logo-image

Coronavirus (Covid-19): KaiOS आधारित जियो फोन के लिए आएगा आरोग्य सेतु का नया वर्जन, करोड़ों लोगों को होगा फायदा

Coronavirus (Covid-19): भारत सरकार के कोरोना के मामलों को ट्रैक करने वाले ऐप आरोग्य सेतु (Arogya Setu app) को मौजूदा समय में करीब 9 करोड़ लोग उपयोग कर रहे हैं.

Updated on: 07 May 2020, 03:02 PM

नई दिल्ली:

Coronavirus (Covid-19): कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Epidemic) का प्रकोप दुनियाभर में बढ़ता ही जा रहा है. देश में भी कोरोना से संक्रमण के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है. भारत सरकार के कोरोना के मामलों को ट्रैक करने वाले ऐप आरोग्य सेतु (Arogya Setu app) को मौजूदा समय में करीब 9 करोड़ लोग उपयोग कर रहे हैं. जानकारी के मुताबिक जल्द ही इस ऐप के 11 करोड़ से अधिक लोगों के मोबाइल में इंस्टॉल होने की संभावना है.

यह भी पढ़ें: PM-Kisan Scheme: सिर्फ इस एक गलती से 60 लाख किसानों को नहीं मिले 6 हजार रुपये 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक MyGov India के सीईओ अभिषेक सिंह का कहना है कि भारत सरकार जियो फोन (Jio Phone) के यूजर्स के लिए आरोग्य सेतु (Aarogya Setu) का एक अलग संस्करण विकसित करने की योजना बना रही है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के द्वारा आईवीआरएस (इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस सिस्टम) के जरिए फोन में आरोग्य सेतु को उपलब्ध कराने की घोषणा के बाद यह फैसला लिया गया है. उनका कहना है कि मौजूदा समय में देश में स्मार्टफोन यूजर्स की संख्या करीब 45 से 50 करोड़ है.

यह भी पढ़ें: इंडियन ओवरसीज बैंक और बैंक आफ महाराष्ट्र के ग्राहकों के लिए खुशखबरी, सस्ते हो गए होम, ऑटो और पर्सनल लोन

उनका कहना है कि देश में काफी संख्या में फीचर फोन का इस्तेमाल करते हैं और जियो फोन का उपयोग करने वालों की संख्या करीब 11 करोड़ के आस-पास है. उन्होंने कहा कि KaiOS ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग करने वाले जियो फोन के लिए आरोग्य सेतु का नया संस्करण लाने की योजना है. बता दें कि कोविड-19 महामारी से निपटने के प्रयास के तौर पर लाए गए इस ऐप का इस्तेमाल सरकारी और निजी क्षेत्र के सभी कर्मचारियों के लिए अनिवार्य कर दिया गया है. कोविड-19 पर मंत्री समूह (जीओएम) की 14 वीं बैठक के दौरान अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी. बैठक में आरोग्य सेतु ऐप्लिकेशन के प्रदर्शन, प्रभाव और लाभ से संबंधित विभिन्न पहलुओं पर भी चर्चा की गई. सरकार ने बुधवार को कहा कि आरोग्य सेतु में कोई डेटा या सुरक्षा उल्लंघन का कोई मामला नहीं है.