logo-image

24 घंटों में कोरोना के सबसे ज्यादा 6767 मामले, 147 लोगों की मौत

देश में कोरोना संकट के चलते दहशत का माहौल है जो लगातार बना हुआ है. पिछले 2 महीनों से लॉकडाउन लागू है लेकिन इसके बावजूद कोरोना की संख्या में कोई कमी आती दिखाई नहीं दे रही है

Updated on: 24 May 2020, 10:09 AM

नई दिल्ली:

देश में कोरोना संकट के चलते दहशत का माहौल है जो लगातार बना हुआ है. पिछले 2 महीनों से लॉकडाउन लागू है लेकिन इसके बावजूद कोरोना की संख्या में कोई कमी आती दिखाई नहीं दे रही है. पिछले 24 घंटों में कोरोना के 6767 नए मामले सामने आए हैं जो अब तक के सबसे ज्यादा हैं. वहीं पिछले 24 घंटों में कोरोना के 147 मौत के मामले सामने आए हैं. इसी के साथ कोरोना संक्रमितों का कुल आंकड़ा 1 लाख 31 हजार 868 पहुंच गया है जबकि 3867 लोगों की मौत हो गई है. इनमें से 54 हजार 440 लोग ठीक भी हो चुके हैं.  स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा, ‘करीब 41.28 प्रतिशत मरीज अब तक स्वस्थ हो चुके हैं’ कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामलों में विदेशी नागरिक भी शामिल हैं.

यह भी पढ़ें: घरेलू उड़ानों को लेकर असमंजस में गैर बीजेपी राज्य, महाराष्ट्र- छत्तीसगढ़ तैयार नहीं

वहीं राष्ट्रीय राजधानी के आईजीआई (IGI) हवाईअड्डे ने स्वस्थ एवं सुरक्षित हवाई यात्रा को बढ़ावा देने के लिए बोर्डिंग और बस गेट्स पर बैग इत्यादि को साफ करने के लिए यूवी प्रौद्योगिकी की तैनाती जैसे विभिन्न उपायों को लागू किया है. आईजीआईए चलाने वाली दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (DIAL) ने कहा कि घरेलू उड़ान संचालन 25 मई से शुरू होगा. कोविड-19 (COVID-19) महामारी के कारण राष्ट्रव्यापी बंद के बाद इन सेवाओं को लगभग दो महीने के लिए निलंबित कर दिया गया था. डीआईएएल के अनुसार, हवाईअड्डे पर प्रवेश द्वार और चेक-इन जैसे स्थानों पर यात्रियों के लिए स्वचालित हैंड सैनिटाइजर मशीन, फ्लोर मार्कर सहित कई उपायों को लागू किया गया है. ये नई मशीनें और प्रोटोकॉल सामाजिक दूरी के मानदंडों के अनुपालन और हवाईअड्डे पर मानव संपर्क को कम करने के लिए डिजाइन किए गए.

यह भी पढ़ें: लद्दाख में चीन ने 100 टेंट गाड़ बढ़ाए सैनिक, भारत भी आक्रामक रुख पर अड़ा

डीआईएएल के सीईओ विदेह कुमार जयपुरियार ने कहा, हमने यात्रियों को उनकी सुविधा और अनुभव से समझौता किए बिना यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए हवाईअड्डे पर कई अनूठी पहल की हैं. उन्होंने कहा, हमारी टीमों ने स्वास्थ्यकर (हाइजीन) स्थिति प्रदान करने के लिए विशाल टर्मिनल को साफ करने के लिए चौबीसों घंटे काम किया है. राष्ट्रीय स्तर पर बंद घोषित होने के बाद भी आईजीआई हवाईअड्डे ने देश भर में प्रमुख चिकित्सा आपूर्ति बहाल करने और विदेशों से भारतीयों को निकालने में अपना खास योगदान दिया है. हवाईअड्डा इस संकट की घड़ी में भी सामान्य यात्री सेवाओं को छोड़कर अन्य आवश्यक सेवाओं में व्यस्त रहा है. केंद्र ने गुरुवार को घरेलू यात्री उड़ान सेवाओं को फिर से शुरू करने की बात कही थी.