logo-image

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme: सिर्फ इस एक गलती से 60 लाख किसानों को नहीं मिले 6 हजार रुपये

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme: पीएम किसान के आवेदन के समय आधार कार्ड (Aadhaar Card) का नंबर सही से नहीं लिखने या फिर इसकी कॉपी नहीं लगाने की वजह से करीब 60 लाख किसानों को इसका फायदा नहीं मिल पाया है.

Updated on: 07 May 2020, 11:44 AM

दिल्ली:

देश के करीब 60 लाख किसानों को सिर्फ एक कागज की कमी या फिर उससे जुड़ी सही जानकारी नहीं देने की वजह से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM-Kisan Scheme-Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme) का लाभ नहीं मिल पा रहा है. पीएम किसान योजना के जरिए किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की मदद सरकार के द्वारा दी जाती है. दरअसल, इस योजना के आवेदन के समय आधार कार्ड (Aadhaar Card) का नंबर सही से नहीं लिखने या फिर इसकी कॉपी नहीं लगाने की वजह से करीब 60 लाख किसानों को इसका फायदा नहीं मिल पाया है.

यह भी पढ़ें: इंडियन ओवरसीज बैंक और बैंक आफ महाराष्ट्र के ग्राहकों के लिए खुशखबरी, सस्ते हो गए होम, ऑटो और पर्सनल लोन

बता दें कि 1 दिसंबर 2019 से पीएम किसान स्कीम (PM-Kisan Scheme) के आवेदन के लिए आधार का होना जरूरी कर दिया गया है. अगर किसी आवेदक ने बगैर आधार के स्कीम में आवेदन किया तो उनके अकाउंट में 6 हजार रुपये नहीं आएंगे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आधार से जुड़ी गड़बड़ियों की वजह से किसानों के अकाउंट में 1,200 करोड़ रुपये नहीं पहुंच पाए हैं. जानकारों का कहना है कि पीएम किसान योजना के तहत आवेदन करते समय आधार नंबर नहीं होने या फिर गलत दर्ज करने पर इस योजना का फायदा नहीं मिल पाता है.

यह भी पढ़ें: Gold Silver Rate Today 7 May 2020: MCX पर सोने-चांदी में ट्रेडिंग से कमाना चाहते हैं मुनाफा, जानिए दिग्गज जानकारों का नजरिया

गलती होने पर ऐसे किया जा सकता है सुधार
अगर आवेदन करते समय आधार नंबर को लेकर कोई गलती हो गई है तो किसान स्वंय भी फार्मर्स कॉर्नर पर जाकर सुधार कर सकते हैं. इसके अलावा किसान कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) पर जाकर भी इसमें सुधार कर सकते हैं. बता दें कि पिछले साल 30 नवंबर तक आधार को लेकर सरकार ने छूट दी थी लेकिन अब आधार नंबर की सही जानकारी देना जरूरी हो गया है. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर फार्मर कॉर्नर पर जाकर आधार नंबर को सुधारने के लिए एडिट आधार फेलियर रिकार्ड (edit adhar failure record) पर क्लिक करना होगा. यहां पर किसान खुद आधार नंबर को अपडेट कर सकेंगे.