स्किल देने में मदद करना है      ता​कि वे जीवनभर अपनी कमाई खुद कर सकें. 

इस दौरान डॉ मालिका अय्यर को इंस्पाइरिंग यंग चेंजमेकर अवॉर्ड से सम्मानित किया गया. इन्फल्यूसिंग यूथ आइकन अवार्ड तन्मय भट्ट को दिया गया. बेस्ट प्रैक्टिस एंड कम्यूनिकेशन अवॉर्ड मदन बहल को दिया गया. रिस्पांसिबिल फिल्म इंटरनेर एंड कंजरवेशनिस्ट अवार्ड सयाजी शिंदे को दिया गया. सुधीर मुनहंतिवार को Social Transformation Leader Award से सम्मानित किया गया है. इस दौरान न्यूज नेशन के सुभाष शिरके को सम्मानित किया गया. 

द सीएसआर जर्नल एक्सीलेंस अवॉर्ड्स के पहले वर्ग में एग्रीकल्चर एंड रूलर कैपिटल को रखा गया. इस वर्ग में आदित्य बिरला ग्रुप को विजेता घोषित किया गया. कोविड-19 रिलीफ अवॉर्ड  के लिए सेकेंड रनर अप के तौर पर डाबर ​लिमिडेट को चुना गया. पहले रनर अप के तौर पर ग्रामीण केंद्र का चुनाव हुआ. जिंदल स्टील एंड पावर ​लिमिटेड को विजता घोषित किया गया.  

विमन इमपॉवरमेंट वर्ग में सेकेंड रनअप के तौर पर हिन्दुस्तान जिंक लिमिटेड को चुना गया. पहले रनरअप के तौर पर स्टर्ललाइज टेक्नोलॉजी लिमिटेंड को रखा गया. इस वर्ग में महिन्द्र एंड महिन्द्र लिमिडेट को विजेता घोषित किया गया.  

लाइफ टाइम अचिवमेंट अवॉर्ड के लिए डॉक्टर प्रकाश आमटे और डॉक्टर मंदाकनी आमटे को चुना गया. उन्हें केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने सम्मानित किया. स्त्री मुक्ति संगठन की ज्योति माहपेशकर को भी लाइफ टाइम अचिवमेंट पुरस्कार दिया गया.  वे चाल्ड लेबर, महिलाओं के अधिकारों के लिए काम करती हैं. उन्होंने कहा कि सीएसआर से जो पैसा मिलता है, उससे ऐसे लोगों को मदद मिलती है.