News Nation Logo

Corona कहरः पहली बार एक दिन में आए 3.15 लाख से ज्यादा केस

एक बड़ी दिक्कत यह है कि भारत में कोविड-19 (COVID-19) वायरस जल्दी-जल्दी रूप बदल रहा है और ज्यादा लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 22 Apr 2021, 06:55:06 AM
COVID 19

एक दिन के मामलों में भारत ने अमेरिका को पीछे छोड़ा. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • बीते 24 घंटे के दौरान 3,15,478 नए मामले मिले हैं
  • एक दिन में 21 सौ से ज्यादा लोगों की जान भी गई
  • महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में मेडिकल ऑक्सीजन की कमी

नई दिल्ली:

भारत में कोरोना वायरस (Corona Virus) बेड्स, दवा और ऑक्सीजन की कमी के बीच हाहाकार मचा रहा है. एक बड़ी दिक्कत यह है कि भारत में कोविड-19 (COVID-19) वायरस जल्दी-जल्दी रूप बदल रहा है और ज्यादा लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है. बुधवार को तीन लाख से ज्यादा नए मामले सामने आए और 21 सौ से ज्यादा लोगों की जान भी चली गई. पिछले सात दिनों में ही 18 लाख से ज्यादा संक्रमित बढ़ गए हैं, जबकि उससे पहले के हफ्ते में 10 लाख से ज्यादा मामले बढ़े थे. वर्ल्डोमीटर और कोविड19इंडिया ओआरजी के आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटे के दौरान 3,15,478 नए मामले मिले हैं, 1,79,372 मरीज ठीक हुए हैं और 2,101 और लोगों की मौत हुई है. इस बार आई कोरोना मरीजों की संख्या वर्ल्ड रेकॉर्ड है. इससे पहले अमेरिका (America) में 8 जनवरी को 3,07,581 केस सामने आए थे.

कुल संक्रमित 1.56 करोड़
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से सुबह आठ बजे अपडेट किए गए आंकड़ों के मुताबिक कुल संक्रमितों की संख्या 1.56 करोड़ थी. इनमें से 1.32 करोड़ लोग ठीक हो चुके थे और 1,82,553 लोगों की जान भी जा चुकी थी. पिछले सात दिनों में संक्रमितों की संख्या में 18 लाख से ज्यादा की वृद्धि हुई है. इससे पहले वाले हफ्ते में 10.71 लाख मामले बढ़े थे. पिछले सात दिनों में 10 लाख आबादी पर 1,249 लोग संक्रमित हुए और आठ लोगों की मौत भी हुई.

यह भी पढ़ेंः देश के इन बड़े डॉक्टर्स ने बताया, कोरोना को कैसे दें शिकस्त, पढ़ें पूरी खबर

महाराष्ट्र में नहीं थम रहा कोरोना विस्फोट
महाराष्ट्र के नासिक जिले में 6,257 नए मामले सामने आने से संक्रमण के मामले बढ़कर 2,81,877 हो गए वहीं 90 मरीजों की मौत हो गई. पंजाब में 4,970 नए मामले सामने आए और संक्रमण के मामले बढ़कर 3,14,269 हो गए, वहीं संक्रमण से 69 मरीजों की मौत होने से मृतक संख्या बढ़कर 8,114 हो गई. महाराष्ट्र सरकार ने संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए बुधवार को कई नयी पाबंदियां लगाने की घोषणा की है. जिसमें शहरों के बीच और एक जिले से दूसरे जिले में यात्रा पर रोक रहेगी.

कई राज्य़ों में मेडिकल ऑक्सीजन की कमी
इस बीच, महाराष्ट्र समेत कई राज्य मेडिकल ऑक्सीजन की कमी से जूझ रहे हैं. महाराष्ट्र में ऑक्सीजन स्टोरेज टैंक में रिसाव के कारण दम घुटने से वेंटिलेटर पर मौजूद 24 रोगियों की मौत हो गई. वहीं, उत्तर प्रदेश और असम के बाद मध्य प्रदेश, बिहार और छतीसगढ़ ने भी 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को नि:शुल्क टीके लगाने की घोषणा की है. इसके अलावा अधिकारियों ने आंकड़े पेश किये हैं, जिनमें कहा गया है कि टीकों से संक्रमण का खतरा कम हो जाता है. साथ ही मौत और गंभीर संक्रमण से बचा जा सकता है.

यह भी पढ़ेंः महाराष्ट्रः सख्त हुई कोरोना गाइडलाइंस, 22 अप्रैल से 1 मई तक नए प्रतिबंध

राज्यों को 6,600 मीट्रिक टन ऑक्सीजन आवंटित
केंद्र ने कहा कि देश में 7,500 मीट्रिक टन ऑक्सीजन का उत्पादन किया जा रहा है और 6,600 मीट्रिक टन ऑक्सीजन राज्यों को आवंटित किया जा रहा है. केंद्र ने केंद्र शासित प्रदेशों और राज्य सरकारों से महामारी द्वारा पेश की गईं चुनौतियों से निपटने के लिये साथ मिलकर काम करने के लिये कहा. दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान और महारष्ट्र के बीच ऑक्सीजन के वितरण को लेकर आरोप-प्रत्यारोप देखने को मिल रहा है. ये सभी राज्य अपने कोटे की ऑक्सीजन बढ़ाने की मांग कर रहे हैं.

दिल्ली में भी दी गई ऑक्सीजन
दिल्ली में बुधवार को सर गंगाराम अस्पताल, सेंट स्टीफन अस्पताल, होली फैमिली अस्पताल जैसे कई अस्पतालों ने कहा कि उनके पास दो से पांच घंटे तक की ही ऑक्सीजन बची है. अन्य अस्पातल भी कुछ दिनों से स्टॉक की कमी से जूझ रहे हैं. इस बीच, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को घोषणा की कि केंद्र ने दिल्ली का ऑक्सीजन कोटा बढ़ा दिया है. केजरीवाल ने ट्वीट किया, 'केंद्र सरकार ने दिल्ली का ऑक्सीजन का कोटा बढ़ा दिया है. हम इसके लिए केंद्र के बहुत आभारी हैं.'
 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 22 Apr 2021, 06:50:54 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.