logo-image

कोरोना फ्रंटलाइन वर्कर्स को PM मोदी की सौगात, आज लॉन्च करेंगे कस्टमाइज्ड क्रैश कोर्स

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) शुक्रवार को सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कोरोना फ्रंटलाइन वर्कर्स के लिए कस्टमाइज्ड क्रैश कोर्स (Customized Crash Course) प्रोग्राम लॉन्च करेंगे

Updated on: 17 Jun 2021, 11:58 PM

highlights

  • PM मोदी कोरोना फ्रंटलाइन वर्कर्स के लिए कस्टमाइज्ड क्रैश कोर्स प्रोग्राम लॉन्च करेंगे
  • PMO के अनुसार इस कार्यक्रम की शुरुआत देश के 26 राज्यों में फैले 111 ट्रेनिंग सेंटर्स में होगी
  •  केंद्रीय कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री डॉ महेंद्रनाथ पांडेय समेत उच्च अधिकारी मौजूद रहेंगे

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) शुक्रवार को सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कोरोना फ्रंटलाइन वर्कर्स के लिए कस्टमाइज्ड क्रैश कोर्स (Customized Crash Course) प्रोग्राम लॉन्च करेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार इस कार्यक्रम की शुरुआत देश के 26 राज्यों में फैले 111 ट्रेनिंग सेंटर्स में होगी. कार्यक्रम की शुरुआत में पीएम मोदी फ्रंटलाइन वर्कर्स को संबोधित करेंगे. इस मौके पर केंद्रीय कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री डॉ महेंद्रनाथ पांडेय समेत कुछ उच्च अधिकारी भी मौजूद रहेंगे.  पीएमओ से मिली जानकारी के अनुसार कार्यक्रम का उद्देश्य देश भर में एक लाख से अधिक कोरोना वॉरियर्स को स्किल प्रदान करना है. इस दौरान उनको होम केयर सपोर्ट, बेसिक केयर सपोर्ट, एडवांस केयर सपोर्ट, इमरजेंसी केयर सपोर्ट, सैंपल कलेक्शन सपोर्ट और मेडिकल इक्विपमेंट सपोर्ट जैसी छह कस्टमाइज्ड जॉब का प्रशिक्षण दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें: 20 जुलाई तक 10 वीं बोर्ड और 31 जुलाई को 12 वीं बोर्ड का रिजल्ट: सीबीएसई

कार्यक्रम में लगभग कुल 276 करोड़ रुपए का खर्चा आएगा

आपको बता दें कि इस कार्यक्रम को प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 3.0 के केंद्रीय घटक के तहत तैयार किया गया है. इसमें लगभग कुल 276 करोड़ रुपए का खर्चा आएगा. कार्यक्रम हेल्थ सेक्टर में जनशक्ति की प्रजेंट और फ्यूचर की आवश्यक्ताओं को पूरा करने के लिए कुशल नॉन-मेडिकल स्वास्थ्य कर्मियों का निर्माण करेगा. वहीं दूसरी ओर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की ओर से घोषणा की गई है कि दिल्ली सरकार कोरोना वायरस की तीसरी लहर से निपटने के लिए राजधानी में पांच हजार युवकों को स्वास्थ्य सहायकों के रूप में तैयार करेगी.

यह भी पढ़ें: दिल्ली: AIIMS की नौवीं मंजिल पर लगी आग, फायर सर्विस की गाड़ियां मौजूद

राजधानी में स्वास्थ्य सहायकों को दो हफ्ते की फाउंडेशन ट्रेनिंग दी जाएगी

इन युवाओं को कोरोना वॉरियर्स के रूप में ट्रेनिंग दी जाएगी. सीएम केजरीवाल ने बताया ​कि राष्‍ट्रीय राजधानी में स्वास्थ्य सहायकों को दो हफ्ते की फाउंडेशन ट्रेनिंग दी जाएगी. उन्होंने बताया कि 28 जून को 500 युवाओं के साथ इसकी शुरुआत की जाएगी. आपको बता दें कि कोरोना वायरस की दूसरी लहर देश में भारी तबाही मचा चुकी है. जबकि वैज्ञानिकों ने तीसरी लहर के आने की भी संभावना जताई है, यही वजह है कि केंद्र और राज्य सरकारों ने इसको लेकर तैयारी शुरू कर दी है.