News Nation Logo
Banner
Banner

सरकार का वैक्सीनेशन को लेकर 'प्लान', जिन राज्यों में चुनाव वहां करने हैं ये काम

जिन राज्यों में चुनाव होने जा रहे हैं, वहां पर 100 प्रतिशत टीकाकरण पर जोर दिया जा रहा है. बता दें कि अगले साल उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड गोवा और मणिपुर में चुनाव होने हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Nitu Pandey | Updated on: 18 Sep 2021, 08:41:49 AM
file photo

चुनाव से पहले पांच राज्यों में 100 प्रतिशत वैक्सीनेशन की योजना (Photo Credit: File Photo )

highlights

  • पीएम मोदी के जन्मदिन पर रिकॉर्ड वैक्सीनेशन
  • चुनाव से पहले पांच राज्यों में 100 प्रतिशत टीकाकरण पर जोर
  • उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड गोवा और मणिपुर में चुनाव होने हैं

नई दिल्ली :

कोरोना महामारी को मिटाने के लिए भारत में तेजी से वैक्सीनेशन का काम हो रहा है. अक्टूबर से पहले हफ्त तक 100 करोड़ लोगों को टीका लगाने का टारगेट है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर 17 सितंबर यानी शुक्रवार को रिकॉर्ड टीके लगे. पहली बार देश में ढाई करोड़ टीका लगाकर हमने चीन को पीछे छोड़ दिया. सरकार की योजना है कि उन राज्यों में जहां अगले साल चुनाव होने हैं, वहां 100 प्रतिशत टीकाकरण कर दिया जाए. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने एक दिन रिकॉर्ड  कोरोना का टीका लगाए जाने पर स्वास्थ्य कर्मियों को धन्यवाद दिया है.

17 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर देश में वैक्सीनेशन का विशेष ​अभियान चलाया गया. जिसके तहत ढाई करोड़ लोगों को टीका लगाया गया. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने एक दिन में ढाई करोड़ से अधिक लोगों को कोरोना का टीका लगाए जाने पर स्वास्थ्य कर्मियों को धन्यवाद दिया है.

पांच राज्यों में होने हैं चुनाव

मीडिया रिपोर्ट की मानें तो जिन राज्यों में चुनाव होने जा रहे हैं, वहां पर 100 प्रतिशत टीकाकरण पर जोर दिया जा रहा है. बता दें कि अगले साल उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड गोवा और मणिपुर में चुनाव होने हैं. चुनाव होने वाले राज्यों में केंद्र सरकार जल्द से जल्द टीकाकरण का काम पूरा करना चाहती है. यहां पूरी आबादी को टीका लगाने का सरकार का प्लान है. 

इसके साथ ही केरल, कर्नाटक में कोरोना तेजी से फैल रहा है. यहां पर भी टीकाकरण पर जोर दिया जा रहा है. कोरोना की तीसरी लहर को रोकने के लिए जिन राज्यों में ये तेजी से फैल रहा है वहां पर वैक्सीनेशन का काम जोरों पर है. 

Zydus Cadila मार्केट में आने वाली है

मीडिया हाउस की मानें तो जल्द ही दुनिया की पहली डीएनए वैक्सीन Zydus Cadila मार्केट में आने वाली है.  महीने के अंत तक देश को एक करोड़ वैक्सीन मिल जाएंगी. खास बात ये है कि इस वैक्सीन को बच्चों को भी दिया जा सकेगा, लेकिन अभी सरकार ने इस पर कोई फैसला नहीं लिया है.

इसे भी पढ़ें: टीका लगवाते हुए बच्चे का हंगामा देख छूट जाएगी हंसी..देखें वीडियो

भारत में कोरोना वैक्सीन की किल्लत नहीं होने वाली है. सीरम की तरफ से कुल 20 करोड़ कोविशील्ड वैक्सीन मिलने जा रही हैं, वहीं भारत  बायोटेक भी 3.5 करोड़ वैक्सीन सप्लाई करने की तैयारी कर रहा है. 

अक्टूबर तक 100 करोड़ लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य

बता दें कि देश में अब तक कुल 78 करोड़ से ज्यादा कोरोना वैक्सीन की डोज दी जा चुकी हैं. सरकारी सूत्रों का तो यहां तक कहना है कि अक्टूबर तक 100 करोड़ लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा चुकेगा.

First Published : 18 Sep 2021, 08:23:53 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो