logo-image

Corona Updates: देश में लगातार बढ़ रहे कोरोना के केस, नए वेरिएंट के 855 मामले

पिछले 24 घंटों के दौरान देश में 56,000 से भी ज्यादा नए मामले कोरोना वायरस के सामने आए हैं, वहीं इस महामारी ने इस दौरान देश के 271 लोगों की जिंदगियां लील ली है. दिल्ली में सोमवार को जहां 1904 नए पॉजिटिव केस  (Positive Case) सामने आए थे, वहीं मंगलवार को थोड़ी राहत है.

Updated on: 30 Mar 2021, 05:35 PM

highlights

  • देश में लगातार बढ़ रहे हैं कोरोना के मामले
  • दिल्ली और महाराष्ट्र में सबसे तेज संक्रमण
  • 10 जिलों में तेजी से संक्रमणः केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव

नई दिल्ली:

Corona Cases in India Updates: पूरे देश में इन दिनों कोरोना वायरस संक्रमण की तेज रफ्तार जारी है. पिछले 24 घंटों के दौरान देश में 56,000 से भी ज्यादा नए मामले कोरोना वायरस के सामने आए हैं, वहीं इस महामारी ने इस दौरान देश के 271 लोगों की जिंदगियां लील ली है. दिल्ली में सोमवार को जहां 1904 नए पॉजिटिव केस  (Positive Case) सामने आए थे, वहीं मंगलवार को थोड़ी राहत है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 992 नए कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों की पुष्टि हुई है. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने बताया कि देश के जिन 10 जिलों में कोरोना के सबसे ज्यादा एक्टिव केस हैं, उसमें 8 महाराष्ट्र से हैं. साथ ही सबसे ज्यादा मामलों में देश की राजधानी दिल्ली भी शामिल है. पंजाब में कोरोना के कहर को देखते हुए प्रतिबंधों को 31 मार्च से बढ़ाकर 10 अप्रैल कर दिया गया है.  

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने मंगलवार को मीडिया से बताया कि महाराष्ट्र में अभी कुल 3,37,928 कोरोना वायरस संक्रमण के सक्रिय मामले हैं. फरवरी के दूसरे सप्ताह में औसतन एक दिन में 3,000 नए मामले आते थे जबकि आज एक दिन में लगभग 34,000 कोरोना वायरस संक्रमण के नए मामले सामने आ रहे हैं. महाराष्ट्र में फरवरी के दूसरे सप्ताह में एक दिन में 32 मृत्यु होती थी, लेकिन अब ये संख्या बढ़कर 118 हो गई है. 

यह भी पढ़ेंःFact Check: बेकाबू हुआ कोरोना वायरस, दिल्ली में लॉकडाउन का ऐलान?

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा है कि देश भर में 10 जिले हैं जिनमें सबसे अधिक सक्रिय मामले हैं. ये हैं पुणे, मुंबई, नागपुर, ठाणे, नासिक, औरंगाबाद, बेंगलुरु शहरी, नांदेड़, दिल्ली और अहमदनगर. 

यह भी पढ़ेंःकोरोना संकट: मध्य प्रदेश सरकार ने बढ़ाईं स्कूलों की छुट्टी, अब इस तारीख को खुलेंगे विद्यालय

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने इस दौरान ये भी बताया कि भारत की साप्ताहिक राष्ट्रीय औसत सकारात्मकता दर 5.65% है. महाराष्ट्र का साप्ताहिक औसत 23% है, पंजाब का साप्ताहिक औसत 8.82%, छत्तीसगढ़ का 8%, मध्य प्रदेश का 7.82%, तमिलनाडु का 2.50%, कर्नाटक का 2.45%, गुजरात का 2.2% और देश की राजधानी दिल्ली में भी कोरोना वायरस की सकारात्मकता दर भी बढ़कर  2.04 फीसदी हो चुकी है.