News Nation Logo
Banner

दिल्ली, पंजाब, केरल में कोरोना की दूसरी लहर, एक्सपर्ट की चेतावनी-दीवाली में फूट सकता है बम

Corona Latest Updates in India: कोरोना वायरस को लेकर आने वाले कुछ महीने देश के लिए काफी अहम हैं. एक्सपर्ट का कहना है कि कई राज्यों में कोविड-19 की दूसरी वेव जारी है. त्योहारी सीजन में इसके और बढ़ने की आशंका है.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 01 Oct 2020, 11:04:25 AM
Corona Virus

कोरोना की दूसरी लहर, एक्सपर्ट की चेतावनी-दीवाली में फूट सकता है बम (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

आज से देशभर में अनलॉक-5 (Unlock-5 Guidelines) शुरू हो चुकी है. लोगों को आज से कई जगहों पर छूट मिलेगी. केंद्र ने सिनेमाघरों को 50 फीसद दर्शकों के साथ खोलने की अनुमति दे दी है. वहीं दूसरी तरफ दिल्ली, केरल और पंजाब में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. विशेषज्ञ इसे कोरोना की दूसरी वेव (Second Wave of Covid) का खतरा बता रहे हैं. चिंताजनक बात यह है कि आने वाले त्योहारी सीजन में मुश्किलें और बढ़ सकती हैं.

यह भी पढ़ेंः अभिनेता रवि किशन को मिली Y+ सिक्योरिटी, कहा- धन्यवाद पूज्य महाराज जी

दिल्ली में जून में था पहला पीक
देश की राजधानी दिल्ली में जून के महीने के कोरोना वायरस का पहला पीक देखने को मिला था. जून के महीने में दिल्ली में रोज करीब 3000 मामले सामने आ रहे थे. जुलाई के अंत तक मामलों में कमी देखने को मिली. जुलाई के अंत में रोजाना करीब एक हजार मामले सामने आए. इसके बाद दिल्ली में एक बार फिर कोरोना के मामले तेजी से बढ़ने लगे हैं. 9 सितंबर को राजधानी में 4,039 नए केस सामने आए थे. दिल्ली में कोरोना केसों की तादाद बढ़कर 2.5 लाख को पार कर चुकी है. बुधवार को ही दिल्ली में 3,827 नए केस मिले थे. इस मामले में नीति आयोग के सदस्य वी के पॉल ने कहा, 'हम दिल्ली, पंजाब और केरल में दूसरी पीक देख रहे हैं'

केरल में भी बढ़ने लगे मामले
दिल्ली के अलावा केरल में भी कोरोना के मामले तेजी से आगे बढ़ रहे हैं. यहां सितंबर के पहले हफ्ते में कोरोना के मामलों में कमी देखने को मिली थी लेकिन एक बार फिर मामले तेजी से आगे बढ़ने लगे हैं. 23-29 सितंबर वाले हफ्ते में राज्य में 5,898 नए मामले सामने आए.

यह भी पढ़ेंः आज से अनलॉक-5 की शुरुआत, जानें क्या-क्या मिली रियायतें, कौन से प्रतिबंध रहेंगे जारी

पंजाब में भी सामने आ रहे रिकॉर्ड मामले
पंजाब में कोविड-19 के 16,824 ऐक्टिव केस दर्ज किए हैं. पंजाब में सबसे अधिक मामले लुधियाना, जालंधर, मोहाली, अमृतसर और पटियाला से सामने आ रहे है. पंजाब में अब तक कोरोना के 1,12,460 केस सामने आ चुके हैं. मंगलवार को 1,100 नए केस सामने आए थे.

अगले कुछ महीने काफी अहम
स्वास्थ्य विशेषज्ञों की माने तो अगले कुछ महीने काफी अहम होने वाले हैं. पब्लिक हेल्थ फाउंडेशन ऑफ इंडिया (PHFI) के अध्यक्ष के श्रीनाथ रेड्डी ने जोर देकर आग्रह किया कि दुर्गा पूजा, छठ, दिवाली जैसे त्योहारो में लोग मास्क जरूर पहने. उन्होंने कहा, 'त्योहारों का सीजन आने वाला है.

First Published : 01 Oct 2020, 11:04:25 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो