logo-image

24 घंटों में कोरोना के 78 हजार से ज्यादा मामले, कुल आंकड़ा 35 लाख के पार

देशभर में कोरोना का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है. पिछले 24 घंटों में कोरोना के 78 हजार से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं जिसके बाद कुल आंकड़ा 35 लाख के पार पहुंच गया है.

Updated on: 30 Aug 2020, 10:15 AM

नई दिल्ली:

देशभर में कोरोना का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है. पिछले 24 घंटों  में कोरोना के 78 हजार से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं जिसके बाद कुल आंकड़ा 35 लाख के पार पहुंच गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों  के मुताबिक पिछले 24 घंटों में कोरोना के 78 हजार 761 मामले सामने आए हैं जबकि 948 लोगों की मौैत हो गई है. इसी के साथ देश में कोरोना के कुल मामलों की संख्या 35 लाख 42 हजार 734 पहुंच गई है. इसमें से 7लाख 65 हजार 302 मामले अभी भी सक्रिय है जबकि  27 लाख 13 हजार 934 लोग ठीक हो चुके हैं. इसके अलावा 63 हजार 498 लोगों की मौत हो चुकी है.

यह भी पढ़ें: घाटी में आतंकी नेतृत्व विहीन! सुरक्षाबलों के आगे पाक की हर रणनीति फेल

बता दें, देश में कोरोना वायरस (Corona Virus) के बढ़ते मामले को देखते हुए मोदी सरकार अब अनलॉक-4 (Unlock-4) लागू करने की तैयारी में है. बताया जा रहा है कि पहले की तरह ही अनलॉक-4 में स्कूल-कॉलेज बंद रह सकते हैं.

Unlock-4 में ये हो सकते हैं बदलाव

सूत्रों के मुताबिक, अनलॉक-4 के चरण में भी सरकार ने स्कूल-कॉलेजों को खोलने की अनुमति नहीं दी है. विश्वविद्यालय, आईआईटी और आईआईएम जैसे उच्च शिक्षण संस्थानों को खोलने की अनुमति दी जाए या नहीं इस पर गहन विचार-विमर्श चल रहा है. कंटेनमेंट जोन पर इस चरण में भी सख्त पाबंदी जारी रहने की संभावना है. फिर से मेट्रो सेवाओं को शुरू किया जा सकता है. एक सितंबर से सिनेमाघरों को खुलने की अनुमति देने की संभावना नहीं है, क्योंकि फिल्मकारों या सिनेमाघर मालिकों के लिए एक-दूसरे से दूरी बनाकर चलने के नियम का अनुपालन करते हुए अपना कारोबारी काम करना वाणिज्यिक रूप से व्यावहारिक नहीं होगा.

यह भी पढ़ें: लखनऊ डबल मर्डर: लड़की का सनसनीखेज खुलासा, पुलिस के उड़े होश

अनलॉक 4 के दिशानिर्देशों में सरकार सिर्फ प्रतिबंधित गतिविधियों का जिक्र करेगी. उन अतिरिक्त गतिविधियों पर राज्य सरकारें अंतिम निर्णय ले सकती हैं जिन पर अनलॉक-4 के दौरान पाबंदी जारी रहे. अगले महीने सामाजिक, राजनीतिक गतिविधियां, खेलकूद, मनोरंजन, सांस्कृतिक, अकादमिक, धार्मिक कार्यक्रम एवं अन्य समागम पर पाबंदी बने रहने की संभावना है. बार संचालकों को अपने काउंटर पर शराब बेचने की मंजूरी मिल सकती है, लेकिन यह इजाजत ग्राहकों को घर ले जाने के लिए होगी. अब तक बार खोलने की अनुमति नहीं है. फिलहाल, अंतरराष्ट्रीय उड़ानों और नियमित रेल सेवाओं को शुरू होने के आसार नहीं दिख रहे हैं.