logo-image

अब कोरोना मरीजों की संख्या भी शक के घेरे में, आंकड़ों में दिखा भारी अंतर

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अगर रविवार सुबह 8 बजे तक के आंकड़ों को देखा जाए तो एनडीएमसी के मुताबिक संक्रमित मरीजों की संख्या 26 हजार 496 थी जबकि ICMRने 27 हजार 853 का आंकड़ा बताया

Updated on: 27 Apr 2020, 04:04 PM

नई दिल्ली:

देश में जारी कोरोना संकट के बीच अब देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या पर भी संदेह पैदा हो गया है. दरअसल आंकड़ों पर नजर रखने वाली दो संस्थाओं के आंकड़ों में भारी अंतर देखा गया है. ये दो संस्थाएं हैं इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) और नेशनल कोआपरेटिव डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन (NCDC). मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इनके आंकड़ों में 1087 मरीजों का अंतर देखा गया है. दरअसल रविवार को एक बैठक में इस मुद्दे पर बात हुई. बैठक में कैबिनेट सचिव राजीव गौबा और राज्यों के स्वास्थ्य सचिव मौजूद थे.

यह भी पढ़ें: DA में बढ़ोतरी को फ्रीज करने के बाद अब एक और झटका देने की तैयारी में मोदी सरकार, पढ़ें पूरी खबर

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अगर रविवार सुबह 8 बजे तक के आंकड़ों को देखा जाए तो एनडीएमसी के मुताबिक संक्रमित मरीजों की संख्या 26 हजार 496 थी जबकि ICMRने 27 हजार 853 का आंकड़ा बताया. इस लिहाज स दोनों के आंकड़ों में 1083 मरीजों का अंतर पाया गया. इन दोनों के आंकड़े केवल 8 क्षेत्रों में ही एक जैसे पाए गए. ये 8 क्षेत्र थे उत्तर पूर्व के 5 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश दादर और नागर हवेली, दमन और दीव और लक्षद्वीप.

यह भी पढ़ें: कांग्रेस ने योगी सरकार पर लगाया बड़ा आरोप, कहा- कोरोना संक्रमण संबंधी आंकड़े छिपा रही है

किन राज्यों में दिखा ज्यादा अंतर

ऐसे कुल 21 क्षेत्र थे जहां दोनों के आंकड़ों में अंतर देखा गया. सबसे ज्यादा अंतर महाराष्ट्र, गुजरात और पश्चिम बंगाल में दर्ज किया गया. ICMR ने महाराष्ट्र में 8848, गुजरात में 3809 और पश्चिम बंगाल में 770 का आंकड़ा बताया था तो वहीं NCDC ने महाराष्ट्र में 7,628, गुजरात में 3,071, और पश्चिम बंगाल में 611 मामले बताए.

जानकारी के मुताबिक ऐसे 11 राज्य हैं जहां NCDC ने ICMR से ज्यादा मामले दिखाए. इनमें उत्तर प्रदेश, दिल्ली और मध्य प्रदेश में सबसे ज्यादा अंतर दिखाई दिया. ऐसे में बैठक में चर्चा की गई कि कहीं कोई केस छूट तो नहीं रहा.