News Nation Logo

भारत में Covid-19 मरीजों की संख्या 1.30 लाख के करीब पहुंची, एक मई से 94 हजार नए संक्रमित

भारत में शनिवार को कोविड-19 के करीब छह हजार नये मरीज सामने आने के साथ कुल संक्रमितों की संख्या 1.30 लाख के करीब पहुंच गई है पिछले एक महीने में करीब एक लाख से अधिक लोग संक्रमित हुए और तीन हजार से अधिक लोगों की इसके कारण जान गई.

Bhasha | Updated on: 24 May 2020, 12:06:33 AM
covid

कोरोना वायरस (Photo Credit: फाइल फोटो)

दिल्ली:

भारत (India) में शनिवार को कोविड-19 (Covid-19) के करीब छह हजार नये मरीज सामने आने के साथ कुल संक्रमितों की संख्या 1.30 लाख के करीब पहुंच गई है पिछले एक महीने में करीब एक लाख से अधिक लोग संक्रमित हुए और तीन हजार से अधिक लोगों की इसके कारण जान गई. विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से मिले आंकड़ों के मुताबिक इस सप्ताह नये मामलों में तेजी आई है और प्रतिदिन औसतन 5,500 नये मामले सामने आ रहे हैं तथा 160 लोगों की मौत हो रही है. इनमें से भी बड़ी संख्या उन प्रवासी कामगारों और छात्रों की है जो विभिन्न राज्यों से विशेष रेलगाड़ी और बसों के जरिये अपने गृह प्रदेश आ रहे हैं.

यह भी पढ़ेंःक्रिकेट समाचार पैट कमिंस ने की चेतेश्वर पुजारा की तारीफ, बोले- टीम इंडिया का सामना करने के लिए तैयार रहेगा ऑस्ट्रेलिया

सिक्किम में कोविड-19 का पहला मामला सामने आया है. यहां पर दिल्ली से लौटे 25 वर्षीय छात्र के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि भारत में कोरोना वायरस से संक्रमण का पहला मामला 30 जनवरी को आया था किंतु तब से अब तक सिक्किम इसके संक्रमण से पूरी तरह मुक्त था. विभिन्न देशों में फंसे भारतीयों को लाने के लिए संचालित विशेष उड़ानों से आ रहे लोगों में भी कोरोना वायरस से संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं. इसके मद्देनजर कई राज्यों ने सोमवार को आम लोगों के लिए शुरू हो रही घरेलू विमान सेवा से संक्रमण बढ़ने की आशंका को लेकर अपनी चिंता से अवगत कराया है.

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप पुरी ने कहा कि कुछ राज्य उड़ानों को बहाल करने की तारीख को टालना चाहते हैं लेकिन इस तरह की कुछ आशंकाएं आने की उम्मीद हमें पहले से थी और केंद्र सरकार उनकी चिंताओं को दूर करने का प्रयास करेगी. उन्होंने कहा कि खासी संख्या में अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को अगस्त से पहले बहाल किया जाना चाहिए. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा शनिवार को सुबह दी गई जानकारी के मुताबिक देश में बीते 24 घंटे (शुक्रवार सुबह आठ बजे से शनिवार सुबह आठ बजे तक)में कोरोना वायरस के रिकॉर्ड 6,654 नये मामले सामने आए जिसके साथ शनिवार को संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 1,25,101 पर पहुंच गए.

इस अवधि में 137 मरीजों की मौत हुई और मृतक संख्या बढ़कर 3,720 हो गई. हालांकि, राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की ओर से दी गई जानकारी के आधार पर शनिवार रात नौ बजकर 25 मिनट पर ‘‘पीटीआई-भाषा’’ द्वारा तैयार तालिका के अनुसार देश में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1,28,840 और कुल मृतकों की संख्या 3,782 हो गई है. इसके अनुसार अब तक 54,000 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं जबकि 71,000 से अधिक लोग उपचाराधीन हैं. भारत इस समय दुनिया में कोरोना वायरस से सर्वाधित संक्रमित 11 वां देश है. किंतु इसके उपचाराधीन मरीजों की संख्या स्पेन, इटली, जर्मनी, तुर्की और ईरान सहित शीर्ष दस संक्रमित देशों में से कुछ देशों से अधिक है.

भारत संक्रमितों लोगों की संख्या के मामले में ईरान को पीछे छोड़ने की ओर तेजी से अग्रसर है जहां कुल संक्रमितों की संख्या करीब 1.33 लाख है. चीन में पिछले साल कोरोना वायरस से संक्रमण का पहला मामला आने के बाद से अब तक दुनिया में 52 लाख से अधिक लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं जबकि 3.38 लाख अपनी जान गंवा चुके हैं. इस दौरान 20 लाख लोग संक्रमण मुक्त भी हुए हैं. चीन में शनिवार को कोविड-19 का एक भी मामला सामने नहीं आया. हालांकि, हाल के सप्ताह में लॉकडाउन में ढील के बाद कई देशों में संक्रमण के नये मामलों में वृद्धि हुई है.

