logo-image

Coronavirus: क्या चीन से भारत आने वाली उड़ानों पर लगेगी रोक? जानें केन्द्र का जवाब

Coronavirus Update: खतरनाक कोरोना वायरस चीन में फिर तांडव कर रहा है. कोरोना की वजह से यहां हाहाकार मचा है. अस्पताल फुल हो चुके हैं, मरीजों के लिए दवाई नहीं हैं और श्मशान घाटों पर कई-कई दिनों की वेटिंग चल रही है.

Updated on: 22 Dec 2022, 02:34 PM

New Delhi:

Coronavirus Update: खतरनाक कोरोना वायरस चीन में फिर तांडव कर रहा है. कोरोना की वजह से यहां हाहाकार मचा है. अस्पताल फुल हो चुके हैं, मरीजों के लिए दवाई नहीं हैं और श्मशान घाटों पर कई-कई दिनों की वेटिंग चल रही है. दावा किया जा रहा है कि 90 दिनों के भीतर चीन की 60 प्रतिशत आबादी कोरोना संक्रमित हो जाएगी और 10 लाख से ज्यादा लोग काल के गाल में समा जाएंगे. ऐसे में कोरोना का नया वेरिएंट बीएफ.7 अगर दूसरे देशों में प्रवेश कर जाता है तो हालात गंभीर हो सकते हैं. यही वजह है कि भारत समेत कुछ देशों में चीन से आने वाली उड़ानों कर रोक लगाने की मांग जोर पकड़ गई है. लेकिन भारत सरकार ने साफ कर दिया है कि चीन से उड़ानों को अभी बंद नहीं किया जा रहा है.

Coronavirus: क्या दोबोरा कोरोना की लहर का खतरा? यूपी के कई शहरों के लिए अलर्ट जारी

 

चीन में कोरोना मचा रहा हाहाकार

सरकारी सूत्रों के अनुसार चीन से भारत या भारत से चीन के लिए कोई सीधी उड़ान नहीं है, लेकिन कनेक्टिंग फ्लाइट्स को रोकने के लिए सरकार ने अभी तक कोई फैसला नहीं लिया है. क्योंकि इस संबंध में कोई भी निर्णय केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से लिया जाना है. इसलिए नागरिक उड्डयन मंत्रायल आदेश मिलने के बाद ही उसको प्रभावी करेगा. आपको बता दें कि चीन में ओमिक्रॉन के सब-वेरिएंट BF.7 ने तबाही मचाई हुई है. यहां कोरोना के केस इतनी तेजी के साथ बढ़ रहे हैं कि सरकार मरीजों को सही डेटा भी नहीं रख पा रही है. चीन ने इस महामारी को कंट्रोल करने के लिए जीरो कोविड पॉलिसी को लागू किया था, लेकिन जनता के विरोध के चलते सरकार अपनी नीति वापस लेनी पड़ी थी, जिसके बाद वहां संक्रमण तेजी के साथ फैलने लगा.

 Coronavirus: दुनिया पर फिर मंडराया कोरोना का खतरा, WHO ने जारी किया Alert!

भारत में क्या है स्थिति

कोरोना मामलों पर पैनी नजर रखने वाली संस्था worldometer के अनुसार दुनिया में पिछले 24 घंटे के भीतर कोरोना वायरस के 5.37 लाख केस रिकॉर्ड किए गए हैं. जबकि महामारी के कारण 1396 लोगों की मौत हो गई है. भारत की अगर बात करें तो यह बीते दिन 145 केस मिले हैं. हालांकि राहत की बात यह कि इस दौरान किसी की मौत नहीं हुई है. एक रिपोर्ट के अनुसार देश में कोरोना के अब तक  44,677,594 केस पाए गए हैं. वहीं, 5 लाख से ज्यादा लोग इस बीमारी के कारण अपनी जान गंवा चुके हैं.