logo-image

Coronavirus: भारत में फिर बढ़ा कोरोना का खतरा! मौसमी खांसी-जुकाम कहीं वायरस तो नहीं

Coronavirus: एक रिपोर्ट के अनुसार देश में कोरोना वायरस से ठीक होने वाले लोगों की संख्या 4 करोड़ 44 लाख 66 हजार और 336 हो गई है. जबकि नेशनल रिकवरी रेट 98.81 प्रतिशत और डेथ रेट 1.18 प्रतिशत रिकॉर्ड की कई है.

Updated on: 15 Nov 2023, 08:01 PM

New Delhi:

Coronavirus: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में सर्दी का असर दिखना शुरू हो गया है. सुबह और शाम के अलावा भी लोग जहां गर्म कपड़ों में लिपटे नजर आने लगे हैं, वहीं खांसी-जुकाम के मामलों में उछाल देखने को मिल रहा है. हालांकि खांसी-जुकाम के इन मामलों के पीछे मौसम में आए बदलाव को वजह माना जा रहा है. लेकिन इस बीच कोरोना वायरस को लेकर बड़ा अपडेट आया है. दरअसल, भारत में कोरोना के मामलों में तेजी दर्ज की कई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार देश में पिछले 24 घंटे के भीतर कोरोना के 10 केस दर्ज किए गए हैं. इसके साथ ही भारत में कोरोना वायरस के सक्रिय केसों की संख्या बढ़कर 152 हो गई है.

यह खबर भी पढ़ें- Madhya Pradesh & Chhattisgarh assembly election 2023: मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में चुनावी प्रचार का शोर आज होगा खत्म, आखिरी दिन दिग्गज दिखाएंगे दम

क्या कहते हैं स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़े

एक रिपोर्ट के अनुसार देश में कोरोना वायरस से ठीक होने वाले लोगों की संख्या 4 करोड़ 44 लाख 66 हजार और 336 हो गई है. जबकि नेशनल रिकवरी रेट 98.81 प्रतिशत और डेथ रेट 1.18 प्रतिशत रिकॉर्ड की कई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर पब्लिश आंकड़ों के अनुसार देश में अब तक 220.67 करोड़ लोग कोविड वैक्सीन ले चुके हैं. वहीं, देश में अचानक बढ़े कोरोना केसों पर विशेषज्ञों की राय की बात करें तो उन्होंने किसी भी खतरे की बात से इनकार किया है. दिल्ली सफदरजंग हॉस्पिटल में डॉक्टर दीपक कुमार सुमन के अनुसार फिलहाल घबराने की कोई बात नहीं है. उन्होंने कहा कि मौसम में बदलाव की वजह से कोरोना वायरस के सक्रिय होने की संभावना है, जिसकी वजह से लोगों को खांसी, जुकाम और बुखार जैसी समस्याएं पेश आ रही हैं. 

यह खबर भी पढ़ें- Jammu-Kashmir: उड़ी में LoC पर सुरक्षाबलों ने मार गिराया एक आतंकी, घुसपैठ की कोशिश नाकाम

विशेषज्ञों ने दिया बड़ा अपडेट

इसके साथ ही फेफड़ों में संक्रमण के कुछ मामले भी देखने को मिले हैं. हालांकि अस्पतालों में ऐसे मामलों की कोरोना जांच कराई जा रही है. कुछ कोरोना संक्रमण के केस सामने आए भी हैं. डॉक्टर दीपक का कहना है कि भारत में कोरोना संक्रमण के नए मामले जरूर सामने आए हैं, लेकिन इससे पैनिक करने की कोई जरूरत नहीं है. हालांकि लोगों को कोरोना संबंधी गाइडलाइंस का अभी भी पूरी सतर्कता के साथ पालन करना चाहिए. क्योंकि भारत में कोरोना के मामले कम जरूर हुए हैं, लेकिन वायरस अभी भी जिंदा है.