logo-image

27 और 28 फरवरी को देशभर में नहीं लगेगी कोरोना वैक्सीन, जानें वजह

कोरोना वैक्सीन का इंतजार कर रहे लोगों को एक झटका लगा है. देश में 27 और 28 फरवरी को कोरोना वैक्सीनेशन का काम नहीं किया जाएगा. देश में 1 मार्च से कोरोना वैक्सीनेशन का दूसरा चरण शुरू किया जाना है.

Updated on: 26 Feb 2021, 01:04 PM

नई दिल्ली:

कोरोना वैक्सीन का इंतजार कर रहे लोगों को एक झटका लगा है. देश में 27 और 28 फरवरी को कोरोना वैक्सीनेशन का काम नहीं किया जाएगा. देश में 1 मार्च से कोरोना वैक्सीनेशन का दूसरा चरण शुरू किया जाना है. इससे पहले दो दिन वैक्सीनेशन का काम नहीं किया जाएगा. स्वास्थ्य मंत्रालय से मिली जानकारी के मुताबिक इन दो दिन वैक्सीनेशन के लिए बनाए गए कोविन एप को अपग्रेड किया जाएगा. इस ऐप का Co-Win 2.0 वर्जन तैयार किया गया है. बताया जा रहा है कि एप में कई और चीजों को जोड़ा गया है. अभी तक सिर्फ हेल्थ वर्कर और फ्रंटलाइन वर्कर्स को ही वैक्सीन लगाई जा रही थी. 

नए मामलों में भारत फिर विश्व में चौथे नंबर पर 
देश में कोरोना के लगातार मामले सामने आने के बाद भारत विश्व का चौथा ऐसा देश बन गया है जहां सबसे अधिक मामले सामने आ रहे हैं. हौरान करने वाली बात यह है कि पिछले सप्ताह तक भारत टॉप-10 देशों की सूची में भी शामिल नहीं था. दुनिया में कोरोना के सबसे अधिक मामले जहां सामने आ रहे हैं उनमें पहले नंबर पर अमेरिका है, जहां 70 हजार से ज्यादा केस आ रहे हैं. दूसरे नंबर पर ब्राजील है जहां, 60 हजार से ज्यादा मरीज पाए जा रहे. फ्रांस में अभी हर दिन 20 हजार से ज्यादा केस सामने आ रहे हैं.

यह भी पढ़ेंः 5 राज्यों में आज हो सकता है चुनावों का ऐलान, 4.30 बजे EC की प्रेस वार्ता

अन्य राज्यों की भी बुरा हाल
गुरुवार को महाराष्ट्र में कोरोना के 8,702 मामले सामने आए वहीं, केरल में 4,106 नए संक्रमितों की पहचान हुई. 5,885 मरीज ठीक हुए और 17 संक्रमितों ने जान गंवाई. गुजरात में बीते दिन में 380 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए. दिल्ली में गुरुवार को कोरोना के 200 नए मरीज मिले और 115 ठीक हुए. दुनिया भर में कोरोना के अब तक 11.30 करोड़ से अधिक मामले सामने आ चुके हैं.  

यह भी पढ़ेंः मुकेश अंबानी को परिवार सहित उड़ाने की धमकी, स्कॉर्पियो से मिली चिट्ठी में लिखी हैं ये बातें

एक मार्च से वैक्सीनेशन का दूसरा फेज
भारत में एक मार्च से कोरोना वैक्सीनेशन का दूसरा चरण 1 मार्च से शुरू हो रहा है. इस बार 10 हजार सरकारी केंद्रों और 20 हजार निजी अस्पतालों में टीका लगाया जाएगा. दूसरे चरण में 60 साल से ऊपर के लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी. वहीं 45 साल से अधिक से बीमार लोगों को भी इसमें शामिल किया जाएगा. सरकारी केंद्रों पर टीकाकरण मुफ्त किया जाएगा वहीं निजी अस्पतालों में इसके लिए पैसे देने होंगे.