News Nation Logo

कल से कई राज्यों में लौट रहे लॉकडाउन जैसे दिन, जानें किस राज्य में क्या प्रतिबंध 

महाराष्ट्र में लॉकडाउन लगाए जाने की खबरों के बीच कई राज्यों ने अपने यहां प्रतिबंध सख्त कर दिए हैं. उत्तराखंड में आने वालों लोगों के लिए आरटी पीसीआर टेस्ट अनिवार्य कर दिया गया है.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 31 Mar 2021, 10:09:35 AM
Corona Virus

कई राज्यों में लौट रहे लॉकडाउन जैसे दिन, जानें किस राज्य में क्या रोक (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • उत्तराखंड में कल से अन्य राज्यों से आने वालों के लिए आरटी पीसीआर टेस्ट अनिवार्य
  • उत्तर प्रदेश में 4 अप्रैल तक आठवीं तक के स्कूल बंद, वैक्सीन के लिए मिलेगी छुट्टी
  • महाराष्ट्र और पंजाब में नियमों में सख्ती, एमपी के चार और शहरों में लॉकडाउन

नई दिल्ली:

देश के कई राज्यों में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. केंद्र ने राज्यों को भी इसके लिए दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं. राज्यों को टेस्ट की संख्या बढ़ाने के आदेश दिए गए हैं. दूसरी तरफ महाराष्ट्र, पंजाब, उत्तराखंड समेत कई राज्यों ने सख्ती बढ़ा दी है. कई जिलों में नाइट कर्फ्यू से लेकर लॉकडाउन तक लगा दिया गया है. उत्तराखंड सरकार ने 12 राज्यों से आने वाले लोगों के लिए आरटी पीसीआर टेस्ट अनिवार्य कर दिया है. इसके साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग और कोरोना प्रोटोकॉल के पालन को लेकर नियम सख्त कर दिए हैं. कई और राज्यों ने भी अपने यहां प्रतिबंध सख्त कर दिए हैं. जानते हैं किस राज्य में क्या प्रतिबंध लगाया गया है. 

उत्तराखंड में 12 राज्यों से आने वालों की एंट्री होगी मुश्किल
उत्तराखंड सरकार के मुताबिक एक अप्रैल से दिल्ली समेत 12 राज्यों से आने वाले लोगों को अपने साथ 72 घंटे की निगेटिव आरटीपीसीआर रिपोर्ट भी साथ रखनी होगी. 1 अप्रैल से हरिद्वार कुंभ में भी उन्हीं लोगों को एंट्री दी जाएगी, जो 72 घंटे पहले की कोरोनावायरस आरटीपीसीआर टेस्ट की निगेटिव रिपोर्ट दिखाएंगे. जिन लोगों को कोरोनावायरस वैक्सीन लग चुकी है, अगर वे अपना सर्टिफिकेट दिखाते हैं तो उन्हें छूट मिल सकती है.  

यह भी पढ़ेंः केंद्र का राज्यों को निर्देश- हर कोरोना केस पर 25-30 लोगों की हो कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग

एमपी में स्कूल बंद, इन शहरों में लॉकडाउन
मध्य प्रदेश में आठवीं तक के स्कूलों को 15 अप्रैल तक बंद रखने का फैसला लिया गया है. वहीं कोरोना वायरस संक्रमण की गंभीर हालत के चलते सरकार ने मध्य प्रदेश के 4 और शहरों में हर रविवार लॉकडाउन रखने का फैसला किया है. छिंदवाड़ा, खरगोन, रतलाम और बैतूल में अगले आदेश तक हर रविवार को टोटल लॉकडाउन रहेगा. राजधानी भोपाल, इंदौर और जबलपुर में रविवार को लॉकडाउन की शुरुआत पहले ही हो चुकी है. वहीं, महाराष्ट्र से आने वाले सभी यात्रियों को 7 दिन के लिये आवश्यक रूप से क्वारंटीन होना होगा.

महाराष्ट्र में नाइट कर्फ्यू के बाद इन पर भी रोक
महाराष्ट्र सरकार ने साफ कर दिया है कि पूरी तरह से लॉकडाउन नहीं लगाया जाएगा लेकिन नियम और सख्त किए जाएंगे. कोरोना की चेन तोड़ने के लिए कई कड़े फैसले लिए जा सकते हैं जिसका ऐलान इसी सप्ताह हो सकता है. शॉपिंग मॉल्स, रेस्टोरेंट, सिनेमा हॉल जहां अधिक आवाजाही है उसको पूरी तरीके से बंद किया जा सकता है. लोकल ट्रेन को भी लेकर फैसला हो सकता है. औरंगाबाद जिले में 8 अप्रैल तक लॉकडाउन लगा दिया गया है. 

यह भी पढ़ेंः भारत में कोरोना का 'रिवर्स' अटैक, पिछले 24 घंटे में मिले 53 हजार से ज्यादा मरीज

पंजाब में बढ़ गई डेडलाइन
पंजाब में कोरोना के बिगड़ते हालात को देखते हुए मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने राज्य में पाबंदी 31 मार्च से बढ़ाकर 10 अप्रैल तक कर दी है. अब स्कूल एवं कॉलेज अगले दस दिनों तक और बंद रहेंगे. पंजाब सरकार ने 19 मार्च को सिनेमाघर, शॉपिंग मॉल्स एवं सामाजिक कार्यक्रमों में लोगों के जमावड़े पर पाबंदी के साथ साथ शैक्षणिक संस्थानों को इस माह के आखिर तक बंद रखने का आदेश दिया था. पहले जो पाबंदियां 31 मार्च तक थीं अब वे 10 अप्रैल तक रहेंगी. 

यूपी में स्कूल बंद, गुजरात सरकार ने भी बदले नियम
यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कोरोना के मद्देनजर सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं. इसी क्रम में कक्षा 1 से 8 तक के सभी निजी और सरकारी स्कूलों को 4 अप्रैल तक बंद रखने का निर्णय लिया गया है. साथ ही सभी सरकारी कर्मियों को टीकाकरण के लिए अवकाश देने का भी निर्देश दिया गया है. गुजरात सरकार ने चार शहरों में लागू रात का कर्फ्यू 15 अप्रैल तक बढ़ा दिया. अहमदाबाद, सूरत, वडोदरा और राजकोट में लागू रात का कर्फ्यू अब 15 अप्रैल तक रात नौ बजे से सुबह छह बजे तक प्रभावी रहेगा.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 31 Mar 2021, 10:09:35 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.