logo-image

दिल्ली में फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़, 5 गिरफ्तार

दिल्ली में फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़, 5 गिरफ्तार

Updated on: 30 Oct 2021, 06:55 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली के मालवीय नगर में एक फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़ किया गया है और सॉफ्टवेयर में तकनीकी सहायता देने के बहाने विदेशों में लोगों को ठगने के आरोप में पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया। पुलिस ने शनिवार को यह जानकारी दी।

पुलिस के अनुसार, खिड़की एक्सटेंशन पर छापेमारी की गई, जहां कॉल सेंटर चल रहा था। इसे संचालित करने वाले पांच लोग हाई-टेक सॉफ्टवेयर का उपयोग करके तकनीकी सहायता करने के बहाने यूएस-आधारित लोगों को धोखा देते हुए पाए गए।

पूछताछ के दौरान, यह पाया गया कि आरोपी तकनीकी सलाहकार के रूप में भेष बदलकर काम कर रहे थे और उन्होंने यूएस-आधारित लोगों से संपर्क किया और सॉफ्टवेयर में तकनीकी सहायता की पेशकश की। उन्होंने सेवाओं के एवज में उन्हें 100 से 400 डॉलर तक का शुल्क देने के लिए कहा।

जब ग्राहक ने शुल्क का भुगतान किया, तो उन्होंने क्लाउड-आधारित सर्वर पर अपलोड किए गए फोन नंबरों की सूची से सीक्वेंस में एक-एक करके फोन नंबर डायल करने के लिए एक स्वचालित कंप्यूटर सिस्टम के माध्यम से अपना टोल-फ्री नंबर दिया।

पांचों आरोपियों की पहचान निखिल सैनी (25), राहुल शर्मा (30), पार्थ (25), राहुल (30) और अनंत कामत (26) के रूप में हुई है।

मौके से पांच कंप्यूटर और राउटर बरामद किए गए हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.