News Nation Logo

45 वर्ष से अधिक उम्र वालों को आज से लगेगी कोरोना वैक्सीन, जानें कब, कहां और कैसे लगेगा टीका

Corona Vaccination : 1 अप्रैल से देशभर में वैक्सीनेशन का तीसरा चरण शुरू हो रहा है. एक अप्रैल से 45 साल से अधिक उम्र वाले लोगों को भी वैक्सीन लगाई जाएगी. वैक्सीन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं और अस्पताल में भी जाकर भी टीका लगवा सकता है.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 01 Apr 2021, 09:02:29 AM
Corona Vaccine

45 वर्ष से अधिक उम्र वालों को आज से लगेगी कोरोना वैक्सीन, जानें सबकुछ (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • 16 जनवरी से शुरू हुआ था देश में वैक्सीनेशन
  • 45 साल से अधिक उम्र का कोई भी शख्स लगवा सकेगा वैक्सीन
  • दोपहर तीन बजे के बाद बिना रजिस्ट्रेशन भी लगेगा टीका

नई दिल्ली:

देश में कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते मामलों के बीच आज यानि 1 अप्रैल से देशभर में वैक्सीनेशन का तीसरा चरण शुरू हो रहा है. एक अप्रैल से 45 साल से अधिक उम्र वाले लोगों को भी वैक्सीन लगाई जाएगी. इससे पहले 60 साल से अधिक उम्र वाले बुजुर्गों और 45 साल से ज्यादा उम्र के लोग जिन्हें गंभीर बीमारियां हैं, उन्हें ही टीका लगाया जा रहा था. केंद्र सरकार ने जल्द से जल्द बड़ी आबादी का टीकाकरण करने के उद्देश्य से हाल ही में यह कदम उठाया है. 45 साल से अधिक उम्र का कोई भी शख्स अब वैक्सीन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं और अस्पताल में भी जाकर भी टीका लगवा सकता है. 

कैसे लगेगी वैक्सीन?
1 जनवरी 1977 से पहले होने वाले यानि 45 साल से अधिक उम्र का कोई भी शख्स दो तरीके से वैक्सीनेशन अभियान में शामिल हो सकता है. कोविन की वेबसाइट http://cowin.gov.in के जरिए से एडवांस में अप्वॉइन्टमेंट ली जा सकती है. हालांकि, अगर आप एडवांस में रजिस्ट्रेशन नहीं करवाना चाहते हैं तो फिर आपको दोपहर तीन बजे के बाद अपने नजदीकी अस्पताल जहां पर कोरोना का टीका लगाया जा रहा है, वहां जाना होगा. आप वहां पर भी कोविड-19 की वैक्सीन की डोज लगवा सकेंगे. देश में इस समय दो वैक्सीन मौजूद हैं. पहली सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा बनाई गई कोविशील्ड है और दूसरा भारत बायोटेक की देसी कोवैक्सीन है.  

यह भी पढ़ेंः फ्रांस में कोरोना के बिगड़े हालात, 4 हफ्ते के लिए पूरे देश में लगा लॉकडाउन

क्या फ्री में लग रहा कोरोना टीका?
देश के सभी सरकारी अस्पतालों में कोरोना की वैक्सीन मुफ्त में लगाई जा रही है. वहीं आप प्राइवेट अस्पताल में भी वैक्सीन लगवा सकते हैं. इसके लिए आपको एक डोज के 250 रुपये देने होंगे.  

क्या डॉक्यूमेंट्स होंगे जरूरी?
अगर आप कोरोना वैक्सीन लगवाना चाहते हैं तो आपको कुछ पहचानपत्र अपने साथ ले जाने होंगे. सरकार ने 12 ऐसे पहचान पत्र की सूची जारी की है जिन्हें आप अपने साथ ले जा सकते हैं. इनमें आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, मतदाता पहचानपत्र, पैन कार्ड, जनप्रतिनिधियों को जारी पहचानपत्र, बैंक/पोस्ट ऑफिस पासबुक, पासपोर्ट, पेंशन दस्तावेज, सरकारी कर्मचारियों का सेवा पहचानपत्र और राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) के तहत जारी स्मार्ट कार्ड शामिल है. इनमें से कोई भी एक पहचान पत्र आप अपने साथ ले जा सकते हैं.  

यह भी पढ़ेंः मोदी सरकार ने छोटी बचत योजनाओं में ब्याज कटौती के फैसले को वापस लिया

कब किसे लगेगी वैक्सीन
सुबह नौ बजे से दोपहर तीन बजे तक सिर्फ पंजीकृत लोगों को ही टीका लगाया जाएगा. गैर पंजीकृत लोग दोपहर तीन बजे से रात नौ बजे के बीच टीका लगवा सकते हैं. टीका लगवाने के लिए लोगों को आधार कार्ड या कोई भी अन्य वैध पहचान साक्ष्य लाना होगा. अधिकारी ने बताया कि तीसरे चरण का टीकाकरण अभियान 192 केंद्रों पर चलेगा जिनमें से 136 राष्ट्रीय राजधानी के निजी अस्पताल हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 01 Apr 2021, 09:00:00 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो