logo-image

Coronavirus से जंग के लिए मिलेगी ताकत, 'कोवोवैक्स' को जल्द मिल सकती है मंजूरी

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की कोवोवैक्स (Covovax) वैक्सीन को जल्द ही हीट्रोलोगस बूस्टर खुराक के रूप में मंजूरी दी जा सकती है.

Updated on: 11 Jan 2023, 11:33 AM

highlights

  • कोवोवैक्स को हीट्रोलोगस बूस्टर खुराक के रूप में मंजूरी संभव
  • भारतीय औषधि महानियंत्रक को एक पत्र लिखा गया था
  • कोविशील्ड या कोवैक्सीन लेने वालों को कोवोवैक्स वैक्सीन बूस्टर डोज

नई दिल्ली:

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) की कोवोवैक्स (Covovax) वैक्सीन को जल्द ही हीट्रोलोगस बूस्टर खुराक के रूप में मंजूरी दी जा सकती है. केंद्रीय औषधि  मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO) की एक विशेषज्ञ समिति कोविशील्ड (Covidshield) या कोवैक्सीन (Covaxin)  की दो खुराक ले चुके वयस्कों के लिए हीट्रोलोगस बूस्टर खुराक के रूप में कोवोवैक्स टीके को बाजार में उतारने की मंजूरी पर आज फैसला आने की उम्मीद है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, यह जानकारी दी गई है कि केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO)  की विषय विशेषज्ञ समिति की बैठक आज होनी है.

गौरतलब है कि प्राथमिक खुराक से अलग बूस्टर खुराक भी मिलती है. अगर इसकी मंजूरी मिल जाती है तो कोविशील्ड या कोवैक्सीन लेने वालों को कोवोवैक्स वैक्सीन बूस्टर डोज के रूप में दिया जा सकता है. 

ये भी पढ़ें: Unique Marriage: नहीं पसंद दूल्हा फिर भी कर रही दुल्हन शादी, वजह जान लोग रह गए दंग!

इसके लिए सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की ओर से भारतीय औषधि महानियंत्रक को एक पत्र भी लिखा गया था. सीरम के सरकारी और नियामक मामलों के निदेशक ने अन्य देशों में महामारी के बढ़ते मामलों को लेकर वयस्कों के लिए हीट्रोलोगस बूस्टर डोज के रूप में कोवोवैक्स की मंजूरी की मांग की थी. डीसीजीआई (Drugs Controller General of India) ने 28 दिसंबर, 2021 को वयस्कों को आपात हालात में इसके सीमित उपयोग के लिए कोवोवैक्स को मंजूरी दी थी. नौ मार्च 2022 को 12 से 17 साल के आयुवर्ग, 28 जून 2022  को 7 से 11 वर्ष के बच्चों को मंजूरी दी थी. ये मंजूरी कुछ शर्तों के साथ मिली.