logo-image

447 लोगों में दिखा कोरोना वैक्सीन का साइड इफेक्ट, 3 अस्पताल में भर्ती: स्वास्थ्य मंत्रालय

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि कोरोना टीकाकरण के बाद अब तक कुल 447 लोगों में साइड इफेक्ट देखने को मिला है. इनमें से तीन लोगों अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा है. 

Updated on: 17 Jan 2021, 09:17 PM

नई दिल्ली:

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए 16 जनवरी से देशभर में टीकाकरण अभियान (Corona Vaccine) शुरू हो चुका है, लेकिन इस बीच कई लोगों में वैक्सीन का साइड इफेक्ट देखने को मिला. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि कोरोना टीकाकरण के बाद अब तक कुल 447 लोगों में साइड इफेक्ट देखने को मिला है. इनमें से तीन लोगों अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा है. 

यह भी पढ़ें : दिल्ली में पिछले 24 घंटे में 246 नए कोरोना केस, 8 मरीजों की मौत

दरअसल, इससे पहले दिल्ली में 52 हेल्थ वर्कर्स को टीका लगने के बाद दिक्कत होने की सूचना मिली थी. बताया जा रहा है कि इनमें से कुछ को एलर्जी की शिकायत हुई तो कुछ को घबराहट हुई. एक वर्कर को AEFI सेंटर भेजने की नौबत आई थी. इस मामले पर दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि शनिवार को साइड इफेक्ट के 51 मामूली केस सामने आए, जिनमें कुछ को मामूली परेशानी हुई. हालांकि, एक केस थोड़ा गंभीर था. उस शख्स को एम्स में भर्ती कराया गया है.

यह भी पढ़ें : एमपी में बर्डफ्लू के बढ़ते मामले से हालात हुआ चिंताजनक, कड़कनाथ मुर्गों को भी किया गया नष्ट

बताया जा रहा है कि जिस हेल्थकेयर वर्कर को एडमिट कराया गया है, उसकी उम्र 22 साल है और वह सिक्योरिटी में काम करता है. कुल मिलाकर सिर्फ एक को ही अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा. बाकी 51 को थोड़ी देर के निरीक्षण के बाद छुट्टी दे दी गई. मालूम हो कि सरकार ने हर सेंटर पर एक एईएफआई केंद्र बनाया है, जहां टीका लगने के बाद दुष्प्रभाव मिलने पर चेकअप की सुविधा मिलती है.