News Nation Logo
Banner

Covid-19: भारत ने अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों के लिए नए दिशानिर्देश जारी किए

Coronavirus (Covid-19): दक्षिण अफ्रीका में पाए जाने के महज कुछ दिनों बाद ही कोरोना वायरस के संभवत: अधिक संक्रामक नए स्वरूप ओमीक्रोन ने कई और यूरोपीय देशों को अपनी चपेट में ले लिया है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 29 Nov 2021, 12:40:44 PM
Coronavirus-Covid 19

Coronavirus-Covid 19 (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों को भारत आने से 72 घंटे पहले कोविड टेस्ट कराना जरूरी
  • एयरपोर्ट पर कोविड पॉजिटिव पाए जाने वाले यात्रियों को आइसोलेशन में रहना होगा

नई दिल्ली:  

Coronavirus (Covid-19): भारत ने कोरोना वायरस के Omicron वैरिएंट को देखते हुए अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों के लिए संशोधित दिशानिर्देश जारी कर दिए हैं. नए दिशानिर्देशों के तहत जोखिम वाले' देशों से भारत आने वाले सभी यात्रियों के आगमन पर हवाई अड्डे पर अनिवार्य रूप से COVID-19 टेस्ट से गुजरना होगा. दिशानिर्देशों के तहत एयरपोर्ट पर कोविड पॉजिटिव पाए जाने वाले यात्रियों को आइसोलेट यानी अलग कर दिया जाएगा और उनके नमूनो को जीनोमिक परीक्षण के लिए भेजा जाएगा. वहीं टेस्ट में निगेटिव पाए जाने वाले यात्रियों को एयरपोर्ट से जाने की इजाजत होगी. हालांकि ऐसे यात्रियों को 7 दिन तक होम आइसोलेशन में रहना होगा और आठवे दिन आरटी-पीसीआर टेस्ट कराना जरूरी होगा.

यह भी पढ़ें: UTS एप से सिर्फ एक क्लिक पर मिलेगा हर ट्रेन का टिकट, जानें कैसे

बता दें कि दक्षिण अफ्रीका में पाए जाने के महज कुछ दिनों बाद ही कोरोना वायरस के संभवत: अधिक संक्रामक नए स्वरूप ओमीक्रोन ने कई और यूरोपीय देशों को अपनी चपेट में ले लिया है, जिसके कारण दुनिया भर की सरकारों को इसे नियंत्रित करने के लिए कदम उठाने को मजबूर होना पड़ा . ब्रिटेन ने ओमीक्रोन से संक्रमण के दो मामले सामने आने के बाद शनिवार को मास्क पहनने और अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के आगमन संबंधी नियमों को सख्त कर दिया. जर्मनी और इटली में भी शनिवार को ओमीक्रोन 
स्वरूप से संक्रमण की पुष्टि हुई. बेल्जियम, हांगकांग और इजरायल पहुंचने वाले यात्रियों में भी वायरस के इस स्वरूप का संक्रमण मिला है.

अमेरिका में संक्रामक रोगों के शीर्ष सरकारी विशेषज्ञ डॉ.एंथनी फाउची ने कहा कि यह आश्चर्य की बात नहीं होगी, अगर अमेरिका में पहले से ही वायरस के इस स्वरूप की मौजूदगी का पता चले. उन्होंने ‘एनबीएस’ टेलीविजन से कहा, ‘हमें अभी तक इसका मामला नहीं मिला है, लेकिन जब आपके आसपास ऐसा वायरस हो और जो इस स्तर पर प्रसारित हो रहा हो, तो यह तय है कि वह सभी जगह फैलेगा.

First Published : 29 Nov 2021, 12:30:48 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.