News Nation Logo
Banner

UTS एप से सिर्फ एक क्लिक पर मिलेगा हर ट्रेन का टिकट, जानें कैसे

क्या आप जानते हैं कि यह UTS क्या है और इसके माध्यम से यात्री टिकट बुक कर सकते हैं या नहीं तो आइये हम आपको बताते हैं कि किस तरह से UTS के माध्यम से टिकट बुक कर सकते हैं. 

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 28 Nov 2021, 11:40:31 PM
train

UTS एप पर सिर्फ एक क्लिक पर मिलेगा हर ट्रेन का टिकट (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

देश में कोरोना संक्रमण के मामलों में लगातार गिरावट आ रही है. इसके बाद भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने यात्रियों को कई छूट देने का ऐलान किया है. जहां पिछले शुक्रवार को इंडियन रेलवे ने कहा कि ट्रेन में अब भोजन परोसा जाएगा तो वहीं मंगलवार को मध्य रेलवे ने कहा कि अब कोरोना की दोनों डोज ले चुके उपनगरीय ट्रेन के यात्री रेलवे की अनारक्षित टिकट प्रणाली (UTS) एप के माध्यम से अपने मोबाइल फोन पर एकल यात्रा और सीजन टिकट बुक कर सकते हैं. राज्य सरकार की सार्वभौमिक पास प्रणाली से इस ऐप को जोड़ा गया है. 

मध्य रेलवे के महाप्रबंधक अनिल कुमार लाहोटी का कहना है कि UTS App और सार्वभौमिक पास प्रणाली को जोड़े जाने से यात्री बिना किसी समस्या के टिकट बुक कर सकेंगे. क्या आप जानते हैं कि यह UTS क्या है और इसके माध्यम से यात्री टिकट बुक कर सकते हैं या नहीं तो आइये हम आपको बताते हैं कि किस तरह से UTS के माध्यम से टिकट बुक कर सकते हैं. 

कोई भी यात्री 200 किमी और उससे ज्यादा की सफर के लिए तीन दिन पहले यानी यात्रा के दिन को छोड़कर अनारक्षित टिकट खरीद सकते हैं. उसी दिन यात्री किसी भी दूरी की यात्रा वाले अनारक्षित टिकट खरीद सकते हैं. सीजन टिकट यानी पहली और दूसरी क्लास में महीने, 3 महीने, 6 महीने और सालभर के टिकट (यात्रा की तारीख को छोड़कर) 10 दिन पहले तक सीजन टिकटों के रिन्यूअल के प्रावधान के साथ जारी किए जा सकते हैं.

सीजन टिकटों का रिन्यूअल IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से होगा. आप UTS की मदद से प्लेटफॉर्म, सीजनल आईकार्ड और सुपरफास्ट के टिकट बुक कर सकते हैं. मोबाइल ऐप के माध्यम से यात्री टिकट बुक कर सकते हैं. टिकट की बुकिंग पर यात्री को अन्य टिकट विवरण के साथ बुकिंग आईडी मिल जाएगी. साथ ही बुकिंग विवरण बुकिंग हिस्ट्री में भी मौजूद रहेगा. बुकिंग आईडी की सूचना SMS से भी दी जाएगी.

जानें UTS मोबाइल एप से क्या-क्या कर सकते हैं

  • उपनगरीय टिकट की बुकिंग करना
  • उपनगरीय टिकट को रद्द करना
  • सीजन टिकट जारी/रिन्यूअल करना
  • प्लेटफॉर्म टिकट की बुकिंग करना
  • आर-वॉलेट बैलेंस चेक करें
  • आर-वॉलेट का सरेंडर करना
  • यूजर प्रोफाइल मैनेजमेंट करना
  • बुकिंग हिस्ट्री देखें

आपको बता दें कि यूटीएस के मोबाइल एप्लीकेशन को OEM एप्लिकेशन स्टोर एंड्रॉइड एप गूगल प्ले स्टोर और विंडो ऐप स्टोर में विंडोज एप के डाउनलोड कर सकते हैं. यह एप एकदम मुफ्त है. uts on mobile ऐप की सेवाओं का उपयोग करने के लिए फोन में GPRS कनेक्टिविटी हो.

First Published : 28 Nov 2021, 11:38:26 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.