News Nation Logo

Coronavirus (Covid-19): तीन भारतीय कंपनियों को NASA से वेंटिलेटर बनाने का लाइसेंस मिला

Coronavirus (Covid-19): नासा (NASA) ने दक्षिण कैलिफोर्निया की जेट प्रॉपल्शन लैब (जेएलपी) में कोरोना वायरस के मरीजों के लिए विशेष रूप से वेंटिलेटर विकसित किया है.

Bhasha | Updated on: 30 May 2020, 02:22:16 PM
Ventilator

Coronavirus (Covid-19): वेंटिलेटर (Ventilator) (Photo Credit: फाइल फोटो)

वाशिंगटन:

Coronavirus (Covid-19): तीन भारतीय कंपनियों को अमेरिका के राष्ट्रीय वैमानिकी एवं अंतरिक्ष प्रशासन (National Aeronautics and Space Administration-NASA) से कोविड-19 के मरीजों के लिए वेंटिलेटर (Ventilator) के विनिर्माण का लाइसेंस मिला है. ये तीन भारतीय कंपनियां...अल्फा डिजाइन टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लि., भारत फोर्ज लि. और मेधा सर्वो ड्राइव्स प्राइवेट लि. हैं. नासा की ओर से शुक्रवार को जारी बयान में यह जानकारी दी गई है. तीन भारतीय कंपनियों के अलावा 18 अन्य कंपनियों को भी यह लाइसेंस मिला है. इनमें आठ अमेरिका और तीन ब्राजील की कंपनियां शामिल हैं.

यह भी पढ़ें: 20 लाख करोड़ रुपये के पैकेज से आत्मनिर्भर होगा भारत, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बड़ा बयान

अमेरिका में कोरोना से संक्रमित लोगों का आंकड़ा 17 लाख के पार
नासा अमेरिका की अंतरिक्ष अनुसंधान, वैमानिकी और संबंधित कार्यक्रमों की स्वतंत्र एजेंसी है. नासा ने दक्षिण कैलिफोर्निया की जेट प्रॉपल्शन लैब (जेएलपी) में कोरोना वायरस के मरीजों के लिए विशेष रूप से वेंटिलेटर विकसित किया है. जेएलपी के इंजीनियरों ने एक माह से कुछ अधिक समय में इस विशेष वेंटिलेटर ‘वाइटल’ को डिजाइन किया है. इसे अमेरिका के खाद्य एवं दवा प्रशासन से 30 अप्रैल को ‘आपात प्रयोग की अनुमति’ मिल चुकी है. नासा का कहा है कि वाइटल को चिकित्सकों तथा चिकित्सा उपकरण विनिर्माण से सलाह लेकर विकसित किया गया है। कोरोना वायरस से अब तक अमेरिका में 1,02,836 लोगों की जान जा चुकी है. अमेरिका में इस महामारी से संक्रमित लोगों का आंकड़ा 17 लाख को पार कर चुका है.

यह भी पढ़ें: बड़ी खबर! 10 की जगह 11 अंक का होने जा रहा है आपका मोबाइल नंबर, जानिए पूरी Detail

कोरोना संक्रमण का वैश्विक आंकड़ा 60 लाख के पास, 3 लाख 64 हजार से अधिक मौतें
कोरोना वायरस (Corona Virus) से संक्रमित हुए लोगों का वैश्विक आंकड़ा बढ़कर 60 लाख के पास पहुंच चुका है. वहीं, महामारी की चपेट में आकर मरने वालों की संख्या 3 लाख 64 हजार से अधिक हो गई है. अमेरिका (America) की जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी ने यह जानकारी दी है. जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के सेंटर फॉर सिस्टम साइंस एंड इंजीनियरिंग (सीएसएसई) ने नवीनतम आंकड़े जारी कर कहा, 'दुनियाभर में शनिवार सुबह तक कुल 59 लाख 23 हजार 432 लोग कोविड-19 संक्रमण से संक्रमित हुए, जिनमें से मरने वालों की संख्या 3 लाख 64 हजार 849 रही.' सीएसएसई ने कहा कि दुनिया में महामारी से संक्रमित हुए और इससे मरने वालों लोगों की संख्या अमेरिका में सबसे अधिक है. कोरोना संक्रमण से सबसे अधिक प्रभावित देश अमेरिका में कुल 1 लाख 2 हजार 808 मौतों के साथ ही संक्रमण के सर्वाधिक 17 लाख 45 हजार 930 मामले दर्ज किए गए हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 30 May 2020, 02:17:42 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.