logo-image

Coronavirus (Covid-19): हवाई यात्रा के बाद क्या क्वारंटाइन में रहना होगा, जानें उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने क्या कहा

Coronavirus (Covid-19): उड़ान सेवा शुरू होने से एयरलाइन कंपनियों ने टिकट की बुकिंग भी शुरू कर दी है. इंडिगो (IndiGo) ने 51 शहरों के लिए टिकट की बुकिंग शुरू कर दी है.

Updated on: 22 May 2020, 01:36 PM

नई दिल्ली:

Coronavirus (Covid-19): कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Epidemic) के संक्रमण की फैलने की आशंका को देखते हुए देशभर में लागू लॉकडाउन (Lockdown 4.0) के चलते बंद घरेलू उड़ान सेवाएं (Domestic Flight Operations) सोमवार (25 मई) से शुरू होने जा रही है. नागरिक उड्डयन मंत्री (Civil Aviation Minister) हरदीप सिंह पुरी (Hardeep Singh Puri) ने कहा था कि हमारी राज्य सरकारों से बात हो रही है ताकि हम ऑपरेशन को बेहतर तरीके से शुरू कर सकें.

यह भी पढ़ें: चालू वित्त वर्ष में GDP ग्रोथ निगेटिव रहने की आशंका, RBI गवर्नर शक्तिकांत दास का बड़ा बयान

घरेलू उड़ान के लिए क्वारंटनी की जरूरत नहीं: हरदीप सिंह पुरी
उड्डयन मंत्री ने गुरुवार को हवाई यात्रा से जुड़ी अहम जानकारियों को मीडिया से साझा की थीं. हालांकि हवाई यात्रा को लेकर अभी भी लोगों के मन में कुछ भ्रम बना हुआ है. दरअसल, लोगों का कहना है कि फ्लाइट से पहले या बाद में यात्रियों का क्वारंटीन तो नहीं किया जाएगा. इस पर उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि हम अभी सिर्फ घरेलू उड़ान शुरू कर रहे हैं इसलिए फिलहाल क्वारंटीन की जरूरत नहीं है. उन्होंने कहा कि इस मामले को पूरी तरह से व्यावहारिक तरीके से निपटने की जरूरत है.

यह भी पढ़ें: Coronavirus (Covid-19): घरेलू उड़ानों के लिए टिकट की बुकिंग शुरू, जानें कौन-कौन सी एयरलाइन कर रही है बुकिंग

उन्होंने कहा कि बस और रेलवे की तहत क्वारंटीन स्टैंडर्ड को हवाई यात्रा के ऊपर लागू नहीं कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि मान लीजिए कि अगर मैं हवाई जहाज से केरल की यात्रा पर जाता हूं तो क्या मुझे वहां 14 दिन के लिए क्वारंटीन रहना होगा और फिर दिल्ली वापस आने पर 14 दिन के लिए क्वारंटनी रहना होगा. यह व्यावहारिक रूप से संभव नहीं है.

यह भी पढ़ें: Covid-19: RBI ने ब्याज दरों में 0.40 फीसदी की कटौती का किया ऐलान, लोन लेने वालों के लिए बड़ी राहत

इंडिगो ने 51 शहरों के लिए शुरू की टिकट की बुकिंग
उड़ान सेवा शुरू होने से एयरलाइन कंपनियों ने टिकट की बुकिंग भी शुरू कर दी है. इंडिगो (IndiGo) ने 51 शहरों के लिए टिकट की बुकिंग शुरू कर दी है. वहीं एयर इंडिया (Air India) ने भी फ्लाइट टिकट की बुकिंग शुरू कर दिया है. डायरेक्टर जनरल ऑफ़ सिविल एविएशन की ओर से सभी एयर लाइंस को रूट और स्टेशन चार्ट दे दिया गया है. जानकारी के मुताबिक अब एयरलाइंस खुद तय करेंगी की उन्हें किस रूट पर सेवाएं शुरू करनी है और उसके लिए बुकिंग कब से शुरू करें.