News Nation Logo
Banner

दुनिया की सबसे बड़ी तेल कंपनी सऊदी अरामको की कमाई में भारी गिरावट, जानिए क्या है वजह

गार्जियन के मुताबिक इस साल दूसरी तिमाही में सऊदी अरामको की कमाई में 73 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है. दुनिया की सबसे बड़ी कच्चा तेल उत्पादन करने वाली कंपनी अरामको को इस साल 75 अरब डॉलर लाभांश के तौर पर भुगतान करना है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 10 Aug 2020, 09:55:45 AM
Saudi aramco photo

सऊदी अरामको (Saudi Aramco) (Photo Credit: newyork times )

रियाद :

कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Epidemic) की वजह से दुनियाभर की अर्थव्यवस्थाओं पर नकारात्मक असर पड़ा है. कोरोना वायरस का असर सऊदी अरब (Saudi Arabia) की सरकारी तेल कंपनी सऊदी अरामको (Saudi Aramco) पर भी पड़ा है. गार्जियन के मुताबिक इस साल दूसरी तिमाही में सऊदी अरामको की कमाई में 73 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है. दुनिया की सबसे बड़ी कच्चा तेल उत्पादन करने वाली कंपनी अरामको को इस साल 75 अरब डॉलर लाभांश के तौर पर भुगतान करना है.

यह भी पढ़ें: हफ्ते के पहले कारोबारी दिन शेयर बाजार में उछाल, सेंसेक्स में 250 प्वाइंट की तेजी

मांग में कमी और दाम कम होने की वजह से कंपनी की आय में गिरावट
अरामको के प्रेसिडेंट एवं मुख्य कार्यकरारी अधिकारी आमीन नासीर का कहना है कि मांग में कमी और दाम कम होने की वजह से आय में गिरावट आई है. उनका कहना है कि कच्चे तेल की ग्लोबल डिमांड 25 साल में सबसे निचले स्तर पर पहुंच गई हैं. बता दें कि कोरोना वायरस महामारी के दौरान तेल की मांग में वैश्विक मंदी ने सऊदी अरामको की शुद्ध आय को दूसरी तिमाही में 6.57 अरब डॉलर के स्तर पर ला दिया, पिछले साल समान अवधि में कंपनी की शुद्ध आय 24.7 अरब डॉलर थी. 2020 की पहली तिमाही में कंपनी की शुद्ध या 16.6 अरब डॉलर थी. अरामको सऊदी शेयरधारकों के लिए 18.75 बिलियन डॉलर की तिमाही लाभांश के भुगतान को जारी रखेगा.

यह भी पढ़ें: Gold Price Today: सोने-चांदी में आज उठापटक की आशंका, देखें बेहतरीन ट्रेडिंग कॉल्स  

सऊदी अरामको अरबों डॉलर के लाभांश के साथ सऊदी अरब के स्वास्थ्य मंत्रालय को कोरोना महामारी से निपटने के लिए 50 मिलियन डॉलर की सहायता भी दी है. इसके अलावा सऊदी अरब में अनाथ और विधवाओं सहित 20,000 से अधिक घरों के लिए जरूरी सप्लाई की आपूर्ति के लिए 3.5 मिलियन डॉलर भी दिया है.

यह भी पढ़ें: आम आदमी को झटका, बारिश की वजह से सब्जियों की सप्लाई घटी, आसमान पर पहुंची कीमतें

सऊदी अरामको को पछाड़कर दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी बनी एप्पल
बता दें कि एप्पल (Apple) अब सऊदी अरब (Saudi Arabia) की पेट्रोलियम कंपनी सऊदी अरामको (Saudi Aramco) को पछाड़ कर दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी की सूची में पहले पायदान पर पहुंच गई है. एप्पल की बाजार पूंजी 1,84,000 करोड़ डॉलर है. सीएनबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक बेहतर कारोबार के साथ ऐप्पल के शेयरों में पिछले दिनों 10.47 फीसदी उछाल देखने को मिला था और इसी के साथ दुनिया की सबसे बड़ी तेल कंपनी को पीछे करते हुए ऐप्पल सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी बन गई थी.

First Published : 10 Aug 2020, 09:44:30 AM

For all the Latest Business News, Commodity News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो