News Nation Logo
Banner

Corona: एक दिन में एक लाख से अधिक मामले, 10 राज्यों की हिस्सेदारी 91 फीसदी

रविवार रात तक 24 घंटों के दौरान मिले कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या 1,03,764 पर पहुंच गई. महामारी की शुरुआत से लेकर अब तक यह एक दिन में मिले कुल संक्रमितों की सर्वाधिक संख्या है.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 05 Apr 2021, 06:55:21 AM
Corona

बीते साल के रिकॉर्ड तोड़ रहा है देश में फैल रहा कोरोना संक्रमण. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • कुल संक्रमित मामलों में 91 प्रतिशत से अधिक की हिस्सेदारी 10 राज्यों की
  • 24 घंटों के दौरान मिले कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या 1,03,764 पहुंची
  • अमेरिका के बाद भारत दूसरा देश, जहां एक दिन में एक लाख से ज्यादा मामले 

नई दिल्ली:

महाराष्ट्र (Maharashtra) समेत दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश जैसे 10 राज्यों में कोरोना संक्रमण पेशानी पर बल लाने वाला साबित हो रहा है. कोविड-19 (COVID-19) के फैलाव को रोकने के लिए नाइट कर्फ्यू समेत सख्त कोरोना गाइडलाइंस (Corona Guidelines) का विभिन्न राज्य अपने-अपने स्तर पर पालन कर रहे हैं. इस बीच देश में कोरोना के कहर ने अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. कोरोना संक्रमण पर नजर रखने वाले वर्ल्डोमीटर के मुताबिक रविवार रात तक 24 घंटों के दौरान मिले कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या 1,03,764 पर पहुंच गई. महामारी की शुरुआत से लेकर अब तक यह एक दिन में मिले कुल संक्रमितों की सर्वाधिक संख्या है. इस आंकड़े के साथ ही अमेरिका (America)  के बाद भारत (India) दूसरा देश बन गया है जहां एक दिन में कोविड-19 के एक लाख से ज्यादा मामले सामने आए हैं. इससे पहले 17 सितंबर 2020 को भारत में एक दिन में 98,795 नए मामले मिले थे, जो महामारी की पहली लहर का सर्वोच्च आंकड़ा है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के दौरान 24 घंटों में देश में 513 कोरोना मरीजों की मौत हुई.

बीते साल के रिकॉर्ड तोड़ रहा कोरोना संक्रमण
भारत में कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर की शुरुआत करीब 52 दिन पहले हुई थी, लेकिन इसमें पहली लहर से भी ज्यादा उछाल देखने को मिल रही है. रोजाना आने वाले मामलों में करीब 7 गुने की बढ़ोत्तरी हुई. कोरोना से होने वाली साप्ताहिक मौतों के आंकड़ों में भी करीब 59 फीसदी की उछाल आई है. रविवार को कोरोना संक्रमण के सक्रिय मामलों की संख्या में भारी उछाल देखने को मिला. रविवार को सक्रिय मामलों में 50,000 से ज्यादा की बढ़ोत्तरी हुई जो एक रिकॉर्ड है. अब सक्रिय केसों की संख्या 7 लाख के पार हो गई है जो महज तीन दिन पहले 6 लाख थी. बीते सप्ताह यानी 29 मार्च से 4 अप्रैल के बीच कोरोना के 5,45,325 नए मामले दर्ज किए गए हैं. यह बीते साल 28 सितंबर से 4 अक्टूबर वाले सप्ताह से भी ज्यादा है ,जब कोरोना के 5.5 लाख नए मामले दर्ज किए गए थे.

यह भी पढ़ेंः कोरोना प्रबंधन : प्रधानमंत्री का 6 से 14 अप्रैल तक विशेष अभियान चलाने पर जोर

कुल संक्रमण में 91 फीसदी हिस्सेदारी 10 राज्यों की
देश में कुल संक्रमित मामलों में 91 प्रतिशत से अधिक की हिस्सेदारी 10 राज्यों की है और इन्हीं राज्यों में कोविड-19 से सर्वाधिक मौतें भी हुई हैं. इन्हीं भयावह आंकड़ों को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को बैठक में महाराष्ट्र, पंजाब और छत्तीसगढ़ के हालात पर चिंता जताई और इसके मद्देनजर इन राज्यों में जन स्वास्थ्य विशेषज्ञों तथा चिकित्सकों की केंद्रीय टीम भेजने का निर्देश दिया गया. महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण जैसे बेकाबू होता जा रहा है. रविवार को सूबे में कोरोना के इतने नए केस आए कि अबतक के सारे रिकॉर्ड टूट गए. पिछले 24 घंटे में महाराष्ट्र में कोरोना के 57,074 नए केस सामने आए जो किसी भी एक दिन में अब तक का सबसे ज्यादा आंकड़ा है. 

यूपी में कोरोना के 4,164  नए मामले
उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 4,164  नए मामले सामने आए हैं. अब राज्य में सक्रिय मामले 19,7,38 हैं. संक्रमण से अब तक 8,881 लोगों की मौत हो चुकी है. उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि 7 अप्रैल को हम लोग लॉटरी भी निकालने जा रहे हैं. 16 जनवरी से 3 अप्रैल के बीच जिन लोगों ने अपनी दोनो डोज ले ली है, हमने उनको वैक्सीनेशन का कार्ड दिया था. उसका काउंटर फाइल हमने रख लिया था, उसमें सीरियल नंबर था. हम उसकी लॉटरी निकालने जा रहे हैं. जिन जिलों में ऐसे 25 हजार तक लोग होंगे जिनकी दोनो डोज हो गई वहां हम लॉटरी निकालकर 4 उपहार देंगे.

यह भी पढ़ेंः देश में 24 घंटे में 27 लाख से ज्यादा लोगों को लगा कोरोना का टीका

दिल्ली में चार हजार से ज्यादा मामले 
राजधानी दिल्ली में कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. रविवार को दिल्ली में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 4,033 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 21 लोगों की मौत हो गई हैं. दिल्ली में 2,677 रिकवरी दर्ज की गई. मंत्रालय ने बताया कि महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, पंजाब, कर्नाटक, दिल्ली, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश, गुजरात, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और केरल समेत 12 राज्यों में संक्रमण के रोज आने वाले मामले बढ़ रहे हैं. वहीं चौदह राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 से कोई मौत नहीं हुई. इनमें ओडिशा, असम, पुडुचेरी, लद्दाख, दादरा और नागर हवेली, नगालैंड, मेघालय, मणिपुर, त्रिपुरा, सिक्किम, लक्षद्वीप, मिजोरम, अंडमान और निकोबार तथा अरुणाचल प्रदेश शामिल हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 05 Apr 2021, 06:50:22 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो