logo-image
लोकसभा चुनाव

Coronavirus बढ़ा रहा टेंशन, 3 हजार से भी ज्यादा नए मामले दर्ज

कोरोना की रफ्तार को देखें तो सोमवार-मंगलवार तक हर रोज मामले 1 हजार से 1200 तक ही थे, लेकिन गुरुवार के आंकड़े चिंताजनक हैं. ऐसे में कई राज्यों में फिर से कोरोना पाबंदियां लौट सकती हैं. देश की राजधानी दिल्ली में मास्क लगाना अब अनिवार्य...

Updated on: 28 Apr 2022, 10:14 AM

highlights

  • भारत में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामले
  • दिल्ली-एनसीआर से आ रहे सर्वाधिक मामले
  • अमेरिका के बाद भारत दूसरा सर्वाधिक प्रभावित देश

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस फिर से टेंशन बढ़ाने लगा है. देश में हर दिन कोरोना के मामले करीब एक हजार तक आ रहे थे, लेकिन बढ़ते-बढ़ते ये मामले तीन हजार प्रति दिन से भी ऊपर चले गए हैं. ताजे आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 3,303 नए मामले सामने आए हैं, जो कि चिंताजनक है. कोरोना की रफ्तार को देखें तो सोमवार-मंगलवार तक हर रोज मामले 1 हजार से 1200 तक ही थे, लेकिन गुरुवार के आंकड़े चिंताजनक हैं. ऐसे में कई राज्यों में फिर से कोरोना पाबंदियां लौट सकती हैं. देश की राजधानी दिल्ली में मास्क लगाना अब अनिवार्य हो चला है, तो यूपी की राजधानी लखनई समेत कई शहरों को लेकर भी सरकार ने ऐसे ही निर्देश जारी किये हैं.

देश में सक्रिय मामलों की संख्या करीब 17 हजार

आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, देश में कोरोना (Coronavirus) के सक्रिय मामलों की संख्या 17 हजार के करीब पहुंच चुके हैं. फिलहाल देश में कुल सक्रिय मामले 16,980 हैं. डराने वाली बात एनसीआर के इलाकों से है, जहां देश के आधे से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं. बुधवार को दिल्ली में 1,367 नए केस मिले थे, जबकि मंगलवार को यह आंकड़ा 1,204 ही था. इसके अलावा गुरुग्राम, नोएडा जैसे शहरों में कोरोना के मामलों में लगातार इजाफा हो रहा है. ऐसे में सवाल उठ रहे हैं कि क्या दिल्ली-एनसीआर के इलाके कोरोना के नए हॉटस्पॉट बन कर उभर रहे हैं?

ये भी पढ़ें: बुधवार को टूटा सब्र, हाय गर्मी! अगले पांच दिन ऐसा रहेगा मौसम का हाल

दुनिया में कोरोना से दूसरा सर्वाधिक प्रभावित देश रहा है भारत

भारत कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित देशों में दूसरे नंबर पर रहा है. अमेरिका के बाद सबसे ज्यादा मामले और मौतें भारत में हुई. अबतक भारत में कोरोना के कुल 4.31 करोड़ मामले सामने आ चुके हैं, तो 5.22 लाख लोगों की मौत कोरोना के चलते हुई है. भारत का महाराष्ट्र राज्य कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित रहा है. अकेले महाराष्ट्र में 78.8 लाख मामले सामने आ चुके हैं, तो 1.47 लाख लोगों की मौत हुई है. ये आंकड़े JHU CSSE COVID-19 Data से लिए गए हैं.

वैक्सीनेशन में आगे है भारत

भारत में बड़ी आबादी को कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) लग चुकी है. अब बूस्टर डोज लोगों को लगाया जा रहा है. इस बीच बच्चों के लिए भी वैक्सीन को न सिर्फ मंजूरी मिल चुकी है, बल्कि उन्हें वैक्सीन लगाने की शुरुआत भी हो चुकी है. भारत सरकार के आंकड़ों के मुताबिक, देश की 61 फीसदी से ज्यादा आबादी को कोरोना वैक्सीन लग चुकी है. वैक्सीनेशन के मामले में भारत चीन के बाद दूसरे नंबर पर है. चीन ने अपने 88 फीसदी नागरिकों को वैक्सीन दे चुका है.