logo-image

आज इन राज्यों में नहीं खुलेंगे मंदिर, होटल और मॉल, गाइडलाइन जारी

आज यानी सोमवार अनलॉक 1 का आखिरी दिन है. आज से शॉपिंग मॉल, होटल और धार्मिक स्थल खुल जाएंगे लेकिन कई राज्य ऐसे भी है जहां मॉल, होटल और धार्मिक स्थल अभी भी बंद रहेंगे

Updated on: 08 Jun 2020, 09:19 AM

नई दिल्ली:

आज यानी सोमवार अनलॉक 1 का आखिरी दिन है. आज से शॉपिंग मॉल, होटल और धार्मिक स्थल खुल जाएंगे लेकिन कई राज्य ऐसे भी है जहां मॉल, होटल और धार्मिक स्थल अभी भी बंद रहेंगे. दरअसल हर राज्य की तरफ से गाइडलाइन जारी की गई है जिसके मुताबिक महाराष्ट्र और झारखंड में धार्मिक स्थल और मॉल फिलहाल बंद रहेंगे. इसके अलावा जम्मू-कश्मीर में भी धार्मिक स्थल बंद रहेंगे, वहीं गुरुग्राम और फरीदाबाद में भी मॉल बंद रहेंगे.

वहीं बात करें धार्मिक स्थलों की तो 2 महीनों के लॉकडाउन के बाद आखिरकार सभी मंदिरों को खोलने की इजाजत दे दी गई है. श्रद्धालु यहां दर्शन के लिए आ सकेंगे लेकिन इस दौरान उन्हें कुछ नियम मानने होंगे.

उत्तर प्रदेश में कंटेंमेंट जोन को छोड़ बाकी हर जगह धार्मिक स्थल खोले जाएंगे. इसके अलावा अहमदाबाद में भी आज लोग दर्शन कर पाएंगे. वहीं सोमनाथ मंदिर में आज केवल स्थानीय लोग ही दर्शन कर पाएंगे.

यह भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों की बड़ी सफलता, शोपियां में हुई मुठभेड़ में 4 आतंकी ढेर

बात करें महाराष्ट्र की तो यहां न तो धार्मिक स्थल खोले जाएंगे और न हींमृ मॉल और रेस्टोरेंट. यहां ऑफिस भी 10 फीसदी स्टाफ के साथ खोले जाएंगे.

बता दें, भारत लॉकडाउन से बाहर निकलने की तैयारी ऐसे समय में शुरू कर रहा है, जब रविवार को लगातार पांचवें दिन भी कोविड-19 (Covid-19) के मामलों में 9,000 से अधिक की वृद्धि हुई और पहली बार मामलों की संख्या एक दिन में 10,000 के स्तर को पार कर गयी.

यह भी पढ़ें: दो माह के लॉकडाउन के बाद आज से देशभर में अनलॉक लागू, जानें कैसे बदल जाएगी जिंदगी

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में रविवार को लगातार पांचवें दिन भी एक दिन में सर्वाधिक मामले सामने आने का सिलसिला जारी रहा. जहां, 9,971 नये मामले सामने आने से देश में कुल संक्रमितों की संख्या 2,46,628 पर पहुंच गई है, वहीं मृतक संख्या 6,929 हो गई है.भारत में शनिवार सुबह से लेकर पिछले 24 घंटे में 287 लोगों की मौत हुई है.राज्यों के आंकड़ों पर आधारित पीटीआई की तालिका के अनुसार पहली बार एक दिन में संक्रमण के मामलों की संख्या 10,000 के पार चली गयी और 10,218 नये मरीज सामने आए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में अब भी 1,20,406 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं. मंत्रालय ने बताया कि कुल 1,19,292 लोग बीमारी से स्वस्थ हो गए हैं और एक मरीज विदेश चला गया है.