News Nation Logo

मुंबई में कोरोना केस में 89 फीसदी उछाल, लग सकता है आंशिक लॉकडाउन

बीते 24 घंटे में सामने आए कोरोना वायरस के नए मामलों में से 86.25 फीसदी मामले छह राज्यों - महाराष्ट्र, केरल, पंजाब, कर्नाटक, गुजरात और तमिलनाडु से हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 09 Mar 2021, 08:45:57 AM
Mumbai Corona

छह राज्यों में मिले 86 फीसदी से ज्यादा नए कोरोना मामले. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • मुंबई में एक्टिव केसों की संख्या में 89 फीसदी की बढ़ोतरी
  • छह राज्यों का संक्रमण देश भर में 86 फीसदी का जिम्मेदार
  • ठाणे के कई इलाकों में आंशिक लॉकडाउन, कई की तैयारी

मुंबई:

महाराष्ट्र (Maharashtra) में कोरोना साल 2020 की तरह ही 2021 में भी तांडव मचा रहा है. मुंबई में कोरोना (Corona) अब कितना तेजी से फैल रहा है, इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि यहां एक्टिव केसों की संख्या में 89 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. यही वजह है कि अब मुंबई और इसके आस-पास के इलाकों में सख्ती बढ़ गई है. बढ़ रहे कोरोना वायरस के मामलों के बीच अब एक बार फिर से लॉकडाउन की आहट लौट आई है. मुंबई (Mumbai) के ठाणे में कोरोना को काबू में करने के लिए प्रशासन ने एक बार फिर से लॉकडाउन को ही अपना हथियार बनाया है और इसने ठाणे के 11 हॉटस्पॉट में लॉकडाउन लागू कर दिया है. देश में बीते 24 घंटे में सामने आए कोरोना वायरस के नए मामलों में से 86.25 फीसदी मामले छह राज्यों - महाराष्ट्र, केरल, पंजाब, कर्नाटक, गुजरात और तमिलनाडु से हैं. 

ठाणे के 11 हॉटस्पॉट में लॉकडाउन 
समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक अधिकारियों ने बताया कि ठाणे शहर के 11 हॉटस्पॉट में 13 मार्च से 31 मार्च के बीच लॉकडाउन की घोषणा की गई है. ठाणे नगर आयुक्त विपिन शर्मा द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि पिछले कुछ दिनों में इन क्षेत्रों में कोरोना के मामलों में वृद्धि के कारण यह निर्णय लिया गया. आदेश में कहा गया है कि लॉकडाउन ठीक उसी तरह रहेगा, जैसे पहले लागू था. बता दें कि ठाणे में कोविड-19 के 780 नए मामले सामने आने से संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2,69,845 हो गई है. अधिकारी ने बताया कि संक्रमण से तीन और लोगों की मौत होने से जिले में मरने वालों की संख्या बढ़कर 6,302 हो गयी है. उन्होंने बताया कि जिले में कोविड-19 के कारण मृत्यु दर 2.34 प्रतिशत है.

यह भी पढ़ेंः भारत और बांग्लादेश के बीच बने मैत्री सेतु का आज PM मोदी करेंगे उद्घाटन

मुंबई में एक्टिव केस 89 फीसदी
कोरोना के रोजाना केसों में बढ़ोतरी के बीच मुंबई में पिछले महीने की तुलना में एक्टिव केसों की संख्या में लगभग 89% की वृद्धि हुई है. अंधेरी (पश्चिम), चेंबूर, गोवंडी सहित आठ सिविक वार्ड में सबसे अधिक कोरोना केस दर्ज किए जा रहे हैं और इनका इस आंकड़ों में सबसे अधिक योगदान है. मुंबई में 7 मार्च को कोरोना के 1360 नए केस दर्ज किए गए, जबकि 1020 लोग अस्पताल से डिस्चार्ज हुए. वहीं, 6 मार्च को मुंबई के एक्टिव मामलों की संख्या 10,398 हो गई, जो फरवरी के पहले सप्ताह में केवल 5,500 थी. मुंबई में कोरोना के कुल मामले बढ़कर 3,34,583 हो गए.

महाराष्ट्र में स्थिति गंभीर
स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि एक दिन में सर्वाधिक 11,141 नए मामले महाराष्ट्र में सामने आए. केरल में संक्रमण के 2,100 मामले तथा पंजाब में 1,043 नए मामले सामने आए. इसमें बताया गया कि जिन राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में दैनिक नए मामलों में वृद्धि हुई है उनके साथ केंद्र नियमित तौर पर उच्च स्तरीय समीक्षा बैठकें कर रहा है तथा स्वास्थ्य सचिव भी साप्ताहिक समीक्षा बैठकें कर रहे हैं. महाराष्ट्र, केरल, पंजाब, कर्नाटक, गुजरात और तमिलनाडु में कोविड-19 के प्रतिदिन सामने आने वाले नए मामलों की संख्या में वृद्धि हो रही है. बीते 24 घंटे में देश में जो नए मामले सामने आए हैं उनमें से 86.25 फीसदी मामले इन राज्यों से हैं.

यह भी पढ़ेंः  ब्रिटिश संसद में गूंजा किसान आंदोलन, बोरिस जॉनसन सरकार ने बताया भारत का 'घरेलू मामला'

केंद्र सरकार भी गंभीर
इसमें बताया गया कि मामले बढ़ने के मद्देनजर कोविड-19 नियंत्रण के कदमों में महाराष्ट्र और पंजाब को मदद देने के लिए केंद्र ने हाल में उच्च स्तरीय लोक स्वास्थ्य दलों को महाराष्ट्र और पंजाब भेजा था. केंद्र सरकार ने कहा कि महामारी के खिलाफ लड़ाई में मदद देने के लिए उसने महाराष्ट्र, केरल, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, गुजरात, पंजाब, कर्नाटक, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल और जम्मू-कश्मीर में उच्च स्तरीय दल भेजे हैं. मंत्रालय ने कहा कि महाराष्ट्र, तमिलनाडु, पंजाब, मध्य प्रदेश, दिल्ली, गुजरात, कर्नाटक और हरियाणा समेत आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में दैनिक नए मामलों में वृद्धि हो रही है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 09 Mar 2021, 08:37:12 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.