News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

कोरोना के तेजी से बढ़ रहे मामले, कई राज्यों ने उठाए सख्त कदम

तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए इन राज्यों में धीरे-धीरे कड़े प्रतिबंधों का दौर भी शुरू हो गया है.

News Nation Bureau | Edited By : Satyam Dubey | Updated on: 04 Jan 2022, 10:51:35 PM
Lockdown

Lockdown (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:

देश में कोरोना महामारी का नया वेरिएंट ओमिक्रॉन तेजी से फैल रहा है. अमिक्रॉन के फैलने की रफ्तार को देखकर कई राज्य सरकारों ने दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं. हालात तो ये हो गए हैं कि नई दिल्ली, महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों में अब लॉकडाउन ही विकल्प बचा है. तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए इन राज्यों में धीरे-धीरे कड़े प्रतिबंधों का दौर भी शुरू हो गया है. राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली की बात करें तो यहां थोड़ी पाबंदियां बढ़ा दी गई हैं.

दिल्ली में अब वीकेंड कर्फ्यू भी लगा दिया गया है, यानी शनिवार और रविवार को कर्फ्यू रहेगा और इस दौरान बिना वजह के घर से बाहर निकलने पर पाबंदी रहेगी. इसके साथ ही जरूरी सेवाओं को छोड़कर बाकी सारे सरकारी ऑफिस बंद रहेंगे. वहीं, पश्चिम बंगाल, झारखंड, राजस्थान, मध्यप्रदेश समेत दूसरे राज्यों में भी नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है.  

नई दिल्ली 

दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) के कोविड मैनेजमेंट के लिए तैयार ग्रेडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान (GRAP) की मानें तो, पॉजिटिविटी रेट लगातार दो दिन 5 फीसदी से ज्यादा होगी तो रेड अलर्ट यानी टोटल कर्फ्यू लगा दिया जाएगा. बता दें कि डीडीएमए ने 28 दिसंबर को 'येलो अलर्ट' की घोषणा की थी. यहां पिछले 24 घंटों में कोविड के 5000 हजार से ज्यादा मामले सामने आए हैं.  

महाराष्ट्र

महाराष्ट्र पहली लहर से लेकर दूसरी लहर के दौरान बुरी तरह कोरोना महामारी की चपेट में रहा. अब यहां ओमिक्रॉन वाली तीसरी लहर का संकट मंडरा रहा है. मुंबई में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 10 हजार से ज्यादा नए मामलों ने हड़कंप मचा दिया है.

यह भी पढ़ें: त्रिपुरा में बोले PM नरेंद्र मोदी- पहले यहां भ्रष्टाचार की गाड़ी रुकती थी, लेकिन अब...

पश्चिम बंगाल 

बंगाल में खासकर राजधानी कोलकाता में हालात अभी से बिगड़ते दिख रहे हैं. शहर के तीन अलग-अलग अस्पतालों में 100 से अधिक डॉक्टर और 83 से ज्यादा पुलिसकर्मी पिछले 48 घंटों में कोविड पॉजिटिव पाए गए हैं. सूबे में 2000 हजार से ज्यादा केस सक्रिय हैं. यही कारण है कि यहां स्वीमिंग पूल, स्पा, ब्यूटी पार्लर, सिनेमा हॉल, टूरिस्ट स्पॉट को बंद कर दिया गया है. इसके अलावा रात 10 बजे से 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू लागू रहेगा.   

यूपी

उत्तर प्रदेश में सोमवार को निकले 992 कोरोना मामले सामने आए. जिससे सरकार कड़ी सख्ती करने जा रही है. राज्य में जल्दी वीकेंड कर्फ्यू जैसी सख्त पाबंदियां लागू की जा सकती हैं. योगी सरकार ने कोविड के बढ़ते मामलों को लेकर 25 दिसंबर से नाइट कर्फ्यू लागू कर दिया है. पिछले 24 घंटे में सूबे में ओमिक्रॉन के भी 18 मामले सामने आए हैं. 

First Published : 04 Jan 2022, 10:33:33 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.