logo-image

Corona Virus: फिर डराने लगा कोरोना, देशभर में 24 घंटे में आए 100 से ज्यादा मामले

Covid 19 Cases in India: देश में एक बार फिर से कोरोना के मामले बढ़ने लगे हैं. बीते चौबीस घंटों के दौरान देशभर में कोविड-19 के कुल 166 नए मामले सामने आए हैं. जबकि इस दौरान केरल में कोरोना के सबसे अधिक केस दर्ज किए गए हैं.

Updated on: 10 Dec 2023, 05:22 PM

highlights

  • देश में फिर बढ़ने कोरोना के मामले
  • बीते 24 घंटे में आए कुल 166 नए केस
  • केरल में दर्ज किए गए सबसे ज्यादा मामले

नई दिल्ली:

Covid 19 Cases in India: करीब चार साल पहले दुनियाभर में तबाही मचाने वाले कोरोना वायरस की एक बार फिर से वापसी होने लगी. सर्दियां आते ही भारत में कोरोना के मामले बढ़ने लगे हैं और एक बार फिर से केरल कोरोना का हॉटस्पॉट बनता जा रहा है. देशभर में बीते 24 घंटों में कोरोना के 166 नए मामले सामने आए हैं. जिनमें सबसे ज्यादा मामले केरल में देखने को मिले हैं. रविवार को आए कोरोना के नए मामलों के बाद देश में अब कोविड-19 के कुल सक्रिय मामले 895 हो गए हैं. बता दें कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से रविवार सुबह 8 बजे कोरोना के नए आंकड़े जारी किए गए. जिसमें बताया गया कि केरल में बीते चौबीस घंटों में सबसे ज्यादा कोविड के मामले दर्ज किए गए हैं.

ये भी पढ़ें: 16 महीने बाद अमित शाह और नीतीश कुमार आमने-सामने, पूर्वी क्षेत्रीय परिषद की बैठक शुरू

तेजी से बढ़ रहे हैं खांसी, जुकाम और निमोनिया के मामले

विशेषज्ञों के मुताबिक सर्दियों के मौसम में इन्‍फ्लुएंजा के मामले तेजी से बढ़े हैं. इसी के साथ खांसी जुकाम और निमोनिया जैसी बीमारियां भी तेजी से बढ़ रही हैं. इन सभी से बचने के लिए लोगों को जरूरी कदम उठाने की जरूरत है. बता दें कि कोरोना वायरस के मामले सबसे पहले चीन के वुहान में सामने आया था. वुहान में कोरोना का पहला मामले नवंबर-दिसंबर 2019 में दर्ज किया गया था. उसके बाद जनवरी के आखिरी सप्ताह तक दुनिया के कई देशों में कोरोना के मामले दर्ज किए गए. जनवरी में ही भारत में भी कोरोना का पहला मामला सामने आया था. कोरोना का पहला केस केरल में दर्ज किया गया था. केरल में ही कोरोना के सबसे अधिक मामले सामने आए थे. उसके बाद मार्च के आखिरी सप्ताह में देशभर में कोरोना के मामलों में तेजी से इजाफा हुआ और लगभग तीन महीने तक देश में लॉकडाउन लगाना पड़ा.

ये भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ में आदिवासी चेहरे पर बीजेपी का दांव, विष्णुदेव साय होंगे राज्य के नए मुख्यमंत्री

इस साल जुलाई में आए थे सबसे कम कोरोना के मामले

न्‍यूज एजेंसी एएनआई के मुताब‍िक, कोरोना के प्रतिदिन के औसत मामलों की संख्या 100 रिकॉर्ड की गई. जो आमतौर पर स्थिर स्थित को दर्शाता है. कोरोना महामारी के शुरू होने के बाद इस साल जुलाई में कोविड-19 के सबसे कम 24 मामले दर्ज किए गए थे. वर्ल्डोमीटर वेबसाइट के मुताबिक, भारत में अब तक कोरोना के 4.50 करोड़ से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं. जिनमें से पांच लाख 33 हजार से ज्यादा लोगों की जान गई है. जबकि अमेरिका में दुनिया के सबसे ज्यादा कोरोना के मामले सामने आए हैं. यूएस में अब तक 10 करोड़ 97 लाख से ज्यादा कोरोना के मामले सामने आ चुके हैं. जिनमें से 11 लाख 84 हजार से ज्यादा लोगों की जान गई है.

ये भी पढ़ें: KCR Injured: केसीआर का हालचाल जानने अस्पताल पहुंचे तेलंगाना के मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी, देखें वीडियो

देश में 98 फीसदी से ज्यादा मरीज हुए रिकवर

वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, देश में कोरोना के अब तक कुल 4.44 करोड़ केस दर्ज किए गए हैं. इनमें से 5,33,306 मरीजों की मौत हुई है. जो कुल मामलों का 1.19 फीसदी है. अगर राष्ट्रीय रिकवरी दर की बात करें तो देश में कोरोना से सही होने वालों की प्रतिशत 98.81 रहा है. वहीं स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में तक कोरोना की कुल 220.67 करोड़ खुराकें दी जा चुकी हैं. हाल ही में आए कोरोना के मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय पूरी तरह से अलर्ट हो गया है.