News Nation Logo
Banner

आज से भारत में वैक्सीन का मॉक ड्रिल, इन चार राज्यों में दो दिन तक चलेगा ड्राई रन

कोरोना वैक्सीन को आज से देश में कोने-कोने तक पहुंचाने की तैयारियां शुरू हो जाएंगी. आज से भारत में वैक्सीन का 48 घंटे तक बड़ा मॉक ड्रिल शुरू हो रहा है. पंजाब, असम, आंध्र प्रदेश और गुजरात में कोरोना वैक्सीन से पहले तैयारियों का जायजा लेने के लिए दो दिव

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 28 Dec 2020, 09:13:16 AM
covid vaccination mock drill in four states india

आज से भारत में वैक्सीन का मॉक ड्रिल (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

कोरोना वैक्सीन को आज से देश में कोने-कोने तक पहुंचाने की तैयारियां शुरू हो जाएंगी. आज से भारत में वैक्सीन का 48 घंटे तक बड़ा मॉक ड्रिल शुरू हो रहा है. पंजाब, असम, आंध्र प्रदेश और गुजरात में कोरोना वैक्सीन से पहले तैयारियों का जायजा लेने के लिए दो दिवसीय ड्राई रन आज से किया जाएगा. इन चारों राज्यों के दो जिलों में पांच जगहों पर यह ड्राई रन किया जाएगा. इस ड्राई रन का मकसद वैक्सिनेशन से पहले सारी तैयारियों का जायज़ा लेने और कोई कमी हो तो उसमे सुधार करना है. 

यह भी पढ़ें : माउस के क्लिक से चलेगी चालक रहित मेट्रो, जानिए किस तकनीक से बनी

इस दौरान वैक्सीन देने के लिए खास तौर पर बनी Co-WIN एप की ऑपरेशनल फीसिबिल्टी, फील्ड प्लानिंग और इंप्लीमेंटेशन चेक किया जाएगा. ये तरह की मॉक ड्रिल होगी. इस दौरान सब कुछ वैसे ही किया जाएगा जैसे वैक्सिनेशन के दौरान होगा, लेकिन वैक्सीन नहीं दी जाएगी.

यह भी पढ़ें : कृषि कानूनों पर बहस की चुनौती दी, फिर BJP के बुलाने नहीं पहुंचे केजरीवाल

अगर इसको इस तरह से समझें तो ये एक मॉक ड्रिल प्रक्रिया है, जिसमें टीका देने को छोड़कर सभी चीजों का परीक्षण किया जाएगा. इस अभ्यास के तहत टीके की आपूर्ति करना, जांच रसीद और आवश्यक डेटा डालना, वैक्सीन प्रक्रिया से जुड़े दल के सदस्यों की तैनाती करना, एक दूसरे के बीच दूरी बनाने की व्यवस्था को परखना, कोल्ड स्टोरेज का परीक्षण करना शामिल होगा.

यह भी पढ़ें : दिल्ली-NCR में हल्की बारिश, पहाड़ों पर बर्फबारी से बढ़ सकती है ठंड

ड्रिल जिला अस्पतालों, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों, निजी अस्पतालों में आयोजित किया जाएगा. यानी इस मॉक ड्रिल के नतीजों से आगे की पूरी वैक्सीनेशन प्लान की तैयारी पर असर पड़ेगा. इस ड्रिल के हिस्सा बनने वाले राज्य इसको लेकर बहुत गंभीर हैं. बता दें कि सभी राज्यों में वैक्सीन के स्टोरेज, वितरण और टीकाकरण को लेकर तैयारियां आखिरी दौर में हैं. वैक्सीन की कोल्ड चेन को बनाए रखने के लिए डीप फ्रीजर और दूसरे साधनों का इंतजाम किया जा रहा है. 

 

First Published : 28 Dec 2020, 09:08:20 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.