logo-image

Coronavirus (Covid-19): आज से शुरू हो गया हवाई सफर, इन नियमों को नहीं मानने पर यात्रियों को हो सकती है बड़ी परेशानी

Coronavirus (Covid-19): पश्चिम बंगाल और आंध्र प्रदेश को छोड़ अन्य राज्यों ने घरेलू उड़ानों (Domestic Flights) के लिए सहमति दे दी है. नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने फ्लाइट ऑपरेशन शुरू करने को लेकर SOP जारी किया हुआ है.

Updated on: 26 May 2020, 07:47 AM

नई दिल्ली:

Coronavirus (Covid-19): कोरोना वायरस लॉकडाउन (Coronavirus Lockdown 4.0) की वजह से करीब दो महीने बंद रहने के बाद देशभर में हवाई सफर (Flights Starts Today) आज से शुरू हो गया है. पश्चिम बंगाल और आंध्र प्रदेश को छोड़ अन्य राज्यों ने घरेलू उड़ानों (Domestic Flights) के लिए सहमति दे दी है. राजधानी दिल्ली के आईजीआई (IGI) एयरपोर्ट से सोमवार सुबह 4 बजकर 45 मिनट पर इंडिगो एयरलाइन की फ्लाइट 6ई 5031 ने पुणे के लिए सबसे पहली फ्लाइट रवाना हुई. 7 बजकर 45 मिनट पर यहां अहमदाबाद से फ्लाइट पहुंचेगी.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: सोने का इंपोर्ट (Gold Import) घटने से मोदी सरकार को कैसे हो रहा है फायदा, जानिए यहां

नागरिक उड्डयन मंत्रालय (Civil Aviation Ministry) ने फ्लाइट ऑपरेशन शुरू करने को लेकर Standard Operating Procedure (SOP) जारी किया हुआ है. इसके तहत पहले दिन सोमवार यानि 25 मई को सिर्फ एक तिहाई फ्लाइट ऑपरेट करेंगे.

हवाई यात्रा के दौरान यात्रियों को इन नियमों को मानना जरूरी होगा
सभी यात्रियों को आरोग्य सेतु ऐप के जरिए स्व-घोषणापत्र देकर यह बताना होगा कि उसके अंदर कोरोनावायरस का संक्रमण नहीं है. यात्रियों को आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना अनिवार्य होगा. यात्रियों को वेब चेक इन कराना जरूरी होगा, दरअसल एयरपोर्ट्स के ऊपर चेक इन काउंटन बंद रहेंगे. इसके अलावा वेब चेक इन करा चुके यात्रियों को ही एयरपोर्ट टर्मिनल में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी. आज यानि 25 मई को सिर्फ एक तिहाई परिचालन की अनुमति होगी. यात्रियों को सिर्फ एक चेक इन बैंग ले जाने की इजाजत होगी. एयरलाइंस विमान के भीतर यात्रियों को खान पान की सुविधा उपलब्ध नहीं होगी.

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन से खुदरा कारोबार को 9 लाख करोड़ रुपये का नुकसान, CAIT का बड़ा बयान

बुजुर्गों, गर्भवती महिलाओं और ऐसे यात्री जो गंभीर रूप से बीमार है उन्हें यात्रा न करने की सलाह दी गई है. यात्रा के दौरान सभी यात्री को मास्क पहनना जरूरी होगा. कोई अखबार या मैगजीन यात्रियों को विमान में नहीं मिलेगा. यात्री को एयरपोर्ट पर 2 घंटे पहले पहुंचना जरूरी होगा और यात्रियों को इस दौरान सामाजिक दूरी का पालन करना जरूरी होगा. सभी यात्रियों के लिए शारीरिक तापमान की जांच अनिवार्य होगी. इसके अलावा दिशानिर्देश के तहत विमान के उड़ान भरने से 60 मिनट पहले यात्रियों की बोर्डिंग शुरू कर दी जाएगी. साथ ही प्रस्थान समय से 20 मिनट पहले ही बोर्डिंग गेट को बंद कर दिया जाएगा. दिशानिर्देश के तहत कोरोना वायरस संक्रमण के लक्षण पाए जाने पर यात्री को यात्रा की इजाजत नहीं दी जाएगी.