यह भी पढ़ेंःUP के CM योगी आदित्यनाथ को बम से उड़ाने की धमकी देना वाल मुंबई से गिरफ्तार 

भारत में राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन 25 मार्च से लागू है और यह 31 मई तक जारी रहेगा. हालांकि, 18 मई को शुरू लॉकडाउन के चौथे चरण में कई छूट दी गई है. इसके अलावा सोमवार को घरेलू विमान सेवा भी चरणबद्ध तरीके से शुरू होने जा रही है. रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष वी के यादव ने शनिवार को बताया कि एक मई से चलाई जा रही श्रमिक विशेष रेलगाड़ियों से अब तक देश के विभिन्न हिस्सों में फंसे 36 लाख प्रवासी कामगारों को उनके गृह प्रदेश पहुंचाया गया है. उन्होंने कहा कि अगले 10 दिनों में 36 लाख और प्रवासी कामगारों को गंतव्य स्थल तक पहुंचाने के लिए 2,600 रेलगाड़ियों का परिचालन किया जाएगा.

कोविड-19 के आंकड़ों के मुताबिक एक मई से अबतक 94 हजार नये मामले सामने आए हैं और 2,600 से अधिक लोगों की मौत हुई है. जब से स्वास्थ्य मंत्रालय ने आंकड़ों को सुबह जारी करना शुरू किया है तब से 35 हजार नये मामले सामने आए हैं जबकि 1,147 लोगों की मौत हुई है. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक 24 अप्रैल से गत एक महीने में एक लाख से अधिक नये मामले सामने आए हैं और करीब 3,000 लोगों की मौत हुई है. 24 अप्रैल को भारत में कोविड-19 के करीब 23,500 मामले थे और 723 लोगों ने जान गंवाई थी.

कोरोना वायरस से महाराष्ट्र सबसे अधिक प्रभावित राज्य है. इसके अलावा गुजरात, दिल्ली, मध्यप्रदेश, राजस्थान उन राज्यों में शामिल है जहां सबसे अधिक मामले आ रहे हैं. महाराष्ट्र में शनिवार को कोरोना वायरस से संक्रमण के 2,608 नये मामले सामने आए और 60 लोगों की मौत हुई. इसके साथ ही राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 47,190 हो गई जबकि 1,577 लोगों ने जान गंवाई है. अभी तक महाराष्ट्र में अधिकारी सहित कम से कम 18 पुलिसकर्मियों ने कोरोना वायरस से अपनी जान गंवाई है. तमिलनाडु में शनिवार को कोविड-19 के 759 नये मामले सामने आए.

यह भी पढ़ेंःयुटिलिटीज़ इन रूटों पर अगले दस दिनों में चलेंगी 2600 श्रमिक स्पशेल ट्रेनें, रेलवे ने किए ये 10 बड़े ऐलान

वहीं 75 वर्षीय एक महिला सहित पांच और लोगों की मौत के साथ राज्य में कोरोना वायरस के संक्रमण से जान गंवाने वालों की संख्या 103 हो गई है. नये संक्रमितों में दूसरे देशों और राज्यों से आने वाले प्रवासी भी शामिल है. वहीं, दूसरी तरफ चेन्नई से विशेष श्रमिक रेलगाड़ी के जरिये मणिपुर आने के 10 दिन बाद एक 26 वर्षीय युवक के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई. वह उन 1,140 लोगों में शामिल था जिन्हें 13 मई को श्रमिक विशेष रेलगाड़ी से मणिपुर लाया गया था. अधिकारियों ने बताया कि मणिपुर में उपचारधीन 25 मरीजों में 16 चेन्नई से लौटने वाले हैं.

केरल में भी संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ रही है. यहां पर 62 नये मामले सामने आए हैं जिनमें से 49 वे लोग हैं जो विदेश या दूसरे राज्यों से लौटे हैं. केरल में 91 हजार से अधिक लोगों को निगरानी में रखा गया था. बता दें कि देश में कोरोना वायरस से संक्रमण का पहला मामला केरल में सामने आया था लेकिन दूसरे राज्यों और विदेश से प्रवासियों के लौटने तक प्रशासन संक्रमण दर को नियंत्रित करने में कामयाब हुआ था. हिमाचल प्रदेश में 10 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है जिनमें से नौ मुंबई से और एक पंजाब से लौटा था.

विशेषज्ञों ने आगाह किया है कि प्रवासियों और विदेश से आ रहे लोगों की वजह से संक्रमण बढ़ सकता है क्योंकि लक्षण नहीं होने के चलते उनमें से सभी को संस्थागत पृथकवास में नहीं रखा जाएगा. कर्नाटक में शनिवार को एक दिन में कोविड-19 के सबसे अधिक मामले सामने आए. यहां पर करीब 200 नये मामले आने के साथ कुल संक्रमितों की संख्या 1,959 हो गई है. अधिकारियों ने बताया कि शनिवार को सामने आए 216 मामलों में 187 उनके हैं जो पड़ोसी महाराष्ट्र से लौटे थे जबकि अन्य संक्रमित हाल में गुजरात, दिल्ली, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और राजस्थान से लौटे थे.

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 591 नये मामलों के साथ कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 12,910 हो गई है. दिल्ली में कोविड-19 से मरने वालों की तादाद भी बढ़कर 231 हो गई है. 

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 23 May 2020, 11:58:11 PM