logo-image

अब 40 सेकंड मे कोरोना वायरस का काम तमाम कर देगा यह बॉक्स!

स्टरलाइजर बॉक्स केवल 40 सेकंडस मे सभी प्रकार के माइक्रो ऑर्गनिस्म को खत्म कर देता है

Updated on: 03 Jul 2021, 03:31 PM

highlights

  • कोरोना की तीसरी लहर के आने से पहले ही कोरोना को ठिकाने लगाने का पुख्ता इंतजाम
  • 40 सेकंड मे सभी प्रकार के माइक्रो ऑर्गनिस्म (micro organism) को खत्म कर देता है Box
  • बॉक्स से पीपीई किट, मास्क को स्टरलाइज करके फिर से यूज में लाया जा सकता है

नई दिल्ली:

देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर (second wave of coronavirus) भारी तबाही मचा चुकी है, लेकिन अब जब कोरोना केसों में गिरावट देखने को मिल रही है तो तीसरी लहर का खतरा मंडरा रहा है. वैज्ञानिकों के अनुसार कोरोना की तीसरी लहर (third wave of coronavirus) पहली दो लहरों से किसी मायने में हल्की साबित नहीं होंगी. वहीं, कोरोना की तीसरी लहर के आने से पहले ही कोरोना को ठिकाने लगाने का पुख्ता इंतजाम कर दिया गया है. छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय के बीएसबीटी (बॉयासाइंस एंड बॉयोटेक्नोलॉजी) विभाग के निदेशक डॉ. शाश्वत कटियार और एसएल एजुकेशन इंस्टीट्यूट बरेली के बॉयोटेक्नोलॉजिस्ट डॉ. सौरभ मिश्रा ने मिलकर कोरोना की रोकथाम के लिए एक स्टरलाइजर बॉक्स बनाया है, जो केवल 40 सेकंड मे सभी प्रकार के माइक्रो ऑर्गनिस्म (micro organism) को खत्म कर देता है. इस बॉक्स का नाम 'कोरोना पर प्रहार' नाम दिया है. 

यह भी पढ़ेंः अमेरिका की तर्ज पर चीन बना रहा रहस्‍यमय 'एरिया-51', सैटेलाइट तस्‍वीरों से खुलासा

माइक्रो ऑर्गेनिज्म उसके DNA को ब्रेक कर देता है

इस बॉक्स मे पानी की बोतल से लेकर, नोट, सिक्के, मास्क, घड़ी, मोबाइल, कपड़े, PPP किट तक स्टरलाइज कर सकते है. बच्चो के कपड़े जरूरत के हिसाब से. यूवी लाइट माइक्रो ऑर्गेनिज्म उसके DNA को ब्रेक कर देता है जिससे वह पनप नहीं पाता है. यूवी लाइटको बॉक्स के आकार के अनुसार वाट को बड़ा घटा सकते हैं, लैब मे कार्य के अनुसार दो  microorgnisem की स्लाइड ली, जिसमें से एक को यूवी लाइट मे रक्खा गया और दूसरे को light नहीं दी गयी. दोनो की ग्रोथ को चेक जेल मीडिया पर ट्रांसफर कर के चेक किया तो ट्रीट किये हुए स्लाइड वाले जेल में कोई ग्रोथ नहीं दिखी, जबकि दूसरे पर microorgnisem की कॉलोनी नजर आ रही थीं.

यह भी पढ़ेंः हाईकोर्ट का ममता सरकार को झटका, बहाल करें शुभेंदु अधिकारी की सुरक्षा

यह मात्र 395 रुपये मे बन जाता है

बॉक्स की विशेषता: कम समय में ज्यादा समान को स्टरलाइज कर सकते हैं, केवल 40 सेकण्ड्स में. यह मात्र 395 रुपये मे बन जाता है. पीपीई किट, मास्क को स्टरलाइज करके फिर से यूज में लाया जा सकता है. सावधानी: बॉक्स को बच्चो से दूर रखें और फेशशील्ड, hand ग्लोव्स पहन कर बॉक्स का इस्तेमाल करें.बॉक्स के ढक्कन को बंद करने के बाद ही यूवी लाइट चालू करें. स्टरलाइज करने के समय को फॉर्मूला से निकाला जाता है.