logo-image

पीएम नरेंद्र मोदी के इन 7 मंत्रों से भाग निकलेगा कोरोना वायरस

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, तमाम सुझावों को ध्‍यान में रखते हुए यह तय किया गया है कि भारत में लॉकडाउन को अब 3 मई तक और बढ़ाना पड़ेगा. तब तक हम सभी को लॉकडाउन में ही रहना होगा.

Updated on: 14 Apr 2020, 10:48 AM

नई दिल्‍ली:

आज बाबा साहब भीमराव आंबेडकर की जयंती पर देश को संबोधित करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने लोगों से 7 मंत्र अपनाने की अपील की. उन्‍होंने कहा, तमाम सुझावों को ध्‍यान में रखते हुए यह तय किया गया है कि भारत में लॉकडाउन (Lockdown) को अब 3 मई तक और बढ़ाना पड़ेगा. तब तक हम सभी को लॉकडाउन में ही रहना होगा. इस दौरान हमें उसी तरह रहना है, जैसे हम करते आ रहे हैं. कोरोना (Corona Virus) को हमें किसी भी कीमत पर नए क्षेत्रों में फैलने नहीं देना है. स्‍थानीय स्‍तर पर अब एक भी मरीज बढ़ता है तो यह हमारे लिए चिंता की बात होनी चाहिए.

यह भी पढ़ें : Coronavirus (Covid-19): 3 मई तक बढ़ा देशव्यापी लॉकडाउन, 20 अप्रैल के बाद मिलेगी कुछ रियायत

उन्‍होंने यह भी कहा, 20 अप्रैल तक हर राज्‍य, हर जिले, हर कस्‍बे को परखा जाएगा, कोरोना के खिलाफ लड़ाई का लगातार मुल्‍यांकन किया जाएगा. जो क्षेत्र इस अग्‍निपरीक्षा में सफल होंगे, जहां नए हॉटस्‍पॉट नहीं बनेंगे, वहां पर 20 अप्रैल से कुछ जरूरी गतिविधियों की अनुमति दी जा सकती है, लेकिन याद रखिए यह अनुमति शर्तों के साथ होगी. लॉकडाउन के नियम टूटते हैं तो सारी अनुमति वापस ले ली जाएगी. 

  1. अपने घर के बुजुर्गों का खास ध्‍यान रखें, ऐसे व्‍यक्‍ति जिन्‍हें पुरानी बीमारी है, उन्‍हें कोरोना से बचाकर रखना है
  2. लॉकडाउन और सामाजिक दूरी का पूरी तरह पालन करें, घर में फेस कवर या मास्‍क का प्रयोग करें
  3. आयुष मंत्रालय की ओर से दिए गए सुझाव पर अमल करें
  4. कोरोना संक्रमण का फैलाव रोकने के लिए आरोग्‍य सेतु मोबाइल ऐप जरूर डाउनलोड करें और दूसरों को भी इस ऐप को डाउनलोड करने के लिए प्रेरित करें
  5. जितना हो सके, गरीब परिवार की देखरेख करें, उनकी भोजन की जरूरत पूरी करें
  6. अपने व्‍यवसाय में साथ काम करने वालों के प्रति संवेदना रखें
  7. कोरोना योद्धाओं डॉक्‍टर, नर्सेज, सफाईकर्मी का सम्‍मान करें