logo-image

देश में घटने लगे हैं कोरोना के मामले, पॉजिटिविटी रेट 14 प्रतिशत तक पहुंची

दिल्ली-मुंबई जैसे बड़े शहरों में लक्षण आने के बाद होम आइसोलेशन में ही सेल्फ टेस्टिंग किट का प्रयोग कर रहे हैं. आईसीएमआर की नई गाइडलाइन के बाद जहां देश के तमाम राज्यों में टेस्ट की संख्या कम हो रही है.

Updated on: 18 Jan 2022, 10:40 AM

highlights

  • पॉजिटिविटी रेट 19 प्रतिशत से घटकर 14.43 प्रतिशत हो गई है
  • ओमीक्रॉन संक्रमित पोस्ट मरीजों की संख्या 8891 तक पहुंच गई है
  • कोरोना की तीसरी लहर को मात देता दिखाई दे रहा है भारत

नई दिल्ली:

देश में कोरोना के मामलों को लेकर राहत भरी खबर है. यहां लगातार तीसरे दिन देश में कोविड के मरीजों के आंकड़ों में कमी देखने को मिल रही है. सोमवार को देश में इसकी संख्या दो लाख 58 हजार से ज्यादा थी, वहीं अब 24 घंटे के अंदर यह घटकर 2,38,018 हो चुकी है. यहां पर पॉजिटिविटी रेट 19 प्रतिशत से घटकर 14.43 प्रतिशत हो गई है. वहीं ओमीक्रॉन संक्रमित पोस्ट मरीजों की संख्या 8891 तक पहुंच गई है. आंकड़ों के अनुसार भारत ओमीक्रॉन के कहर और कोरोना की तीसरी लहर को मात देता दिखाई दे रहा है, लेकिन जानकारों का कहना है कि यह कहना थोड़ा जल्दबाजी होगी, क्योंकि आईसीएमआर की नई गाइडलाइन के बाद जहां देश के तमाम राज्यों में टेस्ट की संख्या कम हो रही है.

वही दिल्ली मुंबई जैसे बड़े शहरों में लक्षण आने के बाद होम आइसोलेशन में  ही सेल्फ टेस्टिंग किट का प्रयोग कर रहे हैं, जिसके डाटा को बहुत बार आईसीएमआर के पोर्टल में अपडेट नहीं किया जाता है. यही कारण है कि दिल्ली में बीते 24 घंटे में 12 हजार और मुंबई में छह हजार के करीब नए मरीज सामने आए हैं, लेकिन मामलों की पॉजिटिविटी दर कम होने से सकारात्मक संकेत जरूर दिख रहे हैं.

ये भी पढ़ें: क्या देश में 'कोरोना पीक'आना बाकी? 23 जनवरी को आ सकते हैं सबसे ज्यादा मामले 

होम आइसोलेशन वाले रोगियों के लिए नहीं

रेमडेसिविर अब होम आइसोलेशन में उपचाराधीन संक्रमित को नहीं दी जा सकती है. भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (आईसीएमआर) और एम्स ने मिलकर कोविड—19 उपचार प्रोटोकॉल में बदलाव किया है. इसके तहत ऐसे मरीज जिन्हें ऑक्सीजन थैरेपी नहीं दी गई है, उनके लिए भी इस दवा का उपयोग नहीं किया जा सकेगा. रेमडेसिविर मात्र उन्हीं संक्रमितों को दी जाएगी, जिन्हें करीब 10 दिनों से इस तरह की परेशानी है. इसके साथ उनका उपचार अस्पताल में चल रहा है.

बंगाल में पाबंदियों से राहत

पश्चिम बंगाल सरकार ने कोरोना संक्रमण की पाबंदियों के बीच लोगों को थोड़ी राहत दी है. रिपोर्ट के अनुसार, राज्य में अब रात 9 बजे तक 50 फीसदी क्षमता के संग बजार खोले जा सकते हैं. वहीं बाहरी आयोजन रात  9 बजे तक 50 फीसदी क्षमता के साथ किए जा सकेंगे. इसके साथ इंडोर इवेंट के लिए 200 लोगों को इजाजत मिलेगी. जिम में भी 50 फीसदी क्षमता के साथ खोले जाएंगे. जिम में कोरोना वायरस की दोनों डोज या आरटीपीसीआर की नेगेटिव रिपोर्ट वाले कर्मचारी जा सकते हैं.