logo-image

24 घंटों में कोरोना के 62 हजार से ज्यादा मामले, कुल आंकड़ा 22 लाख के पार

देश में कोरोना का कहर बढ़ता जा रहा है. रोजाना आ रहे मामलो में भारत ने अमेरिका और ब्राजील जैसे देशों को पीछे छोड़ दिया है.

Updated on: 10 Aug 2020, 10:32 AM

नई दिल्ली:

देश में कोरोना का कहर बढ़ता जा रहा है. रोजाना आ रहे मामलो में भारत ने अमेरिका और ब्राजील जैसे देशों को पीछे छोड़ दिया है. पिछले 24 घंटों में कोरोना के 62 हजार से ज्यादा मामले दर्ज किए गए हैं. इसी के साथ कोरोना का कुल आंकड़ा 22 लाख के पार पहुंच गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटों में कोरोना के  62,064 मामले सामने आए हैं जबकि 1007 मौतें हो चुकी है. इसी के साथ देश में अबतक कोरोना के 22 लाख 15 हजार 075 कोरोना के मामले सामने आ चुके हैं. इनमें से 6 लाख 34 हजार मामले एक्टिव हैं जबकि 15 लाख 35 हजार 744 लोग ठीक हो चुके हैं. इसके अलावा अब तक कुल 44 हजार 386 लोगों की मौत हो गई है.

यह भी पढ़ें: 15 अगस्त के बाद फिर से CAA-NRC विरोधी आंदोलन की तैयारी

वहीं दूसरी ओर बताया जा रहा है कि रूस (Russia) 12 अगस्त को कोरोना वैक्सीन का पंजीकरण करने जा रहा है. रूस के मुताबिक यह वैक्सीन कोरोना की पहली वैक्सीन होगी. बता दें, कोरोना की वैक्सीन (Vaccine) बनाने के लिए पूरी दुनिया में वैज्ञानिक दिनरात कोशिश कर रहे हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) के मुताबिक इस समय दुनियाभर में 21 से ज्यादा वैक्सीन क्लिनिकल ट्रायल के दौर में हैं. इनमें कई वैक्सीन ट्रायल के तीसरे चरण में हैं.

यह भी पढ़ें: दुनिया की सबसे बड़ी तेल कंपनी सऊदी अरामको की कमाई में भारी गिरावट

अक्टूबर से शुरू हो सकता ही वैक्सीन लगाने का काम

इस वैक्सीन को रूस के स्वास्थ्य मंत्रालय से जुड़ी संस्था गमलेया रिसर्च इंस्टीट्यूट ने तैयार किया है. रूस का कहना है कि वैक्सीन ट्रायल में सफल रही तो अक्टूबर से इसे देश में बड़े पैमाने पर लोगों के लगाने का काम शुरू कर दिया जाएगा. सबसे जरूरी चीज यह है कि नागरिकों को राहत देते हुए कहा कि इस टीकाकरण अभियान में आने वाला पूरा खर्च सरकार उठाएगी. इस मामले में रूस के उप स्वास्थ्य मंत्री ओलेग ग्रिदनेब का कहना है कि वैक्सीन का अंतिम चरण का ट्रायल अब खत्म होने के कगार पर है.