logo-image

तमिलनाडु में नाबालिग समेत 2 लोग तस्करी के आरोप में गिरफ्तार, 18 कछुए बरामद

तमिलनाडु में नाबालिग समेत 2 लोग तस्करी के आरोप में गिरफ्तार, 18 कछुए बरामद

Updated on: 08 Feb 2023, 10:50 PM

चेन्नई:

तमिलनाडु वन विभाग ने कछुओं के अवैध शिकार के खिलाफ अपना अभियान तेज कर दिया है। राज्य के वन विशेष दस्ते ने रामनाथपुरम में कछुओं के कथित शिकार और तस्करी के आरोप में एक नाबालिग समेत दो लोगों को गिरफ्तार किया है। एक अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी।

अवैध शिकार और तस्करी गतिविधियों के बारे में जानकारी के आधार पर वन विभाग की एक विशेष टीम ने मंगलवार को रामनाथपुरम में निरीक्षण किया, जिसके बाद दोपहिया वाहन पर जा रहे दो व्यक्तियों को पकड़ा गया। वन विशेष दस्ते को दोपहिया वाहन पर तीन प्लास्टिक कंटेनरों में कछुए के कई बच्चे मिले।

विशेष दस्ते के एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर आईएएनएस को बताया, 17 भारतीय काले कछुओं और एक भारतीय फ्लैप शेल कछुए सहित 18 कछुओं को जब्त किया गया, जो वन्य जीवन संरक्षण अधिनियम 1972 अनुसूची क और कक के तहत सूचीबद्ध हैं।

कछुए के 18 बच्चों को जब्त किया गया है, जिनमें 17 भारतीय काले कछुए और एक भारतीय फ्लैप शेल कछुआ शामिल है, जो वन्यजीव संरक्षण अधिनियम 1972 अनुसूची फर्स्ट और सेकंड के तहत सूचीबद्ध हैं।

पकड़े गए दो व्यक्तियों में से नाबालिग लड़के को निगरानी (ऑब्जर्वेशन) गृह भेज दिया गया, जबकि दूसरे व्यक्ति के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की गई। तमिलनाडु वन विभाग ने लुप्तप्राय प्रजातियों के जंगली जानवरों के अवैध शिकार और तस्करी को रोकने के लिए विशेष दस्तों का गठन किया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.