News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

क्रिप्टोकरेंसी को एनएफटी ने पछाड़ा, बड़े-बड़े ब्रांड करते हैं यूज

क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) पिछले दिनों बैन को लेकर चर्चा में थी लेकिन अब एनएफटी (NFT) सुर्खियां बटोर रही है. एनएफटी के संबंध में हाल ही में जो आंकड़े आए हैं, वो तमाम डिजिटल करेंसी विशेषज्ञों को चौंका रहे हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Apoorv Srivastava | Updated on: 24 Dec 2021, 11:24:22 PM
NFT

NFT (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली :

क्रिप्टोकरेंसी हाल ही में काफी चर्चा में  रही है. देश-विदेश में तमाम लोग क्रिप्टोकरेंसी में डील करते रहे हैं लेकिन अब क्रिप्टोकरेंसी से भी ज्यादा जिस चीज की चर्चा हो रही है वो है एनएफटी यानी की नॉन फंजिबल टोकन. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हाल ही में गूगल ने जो डाटा जारी किया है, उसमें क्रिप्टो से ज्यादा एनएफटी को सर्च किया गया है. यानी की गूगल ट्रेंड में एनएफटी ने क्रिप्टोकरेंसी को पछाड़ दिया. सबसे बड़ी बात तमाम मीडिया रिपोर्ट्स ये भी दावा करती हैं कि नाइक (Nike) और (Adidas) जैसे ब्रांड मेटावर्स एनएफटी प्रवेश कर रहे हैं. इसके अलावा स्नूप डॉग , ग्रिम्स, स्टीव ओकी, मिला कुनिस जैसी हस्तियां खुद के एनएफटी कलेक्शन जनता के लिए पेश कर चुकी हैं. इसके अलावा भारत में युवराज सिंह जैसे क्रिकेटर भी एनएफटी पेश कर चुके हैं. 

इसे भी पढ़ेंः ये है IPL का सबसे 'लकी खिलाड़ी', जिस टीम से जुड़ा उसे जिताया

क्या होता है एनएफटी (NFT) - एनएफटी का मतलब नॉन फंजिबल टोकन है. यह डिजिटल स्पेस में किसी सामान या एसेट की खास पहचान है. यह एसेट कोई पेंटिंग, म्यूजिक या वीडियो हो सकता है. एनएफटी की मदद से डिजिटल जगत में किसी पेंटिंग, किसी पोस्ट, ऑडियो या वीडियो को सामान्य चीजों की तरह खरीदा और बेचा जा सकता है. इसके बदले आपको डिजिटल टोकन मिलते हैं, जिन्हें एनएफटी कहा जाता है. 

क्रिप्टोकरेंसी बैन- कुछ समय पहले ये दावा किया जा रहा था कि क्रिप्टोकरेंसी भारत में बैन होने जा रही है, जिसके लिए सरकार बिल भी लाने वाली है लेकिन अभी तक इस तरह का बैन लगा नहीं है. पहले ये संभावना था की संसद के शीतकालीन सत्र में क्रिप्टोकरेंसी बैन संबंधी बिल आ सकता है लेकिन ऐसा नहीं हुआ. अब फरवरी में इस बिल के आने के कयास लगाए जा रहे हैं. 

First Published : 24 Dec 2021, 11:24:22 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.