logo-image

Nallathamby Kalaiselvi: CSIR को मिली पहली महिला महानिदेशक, जानें कौन हैं नल्लाथम्बी कलाइसेल्वी

देश की राजधानी दिल्ली में स्थित वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) भारत का सबसे बड़ा विज्ञान तथा औद्योगिकी अनुसंधान एवं विकास संस्थान है. पहली बार सीएसआईआर (CSIR) के महानिदेशन की कमान एक महिला को सौंपी गई.

Updated on: 07 Aug 2022, 06:15 PM

नई दिल्ली:

CSIR DG Nallathamby Kalaiselvi Profile News : देश की राजधानी दिल्ली में स्थित वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) भारत का सबसे बड़ा विज्ञान तथा औद्योगिकी अनुसंधान एवं विकास संस्थान है. पहली बार सीएसआईआर (CSIR) के महानिदेशन की कमान एक महिला को सौंपी गई हैं. वरिष्ठ वैज्ञानिक नल्लाथम्बी कलाइसेल्वी को शनिवार को सीएसआईआर का महानिदेशक नियुक्त किया गया है. अगले दो साल तक नल्लाथम्बी कलाइसेल्वी सीएसआईआर डायरेक्टर जनरल के पद पर रहेंगी. आइये जानते हैं कि कौन हैं नल्लाथम्बी कलाइसेल्वी.

यह भी पढ़ें : सेक्स लाइफ नहीं है दिलचस्प, इसलिए Karan Johar ने Taapsee Pannu को नहीं बनाया गेस्ट!

देशभर के 38 अनुसंधान संस्थानों का सीएसआईआर एक संघ है. लिथियम आयन बैट्री के क्षेत्र में एक्सपर्ट या ख्याति पाने वाली नल्लाथम्बी कलाइसेल्वी वर्तमान में तमिलनाडु के करईकुडी में CSIR-संस्थान (CECRI) के निदेशक पद कार्यरत हैं. वे CSIR-CECRI का नेतृत्व करने वाली पहली महिला बनीं. इसी संस्थान से उन्होंने अपने करियर की शुरुआत की थी. 

यह भी पढ़ें : क्या पाकिस्तान FATF की ग्रे लिस्ट से होगा बाहर? मसूद अजहर को लेकर ये है बड़ी प्लानिंग

तमिलनाडु के तिरुनेलवेली जिले के छोटे से शहर अंबासमुद्रम में जन्मीं नल्लाथम्बी कलाइसेल्वी ने तमिल माध्यम से स्कूली शिक्षा प्राप्त की. कॉलेज के दौरान उन्हें विज्ञान की अवधारणाओं को समझने में मदद मिली. कलाइसेल्वी के पास 25 साल से अधिक का अनुसंधान कार्य करने का अनुभव है. उनके नाम पर 125 से ज्यादा शोध पत्र और 6 पेटेंट हैं. उन्होंने नेशनल मिशन फॉर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी में महत्वपूर्ण योगदान दिए हैं.