logo-image

Co-WIN पर 80 लाख से अधिक लोगों ने कराया पंजीकरण, पहले 3 घंटे के भीतर मिले 383 मिलियन API हिट

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि CoWIN डिजिटल प्लेटफॉर्म पर आज शाम 7 बजे तक 80 लाख से अधिक लोगों ने अपना पंजीकरण किया. और 383 मिलियन एपीआई हिट के मिले. मंत्रालय ने कहा कि बिनी किसी तकनीकि गड़बड़ के इतनी बड़ी जनसंख्या का पंजीकरण के 1 दिन में हुआ.

Updated on: 28 Apr 2021, 11:07 PM

highlights

  • तीसरे चरण के लिए आज से रजिस्ट्रेशन शुरू हुआ
  • आज 80 लाख से ज्यादा लोगों ने रजिस्ट्रेशन किया
  • CoWIN को 383 मिलियन एपीआई हिट मिला

नई दिल्ली:

देश में एक बार फिर कोरोना महामारी की चपेट में आने से लोगों की जान जा रही है. इस बार शहरों से लेकर गांवों तक कोरोना तेजी से फैल रहा है. जहां दिल्ली और महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में लॉकडाउन लगा गया है तो वहीं कई राज्यों में नाइट कर्फ्यू लगा दी गई है. कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए केंद्र सरकार ने एक मई से 18 साल के ऊपर वाले लोगों के लिए कोरोना वैक्सीनेशन का ऐलान किया है. इस वैक्सीनेशन के लिए बुधवार से रजिस्ट्रेशन भी शुरू हो गया है. 1 मई से कोरोना टीकाकरण के लिए तीसरे चरण की शुरुआती होने जा रही है और इस दौरान 18 साल से अधिक आयु वर्ग के लोग टीका लगवा सकेंगे. 

ये भी पढ़ें- पीएम मोदी ने रूसी राष्ट्रपति पुतिन से बात की, स्पूतनिक-V वैक्सीन देने पर धन्यवाद दिया

इसके लिए पूरे देश में आज से शाम 4 बजे से रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुका है. शाम के 4 बजे जैसे ही रजिस्ट्रेशन शुरू हुआ तो काफी संख्या में लोग अपना पंजीकरण करने के लिए कोविन (http://cowin.gov.in), आरोग्य सेतु (Aarogya Setu) और उमंग एप (Umang App) पर उमड़ पड़े. हैवी ट्रैफिक की वजह से वेबसाइट/App में दिक्कत देखने को मिली. हालांकि कुछ समय बाद ही इस तकनीकि समस्या को दूर कर दिया गया. 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि CoWIN डिजिटल प्लेटफॉर्म पर आज शाम 7 बजे तक 80 लाख से अधिक लोगों ने अपना पंजीकरण किया. और 383 मिलियन एपीआई हिट के मिले. मंत्रालय ने कहा कि बिनी किसी तकनीकि गड़बड़ के इतनी बड़ी जनसंख्या का पंजीकरण के 1 दिन में हुआ. इसे ऐसे ही जारी रखा जाएगा. हालांकि रजिस्ट्रेशन शुरू होते ही थोड़ी देर में पोर्टल और एप काम करना बंद कर दिए थे. ये दिक्कत थोड़ी देर के लिए ही हुई थी.

CoWIN पोर्टल से ऐसे करें रजिस्ट्रेशन 

सबसे पहले CoWIN वेबसाइट पर जाना होगा, जिसके बाद Register/Sign in पर क्लिक करना होगा. इसके बाद मोबाइल नंबर टाइप करें और ओटीपी आने के बाद उसे दिए गए बॉक्स में एंटर करें और वेरिफाई पर क्लिक कर दें. इसके बाद रजिस्ट्रेशन का पेज ओपेन होगा, जिसमें सभी जरूरी जानकारी को सब्मिट करना होगा, जैसे की फोटो आईडी प्रूफ, नाम, जेंडर और जन्मतिथि आदि. इसके बाद रजिस्टर पर क्लिक कर दें. रजिस्ट्रेशन के बाद पॉइंटमेंट स्केड्यूल करने का विकल्प मिलेगा. Schedule पर क्लिक करके जहां का सेंटर्स सिलेक्ट करना चाहते हैं, वहां के पिन कोड डालें. बताते चलें कि एक लॉगइन के जरिए 4 सदस्यों को शामिल किया जा सकता है. 

ये भी पढ़ें- स्वास्थ्य मंत्रालय और विशेषज्ञ कर रहे हैं प्रोनिंग की पैरवी, मिल सकती है मदद

Aarogya Setu ऐप से ऐसे करें रजिस्ट्रेशन 

अरोग्य सेतु ऐप से रजिस्ट्रेशन कराने के लिए कोविन के टैब पर क्लि करें, जो होम स्क्रीन पर मौजूद है. इसके बाद वैक्सीनेशन रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें और मोबाइल नंबर टाइप करें. इसके बाद ओटीपी प्राप्त होगा, जिसे एंटर करने के बाद वेरिफाई करके प्रोसेस कर सकते हैं. इसके बाद बाद आईडी प्रूफ की जानकारी दें, जिसे आप टीकाकरण के दौरान प्रस्तुत कर सकते हैं. सारी डिटेल भरने के बाद रजिस्टर के बटन पर क्लिक कर दें. इसके बाद शेड्यूल एपॉइंटेमेंट पर क्लिक करें.

UMANG ऐप से भी कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

18 साल से अधिक आयु वर्ग के लोग कोरोना टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन कराना चाहते हैं तो वह कोविन पोर्टल और अरोग्य सेतु ऐप के अलावा उमंग (UMANG) ऐप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. फोन में उमंग ऐप मौजूद है तो उसे ओपेन करें. इसके बाद होम स्क्रीन पर वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन का विकल्प नजर आएगा, उस पर क्लिक करें. इसके बाद रजिस्ट्रेशन और सर्टिफिकेशन डाउनलोड करने का ऑप्शन मिल जाएगा. रजिस्ट्रेशन करने के लिए ऊपर वाले विकल्प पर क्लिक करें और अपना मोबाइल नंबर टाइप करें. इसके बाद ओटीपी आएगा, उसे एंटर करें और फिर जरूरी जानकारी भरें.