logo-image

भारत में Covid-19 की 'दवा' के ट्रायल को मिली अनुमति, CSIR बोला- हम जल्द देंगे ये Good News

भारत में कोरोना वायरस महामारी के बढ़ते संकट को देखते हुए वैज्ञानिकों ने अब इसका इलाज खोजने के लिए नए प्रयोग शुरू कर दिए हैं.

Updated on: 08 May 2020, 05:02 PM

नई दिल्ली:

भारत में कोरोना वायरस (Corona Virus) महामारी के बढ़ते संकट को देखते हुए वैज्ञानिकों ने अब इसका इलाज खोजने के लिए नए प्रयोग शुरू कर दिए हैं. इसी क्रम में ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने अब देश में फेविपिराविर (Favipiravir) नामक एंटी वायरल दवा का ट्रायल शुरू करने की अनुमति दे दी है. इसकी मंजूरी मिलने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाले वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) ने अगले सप्ताह से इसका ट्रायल शुरू करने का फैसला किया है.

यह भी पढ़ेःदेश समाचार सुप्रीम कोर्ट ने कहा- शराब की सीधी बिक्री की बजाए होम डिलीवरी जैसे उपाय पर सोचे सरकार

सीएसआईआर के महानिदेशक डॉ. शेखर मांडे का कहना है कि फेविपिराविर ऐसी दवा है जो पहले से इन्फ्लूएंजा के उपचार में भारत समेत कई देशों में प्रयोग हो रही है. हमें पूरी उम्मीद है कि इससे आसानी से कोरोना वायरस पर कंट्रोल पाया जा सकेगा. उन्होंने बताया कि सीएसआईआर और एक अन्य कंपनी ने इस दवा के जरिये कोरोना वायरस का इलाज करने के लिए इजाजत मांगी थी. इसकी मंजूरी सीएसआईआर को मिल गई है. सीएसआईआर हरहाल में अगले सप्ताह तक इस पर काम शुरू कर देगा.

डॉ. शेखर मांडे ने आगे कहा कि फेविपिराविर काफी सुरक्षित दवा है और इसके ट्रायल में सीधे फेज-2 का परीक्षण शुरू किया जा सकता है. हम उम्मीद कर रहे हैं कि इसका ट्रायल एक माह में पूरा हो जाएगा. ट्रायल के नतीजे अगर बेहतर आते हैं तो हम कोरोना वायरस से लड़ने वाली दवा को बहुत जल्द और किफायती दामों पर उपलब्ध करा सकेंगे.

यह भी पढ़ेःदेश समाचार मई के मध्य तक भारत में कच्चे तेल के सभी भंडार फुल हो जाएंगे, पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान का बयान

भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) की रफ्तार बढ़ती जा रही है. पिछले 24 घंटे में कोविद-19 (COVID-19) के 3390 नए मामले सामने आ चुके हैं. हालांकि, राहत की बात यह है कि रिकवरी रेट बढ़कर 29.36 प्रतिशत हो गया है. पिछले 24 घंटे में 1273 लोग ठीक हो चुके हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल (Lav Agrawal) ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए जानकारी दी.

लव अग्रवाल ने कहा कि पिछले 24 घंटे में कोरोना के 3390 नए पॉजिटिव केस सामने आए हैं. जबकि 1273 लोग ठीक हो चुके हैं. रिकवरी रेट अब 29.36 प्रतिशत है. अभी तक 16,540 पेशेंट ठीक हो चुके हैं. जबकि 37,916 पेशेंट का इलाज चल रहा है.