News Nation Logo

कोरोना की दूसरी लहर - जुलाई के बाद एक हफ्ते में बढ़े 33 फीसद केस  

Coronavirus Case In India: कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण मरने वालों की संख्या 6 हफ्तों में सबसे ज्यादा 28% से बढ़ी है. इस हफ्ते देश में 1.56 लाख नए कोरोना मरीज पाए गए हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 15 Mar 2021, 09:03:19 AM
corona

कोरोना की दूसरी लहर - जुलाई के बाद एक हफ्ते में बढ़े 33 फीसद केस   (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • एक सप्ताह में कोरोना के मामलों में 33 फीसद बढ़ोतरी
  • ब्राजील स्ट्रेन से भी तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामले
  • महाराष्ट्र में सामने आ रहे कोरोना के सबसे अधिक मामले

नई दिल्ली:

कोरोना के मामले एक बार फिर बढ़ने लगे हैं. धीरे-धीरे पिछले साल जैसी स्थिति बनती जा रही है. पिछले एक हफ्ते में जिस रफ्तार से कोरोना केस बढ़े हैं उसने दिसंबर के बाद के सभी आंकड़ों को पीछे छोड़ दिया है. यही नहीं पिछले हफ्ते की तुलना में इस हफ्ते कोरोना केस में 33 फीसद की बढ़ोतरी देखी गई है. वायरस के कारण मरने वालों की संख्या 6 हफ्तों में सबसे ज्यादा 28 फीसद बढ़े हैं. धीरे-धीरे लोगों में हर्ड इम्यूनिटी कम होती जा रही है. उधर ब्राजील का वायरस भी धीरे-धीरे दुनियाभर में कहर बरपा रहा है. इस हफ्ते देश में 1.56 लाख नए कोरोना मरीज पाए गए हैं जो पिछले 12 हफ्ते बाद सबसे ज्यादा हैं. देश में कोरोना की दूसरी लहर के साथ ही पिछले चार हफ्तों में मामले दोगुने हो चुके हैं. रविवार को 26,386 नए मामले दर्ज किए गए जो 19 दिसंबर के बाद 85 दिन में सबसे ज्यादा है.

यह भी पढ़ेंः दिल्ली-गाजियाबाद के लोगों को बड़ी राहत, यातायात के लिए खोला गया एनएच-24

भारत को पीछे छोड़ दूसरे नंबर पर पहुंचा ब्राजील
ब्राजील में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. ब्राजील में कोरोना के रोज 70 हजार से अधिक मामले सामने आ रहे हैं. वहीं दो हजार से अधिक लोगों की मौत हो रही है. यह स्ट्रेन अब दुनिया भर में लोगों को डराने लगा है. भारत को पछाड़कर संक्रमितों के मामले में दुनिया का दूसरा सर्वाधिक प्रभावित देश बन गया है. मौतों के मामले में यह पहले से ही दूसरे स्थान पर था. वहीं, कोरोना संक्रमितों की मरीजों के आंकड़ों में अमेरिका अब भी पहले स्थान पर है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, बीते 24 घंटे में 16,637 मरीज स्वस्थ घोषित किए गए. 62 दिन बाद कोरोना से मरने वालों की संख्या 150  पार हो गई. शनिवार को 161 मरीजों ने दम तोड़ दिया. देश में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर एक करोड़ 13 लाख 59,048 हो चुकी है. हालांकि, इनमें से एक करोड़ नौ लाख 89,897 स्वस्थ हो चुके हैं. अब तक 1,58,607 मरीजों की जान जा चुकी है. सक्रिय मामलों में से 76.93 फीसदी मामले महाराष्ट्र, केरल और पंजाब में हैं. स्वस्थ होने वाले मरीजों के मामले में छह राज्य सबसे आगे हैं, जहां कुल 83.13 फीसदी रोगी स्वस्थ हुए हैं. महाराष्ट्र में बीते 24 घंटे में सबसे अधिक 7467 मरीज स्वस्थ हुए हैं.

यह भी पढ़ेंः EC ने ममता बनर्जी के सुरक्षा प्रभारी विवेक सहाय को हटाया

जानकारी के अनुसार रविवार दोपहर तक देश में 3.10 करोड़ लोगों को वैक्सीन दी जा चुकी है. शनिवार को 15.19 लाख लोगों ने वैक्सीन ली है. इसी माह एक मार्च से कोरोना टीकाकरण का दूसरा चरण शुरू हुआ है जिसके तहत बुजुर्ग और 45 से 59 वर्ष की आयु के पहले से बीमार व्यक्तियों को वैक्सीन दी जा रही है. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक बुजुर्गों में वैक्सीन के प्रति काफी उत्साह देखने को मिला है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 15 Mar 2021, 09:03:19 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.