logo-image

Luxurious Suites: मौर्या शेरेटन में रात ठहरने का आता है इतना खर्च, राष्ट्राध्यक्षों की पहली पसंद है ये सूइट  

G-20 Summit New Delhi: विदेशी राष्ट्राध्यक्ष की जब भी देश में मेहमान बनकर आते हैं तो कई भव्य सुइट्स मेजबान की भूमिका में होते हैं. इनमें ठहरने वाले राष्ट्राध्यक्षों को अत्याधुनिक सुविधाएं दी जाती हैं.

Updated on: 25 Aug 2023, 03:57 PM

नई दिल्ली:

G-20 Summit New Delhi: देश की राजधानी दिल्ली में जी-20 सम्मेलन को लेकर तैयारियां जोरशोर से चल रही हैं. इस दौरान बेहतर सुरक्षा व्‍यवस्‍था से लेकर विदेशी मेहमानों के ठहरने की बेहतर इंतजाम किए गए हैं. दिल्ली और गुरुग्राम के नामचीन होटलों में ठहरने की व्यवस्था की गई है. यहां के 18 होटलों में तैयारी पूरी कर ली गई है. दिल्ली की बात करें तो ली मेर‍िड‍ियन, मौर्या शेरेटन, ओबेराय, द लल‍ित, इंपीर‍ियल, हयात, ताज पैलेस, शांग्री-ला, पुलमेन, क्‍लेर‍िजेज, द लोधी, ग्रांड, होटल ताज, द लीला, जेडब्‍ल्‍यू मैर‍ियट और आईटीसी मौर्या जैसे होटल शाम‍िल हैं. वहीं गुरुग्राम के लीला एम्‍ब‍ियंस और ओबेराय में भी विदेशी मेहमानों को ठहराने का प्रयास होगा. 

ये भी पढ़ें: दो देशों की यात्रा के बाद पीएम मोदी सीधे पहुंचेंगे बेंगलुरु, ISRO वैज्ञानिकों से करेंगे मुलाकात

विदेशी राष्ट्राध्यक्ष जब भी देश में मेहमान बनकर आते हैं तो कई भव्य सुइट्स मेजबान की भूमिका में होते हैं. इनमें ठहरने वाले राष्ट्राध्यक्षों को अत्याधुनिक सुविधाएं दी जाती हैं. जी-20 शिखर सम्‍मेलन में शामिल होने वाले अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडेन को मौर्या शेरेटन के शानदार ‘चाणक्‍य सूइट’ में ठहराने का प्रबंध किया गया है. चाणक्य सुइट की शुरुआत 2007 में हुई. इसने दिल्ली के हॉस्पिटैलिटी बिजनेस में कई मानक स्थापित किए. इससे पहले अमेरिकी पूर्व राष्‍ट्रपति बराक ओबामा जब भी दिल्ली के दौरे पर आए तब इस सुईट में ठहरे हैं. 

जानें चाणक्‍य सूइट की खूबियां

चाणक्‍य सूइट में अद्भुत कला के नमूने हैं. ये अपनी खास डिजाइन के लिए पहचाना जाता है. इस सूइट में अब तक कई हस्तियों के ठहरने के इंतजाम किए गए हैं. 4,600 वर्ग फुट में फैला सूइट की खास बात है, इसका प्रवेश द्वार. इसमें एक गलियारा है. इस गतिलयारे के अंत में चाणक्य की एक शानदार प्रतिमा स्थापित की गई है. इस गलियारे का द्वार प्राइवेट और वर्कस्‍पेस में खुलते हैं. इनमें मास्टर बेडरूम, वॉक-इन अलमारी, निजी स्टीम रूम, सौना व जिम हैं. वहीं डाइनिंग रूम के साथ गेस्‍ट रूम, स्‍टडी और आफिस स्पेस भी दिया गया है. 

डिमांड पर मिलती है कोई भी डिश 

चाणक्य सुइट में ठहरने वाले मेहमानों को कई विशेषाधिकार मिलते हैं. मेहमान अपनी इच्छा के तहत कोई भी डिश का आर्डर कर सकते हैं. यहां पर डिमांड के हिसाब से किसी भी विशिष्ट सामग्री से बनने वाली डिश मिल सकती है. मेहमान की डिमांड के अनुसार, किसी भी डिश को यहां पर विशेष रूप से पकाया जाता है.

8 लाख रुपये खर्च करने पड़ेंगे

चाणक्य सूइट में दुलर्भ कलाकृतियां हैं. अजीज और तैयब मेहता जैसे बड़े कलाकारों की कलाकृतियां यहां पर मौजूद हैं. इसमें अर्थशास्त्र के चित्र, थीम से जुड़े चांदी के गुलाब जल के स्प्रिंकलर मौजूद हैं. इस तरह की कई खूबियां विदेशी मेहमानों को अपनी ओर आकर्षित करती हैं. यहां पर एक रात ठहरने का खर्च 8 लाख रुपये के करीब है.